ऑनलाइन दवा ऑर्डर करने से पहले आपको किन चीजों की जानकारी होनी चाहिए

 

 

आज के इस डिजिटल युग में लोगों के बहुत से काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लोग बाहर जाने के बजाए ऑनलाइन सामान खरीदने लगे हैं। फिर चाहे ऑनलाइन कपड़े मंगाना हो या ऑनलाइन दवा आर्डर करना। आज के समय में आपको सभी चीजें आसानी से ऑनलाइन मिल जाती हैं। लेकिन इसके साथ ही ऑनलाइन सामान या दवाइयां लेने से आपके साथ कई बार फ्रॉड भी हो जाता है या आप जो सामान या दवा मंगाते हैं उसकी जगह कोई और दवाइयां आप तक पहुँचती है।

 

 

सबसे ज्यादा आपको तब ध्यान रखना चाहिए जब आप ऑनलाइन दवा आर्डर कर रहे हो, क्योंकि ज्यादातर लोग डिस्काउंट के चक्कर में गलत दवाएं आर्डर कर लेते हैं और उसके बाद वह दवा वापस भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन दवा आर्डर करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

 

 

 

ऑनलाइन दवा आर्डर करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

 

 

 

क्या दवाओं को ऑनलाइन ऑर्डर करना सुरक्षित है ?

 

 

जब से भारत के विकास में तेजी आई है उसके बाद से ऑनलाइन मार्केटिंग करने वाले विकल्प काफी बढ़े हैं। जिसकी वजह से कुछ लोगों को तो इसके कई फायदे हुए हैं, जबकि कुछ ऐसे हैं जिन्हें इसकी वजह से नुकसान भी हुआ है। अगर हम पुराने ज़माने की बात करें तो कही बाहर जाए बिना कोई काम संभव नहीं था, जबकि आज के समय में आप एक कमरे में बैठकर कुछ भी कर सकते हैं। बस उसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है।

 

 

 

जब भी आप ऑनलइन दवा ऑर्डर करते हैं, तब तक तो आपको काफी ख़ुशी महसूस होती है की बिना कहीं जाए आपकी दवा आप तक पहुँच जाएगी। लेकिन यहाँ बड़ा सवाल यह है की, क्या ऑनलाइन दवाएं खरीदना सुरक्षित है या नहीं ?

 

 

 

किसी भी चीज के दो पहलु होते हैं पहले कितने लोग उसके पक्ष में हैं और दूसरा कितने उसके विपक्ष में हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि कितने लोग उनकी सर्विसेज से सहमत है। बाजार में डिजिटलाइजेशन के साथ, सभी चीजें बहुत आसान हो गई हैं। हालांकि अभी-भी कुछ खामियां हैं, लेकिन इन खामियों से बचने के लिए आपको सावधान रहना होगा। ऑनलाइन दवाइयाँ खरीदते समय आपको यहाँ ध्यान रखना चाहिए:

 

 

 

1. कानूनी जाँच करें

 

 

किसी भी मेडिसिन को ऑनलाइन आर्डर करने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जाँच पड़ताल करें की उसके पास ऑनलइन दवाओं को बेचने का कोई लाइसेंस है या नहीं, क्योंकि सबसे जरुरी चीज यही होती है। दरअसल प्रत्येक ऑनलाइन फ़ार्मेसी के पास एक लाइसेंस होता है तभी वह ऑनलाइन दवा बेच सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें कुछ नियमों का पालन भी करना होता है तभी वह दवाओं को रख और बेच सकते हैं।

 

 

कुछ दवाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें वह बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं दे सकते हैं। यदि वह इस नियम अनुसार नहीं चल रहें हैं, तो उनपर क़ानूनी रूप से कार्रवाई की जानी चाहिए। क्योंकि ऐसा करना गैर क़ानूनी है। यदि वह पूरी तरह से सभी नियमों का पालन कर रहें हैं, तभी आप उनसे ऑनलाइन दवा आर्डर करें।

 

 

 

2. डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन है जरूर (Prescriptions are a must!)

 

 

जब आप हमारी गोमेडी (GoMedii) के ऐप के द्वारा कोई दवाई आर्डर कर रहें हैं, तब बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिशन के आपको दवा नहीं दी जाएगी। क्योंकि कुछ दवाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के लेना आपकी सेहत को और भी नुकसान पहुँचा सकता है।

 

 

इसलिए कुछ दवाओं को ऑनलाइन आर्डर करने से पहले आपको प्रिस्क्रिशन जरुरी है। ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि उन दवाओं का प्रयोग कुछ लोग नशे के तौर पर करते हैं। जो आगे चलकर उनकी पूरे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होती है।

 

 

 

3. मूल्य और गुणवत्ता के बीच कोई प्रत्यक्ष अनुपात नहीं

 

 

दरअसल बड़े पैमाने पर कई लोगों की ये गलत धारणा है कि कम कीमत वाली दवा का असर कम होता है। लेकिन हमेशा यह जरुरी नहीं है कि दवा की गुणवत्ता के साथ उसके मूल्य को देखें। ऑनलाइन दवा आर्डर करने पर दवाओं की कम कीमत कई चीजों की और संकेत दे सकती है।

 

 

ऐसा ऑनलाइन फार्मेसी ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए करती हैं। यह अलग बात है की कुछ ग्राहकों को इससे फायदा होता है और कुछ लोगों का भरोसा कम होने लगता है। लेकिन आपको ये बता दें की कम कीमत वाली दवाओं की गुणवत्ता कम नहीं होती है।

 

 

 

4. जेनुइन मेडिसिन (Genuine Medicine)

 

 

ऐसे बहुत से लोग है जिनके मन में ऑनलइन दवा आर्डर करने से पहले ये बात आती है कि वो जो भी दवा आर्डर कर रहे हैं वह जेनुइन है या नहीं। ऐसा करना उनके लिए सही होगा या नहीं।

लेकिन लोगों के मन में पैदा होने वाले इस भ्रम को ख़त्म करने के लिए हम उन्हें ये बताना चाहते हैं की हम भी सही दवा तभी लेते हैं जब हमे फार्मेसिस्ट ये बताते हैं की ये दवा बिल्कुल जेनुइन है। उसके बाद ही हम अपनी वेबसाइट पर इन दवाओं को बेचते हैं। हमारे यहाँ फार्मेसिस्टों की एक टीम है जो केवल यही देखती है की सभी दवाएं जेनुइन है या नहीं। इसलिए ऑनलइन दवा आर्डर करना आपके लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

 

 

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ‘दवाओं को ऑनलाइन ऑर्डर करना सुरक्षित है ? इतना तो आपको अब समझ आ ही गया होगा। इसलिए, जैसा कि आपकी दवाओं को प्राप्त करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है तभी आप तक सही दवा पहुँचेगी।

 

 

  • GoMedii ऐप डाउनलोड करें। (Download the GoMedii app)

 

 

  • आवश्यक दवाओं के नाम लिखें। (Add the required credentials Secure)

 

 

  • डॉक्टर द्वारा दिए गए पर्चे अपलोड करें और ऑनलइन दवा ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें। (Upload the prescription and click to order)

 

 

 

ऑनलाइन दवा आर्डर करने के मात्र 4* घंटों के भीतर ही, आपको अपनी दवाएं घर बैठे मिल जाएंगी। हम आपको निकटतम फार्मेसी से अपनी दवा देने के लिए 24 बाय 7 उपलब्ध होंगे। हमारा विश्वास सिर्फ दवा ही नहीं बल्कि संतुष्टि प्रदान करना है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।