जाने पेशाब में जलन होने के क्या कारण हो सकते हैं

पेशाब में जलन और दर्द एक आम समस्या है। हर इंसान को कभी न कभी इस समस्या से गुजरना पड़ता है। शरीर में पानी की कमी भी पेशाब का मुख्य कारण हो सकता है। इस समस्या के कारण पेशाब कम मात्रा में आता है, पेशाब गाढ़ा हो जाता है और जलन के साथ-साथ बदबू भी आने लगती है।

 

इस समस्या में, मूत्र कम मात्रा में आता है, थोड़ा-थोड़ा करके, और जलन होती है। आयुर्वेद में, इस समस्या को मूत्रालय कहा जाता है। पेशाब में जलन की समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में भी हो सकती है। 100 में से लगभग 80 प्रतिशत लोग किसी न किसी समय इस बीमारी से पीड़ित हैं। यदि किसी व्यक्ति को कुछ समय के लिए यह समस्या है, तो यह कुछ समय या कुछ महीनों तक बना रह सकता है।

 

मूत्र या पेशाब में जलन के कारण

 

मूत्र या पेशाब करते समय जलन या दर्द होने के अनेक कारण हो सकते है।

 

1. मूत्र पथ के संक्रमण (UTI) – मूत्र या मूत्र में जलन का सबसे आम कारण है, यह मूत्राशय के संक्रमण के कारण होता है, बैक्टीरिया अक्सर मूत्रमार्ग के आंतरिक अस्तर से जुड़ते हैं, और तेजी से अन्य मूत्र संरचनाओं में फैल सकते हैं। | मूत्र पथ के कारणों में अक्सर पेशाब का बार-बार दर्द, मूत्र के रंग में बदलाव और पेशाब में वृद्धि शामिल है।

 

2. यौन संचारित संक्रमण (STI) – इसमें जननांग दाद, क्लैमाइडिया शामिल हो सकते हैं। ये यौन संचारित संक्रमण विक्टोरिया के कारण भी होते हैं, और यह वल्वा डिस्चार्ज, जननांग घाव और जननांग क्षेत्र की खुजली के साथ शुरू हो सकता है।

 

3. योनि खमीर संक्रमण- महिलाओं में इस संक्रमण को बलगम के रूप में जाना जाता है, योनी क्षेत्र में खुजली और लालिमा के साथ पेशाब में जलन हो सकती है।

 

4. मूत्रमार्ग अवक्षेप – पुरुष आमतौर पर इस स्थिति से प्रभावित होते हैं, जब मूत्र पथ और ऊतक की सूजन या निशान ऊतक की उपस्थिति के कारण संकीर्ण हो जाते हैं। चूंकि मूत्र मार्ग से गुजरने में असमर्थ है, यह अनुचित ऊतक जलन का कारण बनता है। जिससे जलन बढ़ जाती है।

 

5. बैक्टीरियल वगीनोसिस- यह बैक्टीरिया की गंध पैदा करने के लिए जाना जाता है। और यह बैक्टीरिया मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है।

 

6. योनि से आंसू – यह सेक्स स्तर के दौरान हो सकता है, जिसमें वल्वा ऊतक को खरोंच कर सकता है, और जब पेशाब करता है, तो यह जलन पैदा करता है और यह बच्चे के जन्म के परिणामस्वरूप भी हो सकता है।

 

7. अनावश्यक स्वच्छता उत्पाद – उन उत्पादों का उपयोग जो वल्वा को स्वच्छ और गंधहीन बनाने का दावा करते हैं, वास्तव में इसके प्राकृतिक पीएच संतुलन को बाधित करते हैं। इसलिए महिलाओं को इनसे बचना चाहिए। क्योंकि योनी की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है।

 

8. एट्रोफिक योनिशोथ- रजोनिवृत्ति के लक्षण जो बदलते हार्मोन के स्तर के कारण उत्पन्न होते हैं, यह वल्वा के पतले होने का परिणाम है, जो सेक्स के कारण या अन्य कारणों से जलन पैदा कर सकता है।

 

मूत्र या पेशाब में जलन के अन्य कारण

 

गुर्दे की पथरी के कारण

 

अक्सर, एक पत्थर गुर्दे में आवश्यक या किसी अन्य कारण से कम पानी पीने से बन सकता है। यदि गुर्दे में इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बढ़ सकता है और मूत्रवाहिनी या मूत्रवाहिनी में स्लाइड कर सकता है। इस मामले में पथरी मूत्रवाहिनी को बंद कर देती है ताकि मूत्र गुर्दे से मूत्राशय तक न पहुंचे।

 

संक्रमण के कारण

 

गर्भाशय में संक्रमण तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्रमार्ग के किसी भी हिस्से में इकट्ठा होते हैं। यदि ये जीवाणु मूत्रवाहिनी में उत्पन्न होते हैं, तो यह सूजन और जलन पैदा कर सकता है। इस स्थिति को मूत्रमार्ग कहा जाता है, अगर ये बैक्टीरिया मूत्राशय तक पहुंच जाते हैं तो इससे सूजन और जलन भी हो सकती है।

 

प्रोस्टेट के कारण

 

प्रोस्टेट एक अखरोट के आकार का ग्रंथि है जो पुरुषों के मूत्राशय के ठीक नीचे पाया जाता है। यह ग्रंथि मूत्रमार्ग या मूत्रमार्ग को घेर लेती है। खास बात यह है कि यह ग्रंथि मनुष्य के जीवन में बढ़ती चली जाती है, लेकिन जब यह अधिक से अधिक हो जाती है, तो यह मूत्रवाहिनी पर दबाव डालना शुरू कर देती है, जिससे पेशाब में रुकावट होती है।

 

मूत्राशय के कैंसर के कारण

 

जब मूत्राशय की आंतरिक परत पर बाह्य कोशिकाएं बनने लगती हैं, तो वे ट्यूमर बनाते हैं। प्रारंभिक उपचार के कारण, ये कैंसर कोशिकाएं मूत्राशय की परत से परे फैलने लगती हैं। इससे कैंसर को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।