अब रोजाना नाश्ते में ये खाएं और जल्दी से वजन घटाएं

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना सुबह का नाश्ता नहीं करते, वजह चाहे कोई भी हो ऐसा करना हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं। पुराने समय में कहा भी जाता था कि नाश्ता एक राजा की तरह, दोपहर का खाना एक राजकुमार की तरह और रात का खाना एक गरीब की तरह खाना चाहिए। यदि आप दिन भर अपने आपको ऊर्जावान बनाए रखना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो हैल्दी नाश्ता करना बहुत ही जरूरी है।

 

लेकिन अधिकांश लोग यह गलती कर देते हैं उन्हें लगता हैहम कम खाएँगे तो वजन कम होगा। पर ऐसा नहीं होता, सुबह का नाश्ता न करने से एक तो ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है और थकान जल्दी महसूस होने लगती है, दूसरा वजन कम होने की जगह उल्टा बढ़ने लगता है।

 

वजन कम करने के लिए नाश्ते में खाएं

 

सेब

 

 

सेब एक ऐसा फल है जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सुबह खाली पेट एक सेब खाने से पेट की चर्बी तेजी से कम होती है। साथ ही शरीर का वजन भी कम होता है। सेब में भरपूर एंटि ओक्सीडेंट्स और पोषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं।

 

 

ग्रीन टी

 

 

ग्रीन टी में एंटि ओक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। ये वजन कम करने के साथ शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं। ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म तेज होता है जिससे शरीर में इकट्ठा चर्बी तेजी से कम होती है।

 

 

दही

 

 

दही वजन घटाने के लिए एक सर्वोत्तम और हैल्दी नाश्ता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जिससे पूरा दिन शरीर में एनर्जी रहती है और यह कैलोरी घटाने में भी मदद करता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में कम कैलोरी युक्त दही जरूर शामिल करें।

 

 

दलिया

 

 

दलिये में फाइबर और अन्य पोषक तत्व बहुतायत में पाये जाते हैं। इसमें उपस्थित फाइबर वजन को कम करने में मदद करता है। इससे पेट के अधिक समय तक भरे रहने का अहसास रहता है, जिससे जल्दी- जल्दी भूख नहीं लगती है। इस कारण यह शरीर की चर्बी को भी कम करने में मदद करता है।

 

 

अमरूद

 

 

 

अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, साथ ही यह फाइबर और विटामिन-सी से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। नाश्ते में एक कटोरी कटे हुए अमरूद लेने से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

 

 

स्वीट पोटैटो

 

 

इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिस कारण यह धीरे – धीरे शरीर में अवशोषित होता है और लंबे समय तक भूख के अहसास को पैदा नहीं होने देता। इसके अलावा इसमें विटामिन्स और कई तरह के मिनरल्स भी काफी मात्रा में पाये जाते हैं। जिससे यह शरीर को पर्याप्त पोषण तो देता ही है, साथ ही वजन कम करने में भी सहायक होता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।