क्या है पैर और तलवों में जलन के कारण और इससे बचने के उपाय

 

कहीं आपको भी पैर और तलवों में जलन की समस्या तो नहीं? अगर यह समस्या आपको भी होती है, तो इसे छोटी समस्या समझने की भूल बिलकुल भी न करे और इस भ्रम में भी न रहे की यह अपने आप ही ठीक हो जाएगी, क्योंकि डॉक्टर्स का कहना हैं कि यह समस्या शरीर के अन्य हिस्सों में भी तकलीफ पैदा कर सकती है। इसलिए, अगर आपके भी पैरों में जलन होती है, तो तुरंत ही डॉक्टर से मिले और उनसे जांच कराएं।

 

आइये जानते है पैर और तलवों में जलन के कारण और बचने के उपाय।

 

पैर और तलवों में जलन होने के कारण 

 

 

  • आमतौर पर पैर और तलवों में जलन होने का कारण मधुमेह और अत्यधिक मात्रा में धूम्रपान का सेवन करना है। लेकिन इसके और भी कई अन्य कारण हैं जिनकी वजह से पैरों में जलन की समस्या हो सकती है।

 

 

  • अगर थॉयराइड हार्मोन का स्तर कम हो या फिर हाइपोथॉयराइडिज्म की समस्या हो, तो पैरों में जलन होने की समस्या हो सकती है।

 

  • दवाओं का साइड इफेक्ट, विटामिन B6 का अधिक सेवन करने, एचआईवी की दवाएं लेने और कीमोथेरेपी की दवा खाने से भी पैरों में जलन होने लगता है।

 

  • अधिक शराब पीने की आदत, एड्स, विटामिन B12, फोलेट और कभी-कभी विटामिन B6 की कमी के कारण भी पैरों में जलन की समस्या हो जाती है।

 

  • रक्त वाहिकाओं में संक्रमण होने से भी पैरों में जलन की समस्या हो सकती है।

 

 

पैर और तलवों में जलन होने का निदान

 

 

इलेक्ट्रोमायोग्राफी(EMG)

 

इस प्रक्रिया में मांसपेशियों में सूई डाली जाती है और इसकी क्रियाओं के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाती है।

 

 

प्रयोगशाला टेस्ट (Laboratory tests)

 

पैर और तलवों में जलन के कारणों का पता लगाने के लिए डॉक्टर प्रयोगशाला में खून, पेशाब और रीढ़ के लिक्विड का परीक्षण कर सकते है। सामान्य ब्लड टेस्ट के माध्यम से विटामिन के लेवल की भी जांच की जाती है।

 

 

नर्व बायोप्सी (Nerve biopsy)

 

अगर मरीज की स्तिथि गंभीर है, तो यह टेस्ट भी किया जा सकता है। इसके लिए डॉक्टर नर्व टिशू का एक टुकड़ा निकालकर सूक्ष्मदर्शी से परीक्षण करते हैं।

 

 

पैर और तलवों में जलन से बचने के उपाय

 

 

ठंडा पानी

 

पैर और तलवों में जलन के उपाय के लिए ठंडा पानी सबसे अच्छे घरेलू उपचार में से एक है। लेकिन, कुछ मिनट से ज्‍यादा देर तक अपने पैरों को ठंडे पानी में न रखे क्‍योंकि इससे उल्टा असर हो सकता हैं। पैर और तलवों को ठन्डे पानी में रखने के बाद अपने पैरों पर सीधे बर्फ या आइस पैक को न लगाये।

 

 

सेब साइडर सिरका

 

  • यह शरीर के पीएच स्तर में संतुलन बनाने में मदद करता है, साथ ही यह पैर और तलवों में जलन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके उपयोग से जलन में काफी राहत मिलता है।

 

  • इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 1-2 बड़े चम्‍मच कच्चा और अनफि‍ल्टर्ड सेब साइडर सिरका मिलाकर मिश्रण बना लें और फिर इसे नियमित रूप से पीये।

 

  • इसके अलावा, एक टब में गर्म पानी भरें फिर इसमें दो बड़े चम्‍मच सेब साइडर सिरका और थोड़ी सी मात्रा में नमक या सेंधा नमक मिला लें। दिन में दो बार 20 मिनट के लिए इसमें पैरों को भिगों दें।

 

 

हल्दी

 

  • हल्दी में भरपूर मात्रा में करक्‍यूमिन पाए जाते है, जो की पूरे शरीर में रक्त प्रवाह और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्‍दी में मौजूद एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण पैर और तलवों में जलन और दर्द को दूर करने में मदद करता है।

 

  • आप दो बड़े चम्‍मच हल्‍दी में पर्याप्‍त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें फिर इस पेस्‍ट को ए‍क दिन में एक या दो बार जलन वाले हिस्‍से में लगा लें। लेकिन ध्‍यान रहें इस उपाय से पैरों में दाग पड़ सकते हैं। इसलिए डॉक्टर की सलाह लिए बिना किसी भी उपायों का इस्तेमाल न करे।

 

 

सेंधा नमक

 

  • पैर और तलवों की जलन को शांत करने और तुरंत राहत देने में काफी मददगार होता है। सेंधा नमक मैग्नीशियम सल्फेट से बना होता है, जो की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है और साथ ही नर्वस के कार्यों को भी ठीक करने में मदद करता है।

 

  • एक टब गुनगुने पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाकर अपने पैरों को उसमें डालें। कम से कम अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए भिगा रहने दें। कुछ दिनों इस उपाय को नियमित रूप से करें।

 

  • सेंधा नमक के पानी का इस्‍तेमाल मधुमेह, उच्च रक्तचाप या दिल की बीमारी से पीड़ि‍त लोगों के लिए उपयुक्त नहीं होता। इसलिए इसके इस्‍तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

 

 

अदरक

 

  • अदरक में मौजूद कई सक्रिय घटक रक्‍त परिसंचरण बढ़ाने में काफी मदद करते है। जिससे आपको पैरों की जलन से तुरंत राहत मिलती है।

 

  • पैर और तलवों की जलन की समस्या होने पर आप थोड़े से गुनगुने नारियल या जैतून के तेल में एक चम्‍मच अदरक का रस मिला लें। फिर इसे अपने पैरों पर से 10 से 15 मिनट तक मालिश करें।

 

  • इसके अलावा, नियमित रूप से 2 से 3 कप अदरक की गर्म चाय पीये। इसके पीने से सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। जब तक राहत न मिले, तब तक इस उपाय को करते रहे।

 

 

करेला

 

आयुर्वेद में, करेला पारंपरिक रूप से पैरों की जलन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पैर और तलवों में जलन होने पर मुट्ठी भर करेले की पत्तियों का पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को प्रभावित हिस्‍से पर लगा लें। इस उपाय से पैरों की जलन बहुत जल्‍द कम होने लगती है।

 

 

अगर आपको भी रहती है पैर और तलवों में जलन, तो तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे और इसका इलाज करवाएं।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।