पसली में सूजन (Costochondritis) क्या है, इसका इलाज कैसे होता है?

आज के इस दौर में बहुत सी नई बीमारियों के बारे में सुनने को मिलता है। लेकिन आज हम पसलियों से जुड़ी बीमारी के बारे में आपको बताएंगे। वैसे तो इंसान का पूरी तरह स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार ऐसा संभव नहीं होता है। दरअसल आज हम बात कर रहें हैं, पसली में सूजन के बारे में अब आप सोच रहें होंगे की पसली में सूजन क्या है? इसे अंग्रेजी में कॉस्टोकोंड्राइटीस (Costochondritis) भी कहा जाता है। जब कोई व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित होता है तो उन्हें पसलियों और छाती की हड्डियों के जोड़ के स्थान पर काफी दर्द महसूस होता है। यदि इसका इलाज सही समय पर नहीं किया जाता है तो यह आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है।

 

पसली में सूजन क्या है? (What is Costochondritis in Hindi)

 

जैसा की हमने आपको बताया कोस्टोकॉन्ड्राइटिस को हिंदी में पसली की सूजन कहा जाता है। यह उस क्षेत्र की सूजन है जहां पसलियां उरोस्थि से जुड़ी उपास्थि से जुड़ी होती हैं। पसलियों में सूजन होने से सीने में दर्द होता है। यह एक ऐसी स्थिति है जो अक्सर बिना इलाज के अपने आप ठीक हो जाती है। सूजी हुई पसलियों से सीने में दर्द अधिक गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है, जिसमें दिल का दौरा, पेरिकार्डिटिस और अन्य स्थितियां शामिल हैं।

सूजी हुई पसलियों का सही कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन लक्षणों के आधार पर उपचार किया जा सकता है। सूजी हुई पसलियां बच्चों और किशोरों में सीने में दर्द का एक आम कारण होता है। शायद बहुत से लोग सीने में दर्द और सूजी हुई पसलियों को नहीं समझते हैं। यह रोग तब होता है जब कोई व्यक्ति बहुत ठंडी चीजों का सेवन करता है और हर समय फ्रिज में रखे पानी का सेवन करता है। यदि इसका जल्दी पता चल जाता है, तो इसे ठीक होने में 6 सप्ताह तक का समय लग सकता है, लेकिन यदि लंबे समय तक इसका इलाज न किया जाए तो यह सूजन स्थायी हो सकती है।

 

पसली में सूजन के लिए टेस्ट? (Diagnoses of Costochondritis in Hindi)

 

  • पसली की सूजन का निदान रोगी की पुरानी बीमारी के इतिहास और शारीरिक परीक्षण पर आधारित है।

 

  • कुछ मामलों में, डॉक्टर छाती में दर्द के अन्य संभावित अधिक गंभीर कारणों का पता लगाने के लिए इमेजिंग टेस्ट और ब्लडवर्क कर सकते हैं। निमोनिया और ट्यूमर का पता लगाने के लिए डॉक्टर छाती का एक्स-रे करते हैं।

 

  • बुखार और सूजन के अन्य लक्षण मौजूद होने पर डॉक्टर रक्ताधान का आदेश दे सकते हैं।

 

  • यदि किसी मरीज को दिल की कोई संदिग्ध स्थिति है, तो डॉक्टर एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईकेजी) कर सकता है।

 

मुझे पसली में सूजन कब और कैसे हो सकती है?

 

आपको बता दें की अभी तक इसके कारणों का पता नहीं चल पाया है। यह शारीरिक चोट, भारी वजन उठाने के कारण या जोड़ों की अन्य सूजन वाली स्थितियों जैसे कि ओस्टियोआर्थराइटिस, रह्युमेटोइड आर्थराइटिस या फाइब्रोमायेल्जिया के साथ में भी हो सकती है। यदि आप ऐसी किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में चर्चा जरूर करें।

 

पसली में सूजन का इलाज क्या है? (Treatments for Costochondritis in Hindi)

 

डॉक्टर निम्नलिखित तरीकों से सूजी हुई पसलियों का इलाज करते हैं ज्यादातर मरीजों को डॉक्टर कुछ दवाएं देते हैं और उन्हें आराम मिल जाता है लेकिन जब दवाओं से आराम नहीं मिलता है तोडॉक्टर कुछ थेरेपी करते हैं जो इस प्रकार हैं:

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज: छाती की मांसपेशियों के लिए कोमल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज मददगार हो सकती हैं।

 

तंत्रिका उत्तेजना: ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिमुलेशन (TENS) नामक एक प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। यह उपकरण दर्द के क्षेत्र के पास की त्वचा पर चिपकने वाले पैच के माध्यम से एक कमजोर विद्युत प्रवाह भेजता है। करंट दर्द या संकेतों में हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे उन्हें आपके मस्तिष्क तक पहुंचने से रोका जा सकता है।

 

पसली में सूजन आमतौर पर अपने आप दूर हो जाती है, हालांकि यह कई हफ्तों या उससे अधिक समय तक रह सकती है। उपचार दर्द से राहत पर पाने के लिए किया जाता है। जब घरेलु उपाय काम नहीं करते हैं, तो आपका अपने से संपर्क करना चाहिए। जिसके बाद डॉक्टर इसे सुन्न करने वाली दवा और पसली के दर्द को कम करने के लिए इजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं।

 

हमने आपको पसली में सूजन (Costochondritis) के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, यदि आप पसली में सूजन (Costochondritis) का इलाज करवाना चाहते हैं तो आप GoMedii को इसके लिए चुन सकते हैं। हम भारत में एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी के तौर पर काम करते हैं। इसके साथ ही हम शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। यदि आप उपचार प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने प्रश्नों को हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) पर भेज सकते हैं या हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल करें, हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।