प्रोस्टेट कैंसर सर्जरी : डॉ. मनोज अग्रवाल

 

प्रोस्टेट कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि (prostate gland) में शुरू होता है, जो की पुरुषो में होता है। यह प्रारंभिक अवस्था में सामान्य है लेकिन इसका इलाज न होने पर यह बहुत ही गंभीर रूप ले सकता है।  प्रोस्टेट कैंसर, कैंसर का एक रूप है, जो प्रोस्टेट ग्रंथि में विकसित होता है।

 

 

प्रोस्टेट पुरुषों के श्रोणि में एक छोटे अखरोट के आकार का ग्रंथि है। यह मूत्राशय के बगल में स्थित होता है और डिजिटल रेक्टल परीक्षा (Digital rectal exam)  प्राप्त करके इसकी जांच की जा सकती है।

 

 

यह कई छोटी ग्रंथियों से मिलकर बनी होती है। यह ग्रंथि पेशाब के रास्ते को घेर कर रखती है और उम्र बढ़ने के साथ प्रोस्टेट ग्रंथि के ऊतकों (Tissues) में गैर-नुकसानदेह ग्रंथिकाएं विकसित हो जाती है। जिसकी वजह से ग्रंथि का आकार बढ़ने लगता है, और समस्या तब उत्पन्न होती है जब प्रोस्टेट का आकार इतना बढ़ जाता है कि मूत्रमार्ग पर दबाव पड़ने लगता है। दबाव से अक्सर पेशाब करने के बाद भी ऐसा महसूस होता है कि पूरा पेशाब बाहर नहीं आ रहा है और बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती है। दबाव पड़ने से पेशाब के साथ रक्त भी निकल सकता है। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर में सर्जरी करना जरूरी हो जाता है।

 

 

आइए जानें कि प्रोस्टेट कैंसर के लिए इस्तेमाल की जानी वाली सर्जरी के विभिन्न प्रकार। डॉक्टर कौन सी सर्जरी आपके लिए चुनते है वह कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कैंसर का आकार, फैलाव, स्टेज, लक्षण, स्वास्थ्य और कोशिकाएं माइक्रोस्कोप में कैसी दिखती है आदि।

 

 

प्रोस्टेट कैंसर सर्जरी के विभिन्न प्रकार

 

 

प्रोस्टेट ग्रंथि हटाना (Prostate gland removal)

 

जब प्रोस्टेट ग्रंथि को हटाया जाता है, तो उस प्रक्रिया को प्रोस्टेक्टोमी या रेडिकल प्रोस्टेक्टोमी (Prostectomy or Radical Prostectomy) भी कहा जाता है। इस सर्जरी में पेट में कट करके प्रोस्टेट निकला जाता है, इस सर्जरी को छेद सर्जरी के रूप में किया जाता है। प्रोस्टेट हटाने से कैंसर का इलाज हो सकता है, लेकिन अगर कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि से बाहर फैल जाए तो समस्या बढ़ जाती है।

 

 

अंडकोष हटाना (Removal of testicles)

 

टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) एक हार्मोन है, जो प्रोस्टेट कैंसर को विकसित करने मे मदद करता हैं। इसलिए ऑपरेशन में दोनों अंडकोष हटा दिया जाता है, जिससे वे टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन नहीं कर पाते। ऑपरेशन के दौरान अंडकोष निकाल देने से यह कैंसर को बढ़ने से रोकता हैं। स्थानीय रूप से कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि के आसपास के क्षेत्र में फैलने लगता है। अंडकोष हटाना प्रोस्टेट कैंसर का इलाज नहीं है, लेकिन इसे महीनों या वर्षो के लिए नियंत्रित किया जा सकता है।

 

ट्रांस्यूरेथरल रिजेक्शन (Transurethral rejections)

 

इस प्रक्रिया के दौरान सर्जन मूत्रमार्ग के आसपास से प्रोस्टेट ग्रंथि के भीतरी क्षेत्र के हिस्से को हटा देते है। सर्जन इस प्रक्रिया को करने के लिए मूत्रमार्ग के माध्यम से आपके लिंग के ऊपर एक पतली ट्यूब डाल देता है। इस ऑपरेशन को करने पर मूत्र त्याग करने में जो परेशानी होती है, वो समस्या दूर हो जाते है।

 

 

हाई इंटेंसिटी फोकस्ड अल्ट्रासाउंड (High intensity focused ultrasound)

 

इस प्रक्रिया को करने के लिए सबसे पहले प्रोस्टेट कैंसर से ग्रस्त व्यक्ति का एमआरआई (MRI) कराया जाता है, उसके बाद अल्ट्रासाउंड (Ultrasound) तरगों से बढ़ी हुई कैंसरग्रस्त प्रोस्टेट ग्रंथि को गर्म करके खत्म कर दिया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया को करने में सिर्फ एक दिन का समय लगता है। इस प्रकार मरीज को अस्पताल में रहने की जरूरत नहीं होती, लेकिन अगर ग्रंथि  जरूरत से अधिक बढ़ जाती है, तो दो दिन भी लग सकता है।

 

 

प्रोस्टेटिक आर्टरी इबोलाइजेशन (Prosthetic Artery Ebolaization)

 

  • जिन व्यक्तियों में प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ी हुई होती है, उनके इलाज के लिए एक नयी सर्जरी विकसित हुई है, जिससे ओपेन सर्जरी की तुलना में बेहतर परिणाम हासिल हो रहे हैं।इस सर्जरी को प्रोस्टेटिक आर्टरी इबोलाइजेशन (पीएई) कहा जाता है। इंबोलाइजेशन का मतलब यह है कि जहां प्रोस्टेट ग्रंथि की आर्टरी विकारग्रस्त होती है, उसे एक खास दवा (पीवीए) के द्वारा बंद कर दिया जाता है।

 

  • इस प्रक्रिया को करते वक़्त मरीज को लोकल एनेस्थीसिया (Anaesthesia) देकर किया जाता है, जो की एंजियोग्राफी (Angiography) की ही तरह है। इसमें फीमोरल आर्टरी (Femoral artery) के द्वारा एक पतला कैथेटर प्रोस्टेटिक आर्टरी (Catheter prostatic artery) तक ले जाते है। इस प्रक्रिया की समाप्ति के 6 से 8 घंटे के बाद रोगी अपने आप को ठीक महसूस कर सकता है।

 

 

डॉक्टर के बारे मेंडॉ. मनोज अग्रवाल नोएडा में एक यूरोलॉजिस्ट (urologist) हैं। अगर आपको यूरोलॉजी से संबंधित कोई भी समस्या हैं, तो आप निशुल्क अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और डॉ. मनोज अग्रवाल से परामर्श ले सकते है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।