पैरों के तलवों में जलन कम करने के घरेलू उपचार

पैर में जलन एक आम समस्या है। ये समस्या दिखने में गंभीर नहीं लगती, लेकिन यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इनमें न्यूरोपैथी और डायबिटीज भी शामिल हैं। पैरों में होने वाली जलन कभी-कभी इतनी गंभीर हो जाती है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है। पैरों में जलन और हल्का दर्द, जैसे किसी ने छुरा घोंप दिया हो, ऐसा लगता है। इस तरह, बर्निंग फीट सिंड्रोम (ग्रियर्सन-गोपालन सिंड्रोम) पैरों में जलन पैदा करता है। पैरों में दर्द होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

 

हम सिर्फ पैरों के तलवों से लंबी दूरी तय करते हैं। सही जूते नहीं पहनने, नंगे पैर घूमने या नस खिंचने से पैरों में दर्द हो सकता है। पैर के तलवे में होने वाली जलन के कई कारण हो सकते हैं। नर्व डैमेज पैरों के तलवों में जलन का सबसे आम कारण है। डायबिटीज या जरूरत से अधिक शराब पीना भी इसके कारणों में शामिल है। यह समस्या ज्यादातर वयस्कों को देखने को मिलती है। इसके अलावा, पैरों के तलवे (Feet Soles) के अलावा पंजों और पैर के बाकी हिस्से में भी यह जलन या झनझनाटह महसूस हो सकती है। इस जलन से छुटकारा पाने के लिए और तलवों की जलन कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं।

 

पैरों के तलवों में जलन काम करने के घरेलू उपचार-

 

बर्फ लगाए: अगर पैरों का तलवे बहुत जलता है, तो बर्फ घिसना सबसे अच्छा है। बर्फ घिसने से मरीज को आराम मिलता है, क्योंकि घाव, जख्म या खुजली कम हो जाते हैं। आप चाहें तो अपने पैरों को एक बड़े बर्तन या बाल्टी में कई आइस क्यूब्स में डाल दें। तब तक ऐसा करें, जब तक आप बर्फ की ठंड को सहन कर सकते हैं। पैरों को जल्द ही बाहर निकालें। कुछ देर बाद दोबारा ऐसा ही करें। यद्यपि, एरिथ्रोमेललगिया से पीड़ित व्यक्ति को इस प्रक्रिया को आजमाना नहीं चाहिए। उनका स्वास्थ्य इससे खराब हो सकता है।

 

एप्पल साइडर: एप्पल साइडर पैरों के तलवे में हो रहे जलन को दूर करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। असल में, एप्पल साइडर में गुण हैं जो बैक्टीरिया, फंगस और अन्य घातक माइक्रोब्स को मार डाल सकते हैं। गुनगुने पानी में एप्पल साइडर मिलाएं। अब अपने पैरों को इस मिश्रण में डुबो दें। इससे पैरों के तलवे में दर्द कम होगा और एथलीटों की फुट जैसी बीमारियों से राहत मिलेगी।

 

मालिश करें: पैरों के तलवे में हो रही जलन को दूर करने के लिए आप मालिश भी कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मालिश ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है। पैरों में जलन को कम करने के लिए मालिश करना ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और जलन को कम करता है। यह आपको पैरों की अन्य बीमारियों से भी बचाता है। 2015 में हुए एक अध्ययन ने पाया कि थाई पैर की मालिश से डायबिटीज न्यूरोपैथी से पीड़ित लोगों का बैलेंस सुधार सकता है।

 

सेंधा नमक: गुनगुने पानी में सफेद नमक मिलाकर पैरों को डुबोकर खुजली कम करने का एक उपाय है। लेकिन आपको बता दें कि पैरों के तलवे की खुजली को कम करने के लिए सेंधा नमक लगाना चाहिए। पैरों के लिए बताया गया सेंधा नमक आम सेंधा नमक से अलग है। असल में इसका नाम एप्सम सॉल्ट है। यह सल्फर और मैग्नीशियम से भरपूर है। गुनगुने पानी में एप्सम सॉल्ट मिलाकर पैरों को भिगोना बहुत आरामदायक हो सकता है।

 

मेहंदी: पैरों की जलन को कम करने के लिए कई लोग मेहँदी भी लगाते हैं। रात में पाने के लिए पैरों में मेहंदी लगाकर सुबह धो लें। इससे पैरों में जलन, खुजली और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होंगी।

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                        इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।