पैदल चलने से डायबिटीज और उच्च रक्तचाप से बचा जा सकता है

Safe20

 

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि रोजाना पैदल चलने से उच्च रक्तचाप (high blood pressure) और डायबिटीज (diabetes) के खतरे को कम किया जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना पैदल चलना तनाव को भी कम कर सकता हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune systems) को मजबूत कर सकता है। आप अगर रोजाना पार्क में टहलने जाते हैं, तो इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

 

 

आज के समय में पूरे विश्व में डायबिटीज और उच्च रक्तचाप से सबसे ज्यादा लोगों का स्वास्थ्य खराब होता है। अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो आने वाले समय में सबसे ज्यादा लोग डायबिटीज और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।

 

 

पैदल चलना बहुत आसान है। आपका शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए रोजाना 10,000 स्टेप्स चलना चाहिए। इस सप्ताह प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग एक दिन में 4,000 और 8,000 स्टेप्स पैदल चलते हैं, वे कैंसर या हृदय रोग से होने वाली मृत्यु के जोखिम को दो तिहाई तक कम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने आगे कहा कि जो लोग प्रति दिन 12,000 से अधिक स्टेप्स चलते हैं वे इन जोखिमों को लगभग 90 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

 

 

दरअसल फीनिक्स, एरिज़ोना में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के महामारी विज्ञान और रोकथाम / लाइफस्टाइल और कार्डियोमेटाबॉलिक हेल्थ साइंटिफिक सत्र 2020 की शुरुआत में यह शोध प्रस्तुत किया गया था।

 

 

 

हाल ही में हुए शोध में क्या पता चला

 

 

मार्च की शुरुआत में हुए एक अध्ययन में 1,923 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि जो लोग 9 साल से रोजाना 1,000 स्टेप्स चलते हैं उनमें मोटापे का खतरा 13 प्रतिशत तक कम होता है। पैदल चलना डायबिटीज और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने के साथ-साथ शरीर में होने वाली कई समस्याओं से बचाता है।

 

इसके अलावा एक और अध्ययन में, प्रतिभागियों ने कम से कम 4 दिनों के लिए दिन में कम से कम 10 घंटे तक शारीरिक गतिविधि को मापने के लिए एक्सेलेरोमीटर उपकरणों को पहना। प्रतिभागियों की औसत आयु 45 थी। इसमें लगभग 60 प्रतिशत महिलाएं थीं।

 

ऐसा बहुत से लोग सोचते हैं, कि पैदल चलना व्यायाम की क्रिया में नहीं आता है और इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव नहीं होता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी ​​कि भोजन से पहले या बाद में 30 मिनट तक पैदल चलने से रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है।

 

“शोधकर्ताओं का कहना है की 4,000 से 8,000 स्टेप्स चलना कोई आसान बात नहीं है, लेकिन इसकी गुणवत्ता मायने रखती है। एक मॉल में 8,000 स्टेप्स की तुलना में अगर आप पहाड़ियों में चार हजार स्टेप्स चलते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए ये ज्यादा लाभदायक हो सकता है।

 

“ज्यादातर लोग सोचते हैं कि चलना केवल उनके दिल और डायबिटीज के लिए अच्छा है, लेकिन ये उनके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में भी सुधार करता है। “अध्ययन बताते हैं कि दैनिक आधार पर ज्यादा स्टेप्स  चलने से तनाव और चिंता भी कम हो सकती है। मानसिक स्वास्थ्य विकारों के निदान के लिए लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, पैदल चलना एक बहुत अच्छा विकल्प होगा।

 

 

 

पैदल चलने के लिए इन विकल्पों को चुने

 

 

  • ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें ।

 

 

  • ऑनलाइन शॉपिंग करने के बजाए, आप घर से बाहर निकले और खुद सामान खरीद कर लाएं।

 

 

  • यदि आपके घर में पालतू कुत्ता है तो आप उसे बाहर टहलाने ले जाएं।

 

 

  • टीवी देखते हुए व्यायाम करें।

 

 

  • शाम को पार्क में टहलने जाएं।

 

 

  • भोजन करने से पहले या उसके बाद 20 मिनिट जरूर टहलें।

 

 

  • ऑफिस में ब्रेक के दौरान बाहर पैदल चलने जाएं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।