नवरात्रि में डायबिटीज के रोगियों के लिए 9 स्वास्थ्यप्रद आहार

GoMedii Offer

 

यह नवरात्रि का मौसम, उत्सव का समय ! नवरात्रि की शुरुआत भारत के मुख्य त्योहारों में से एक है। नवरात्रि में, हम देख सकते हैं कि बाजार में बहुत सारे नवरात्रि भोजन स्टाल लगाए जाते है । और बाजार में तरह-तरह के खाद्य पदार्थ उपलब्ध होते हैं लेकिन अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि क्या खाना चाहिए या क्या नहीं। मुझे पता है कि यह कठिन है लेकिन आपको पहले अपने आहार पर ध्यान देना होगा। तो हाँ, इस लेख में हम आपको बेहतरीन भोजन के विकल्प दे रहे हैं जो कि आप नवरात्रि के व्रत में आसानी से कर सकते हैं। मधुमेह के रोगियों के लिए यहां 9 पसंदीदा और मुंह में पानी भरने वाले नवरात्रि आहार है।

 

मधुमेह के रोगियों के लिए नवरात्रि आहार

 

डायबिटीज के रोगियों के लिए यहां 9 पसंदीदा और स्वस्थ वर्धक नवरात्रि आहार:

 

1. सिंघारा पकोड़ा

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

सिंघारा और कट्टू अटा को उबले हुए आलू के साथ मिलाया जाता है ताकि थोड़ा तेल लगाकर टिक्की बनाई जा सके। आप अपनी चाय के साथ शाम के नाश्ते के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसके साथ हरी चटनी भी बना सकते हैं।

 

2. भुना हुआ मखाना

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

मखाना नवरात्रि के दौरान खाये जाने वाले सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है। यदि आप भी मखानों से प्यार करते हैं, तो कुछ घी में मूंगफली के साथ भूनने की कोशिश करें। यह एक अच्छे स्नैक के रूप में कार्य करता है जो आप कभी भी चलए फिरते खा सकते है।

 

3. मखाना खीर

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

 

उपवास करते समय हम आमतौर पर कुछ मीठा खाने की चाहत रखते हैं। उपवास के दौरान मीठे खाने की इस इक्छा को नियंत्रित या प्रबंधित करने के लिए मखाना की खीर से ज्यादा स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक कुछ नहीं हो सकता। आप इस खीर को दूध, मखाना, गुड़ और अपनी पसंद के सूखे मेवों का उपयोग करके बना सकते हैं।

 

4. कद्दू कटलेट

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

 

नवरात्रि के दौरान कद्दू आमतौर पर खाई जाने वाली सब्जी है। लोग उन्हें कुट्टू पुरी या पकौड़े में शामिल करते हैं। यद्यपि, आप इन कद्दू कटलेट को नवरात्रि उपवास के खाद्य पदार्थों के लिए एक अच्छा नाश्ता हो सकता है। कद्दू को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें, इसे प्रेशर कुकर में तब तक पकाएं जब तक कि कद्दू नरम न हो जाए।

 

5. पनीर टिक्का और भुर्जी

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

पनीर पोषक तत्वों से भरा है, जैसे – प्रोटीन, कैल्शियम और लिनोलिक एसिड। यह वजन घटाने में बहुत मददगार है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा है। आप पनीर को भुर्जी के रूप में और टिक्का के रूप मे ले सकते है, जो भी आपको पसंद हो।

 

6. सेब स्मूदी

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

सेब स्मूदी, आम तौर पर जब हम यह सुनते है तो हम इसके कल्पना करना शुरू कर सकते हैं। यह कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, फाइबर और आयरन से भरपूर है।

 

7. लौकी सब्जी के साथ सिंघारा आटा पुरी

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

सिंघारा का आटा पोटेशियम से भरपूर होता है और सोडियम में कम होता है जो शरीर में पानी के संबंधों में फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह एक मधुमेह रोगी के लिए भी बहुत मददगार है। यह कार्ब्स, आयरन, कैल्शियम और जिंक का भी अच्छा स्रोत है।

 

8. फल रायता

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

फल रायता व्रत में खाये जाने वाला सबसे अच्छा विकल्प है जिसमें कैल्शियम, विटामिन, मिनरल आदि होते हैं, जो उपवास के दौरान बहुत अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं और मधुमेह के रोगी के लिए भी अच्छा होता है। एक मधुमेह रोगी को यह आसानी से हो सकता है।

 

9. फल चाट

 

Diabetes Key Rogiyo key liye 9 swasthaprad ahaar

 

हम सभी जानते हैं कि फल हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसके अलावा, मधुमेह के रोगियों को अपने नवरात्रि के उपवास पर आसानी से हो सकता है। आप फ्रूट चाट में कुछ फ्रूट क्रीम डाल सकते हैं यह और स्वादिष्ट लगती है।

 

 

मुझे यकीन है कि मधुमेह रोगियों के लिए ये 9 स्वस्थ वर्धक नवरात्रि आहार निश्चित रूप से आपकी भूख को संतुष्ट करेंगे और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन इनमें से कोई भी सामान लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।