पुरुषों में होने वाली पांच बीमारियां (Men Problem) कौन-सी हैं ?

 

दरअसल, हर साल दुनिया में लाखों लोग हृदय रोग, कई तरह के कैंसर, मधुमेह आदि सहित विभिन्न बीमारियों के कारण अपनी जान गंवा देते हैं। अगर वैश्विक आंकड़ों पर नजर डालें तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आते हैं। दरअसल, इनमें से कई जानलेवा बीमारियां हैं, जो महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को प्रभावित करती हैं।

 

चूंकि महिलाओं के जीवन में कई चरण होते हैं जैसे कि पीरियड्स, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति, महिलाएं आमतौर पर अधिक डॉक्टरों के पास जाती हैं और उनकी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं शुरुआती दौर में पकड़ी जाती हैं। जबकि अधिकांश पुरुष अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए शायद ही कभी डॉक्टर के पास जाते हैं, उनकी बीमारियां आमतौर पर स्थिति खराब होने के बाद ही रुकती हैं। आज हम आपको 5 ऐसी बीमारियां (आंकड़ों के मुताबिक) बता रहे हैं, जिनके शिकार दुनिया में महिलाओं से ज्यादा पुरुष हैं।

 

 

पुरुषों में होने वाली पांच बीमारी

 

उच्च रक्तचाप

 

जर्नल पीएलओएस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं की तुलना में पुरुषों में हाइपरटेंशन का खतरा ज्यादा होता है। पुरुषों में 60 साल की उम्र के बाद हाइपरटेंशन ज्यादा होता है। आपको बता दें कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को उच्च रक्तचाप का खतरा अधिक होता है।

इसका कारण अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ, तनाव, शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण उच्च रक्तचाप का मुख्य कारण माना जाता है। इसलिए पुरुषों को इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। साथ ही नियमित रूप से जरूरी चेकअप कराते रहें। अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल की नियमित जांच कराएं, ताकि अन्य बीमारियों के खतरे से बचा जा सके। नियमित रूप से व्यायाम करें।

 

 

फेफड़ों का कैंसर

 

आपको बता बता दें कि एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, लंबे समय में पुरुषों में महिलाओं की तुलना में फेफड़ों के कैंसर का खतरा अधिक होता है। हालांकि, पिछले दो दशकों में, उनके अनुपात में काफी बदलाव देखा गया है। जबकि पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर के मामले कम हो रहे हैं। आपको बता दें कि जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उनमें करीब 4,000 ज्यादा रासायनिक तत्व पाए जाते हैं, जिससे कैंसर के होने का खतरा ज्यादा होता है साथ ही यह स्वास्थ के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं।

इससे न केवल फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि कई अन्य प्रकार के कैंसर के होने की संभावना भी बढ़ जाती है। जैसा की महिलाओं की तुलना में पुरुष तंबाकू का अधिक सेवन करते हैं। इसके अलावा धूम्रपान, बढ़ते प्रदूषण, सिगरेट बीड़ी पीने से फेफड़ों के कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं

 

 

मुंह का कैंसर

 

मुंह का कैंसर महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक प्रभावित करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल एंड क्रेन फेशियल रिसर्च में यह दावा किया गया है, दरअसल, इस पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक हर 1 लाख में से 15.5 पुरुष मुंह के कैंसर के शिकार हैं। हुह। वहीं, 6.1 महिलाएं मुंह के कैंसर की शिकार हैं।

 

 

दिल का दौरा

 

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग द्वारा वर्ष 2016 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है। इस संबंध में डॉक्टर का कहना है कि पुरुषों का कोलेस्ट्रॉल स्तर महिलाओं की तुलना में अधिक होता है। इसके अलावा वह अपने खान-पान पर भी इन बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, जिससे ऐसी समस्याएं हो सकती हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि दिल की बीमारियां उन लोगों में ज्यादा होती हैं जो ज्यादा तनाव और धूम्रपान में जीते हैं। दरअसल आपने देखा होगा कि पुरुष अपनी बातें अपने चाहने वालों से भी जल्दी शेयर नहीं करते। यही कारण है कि वे भीतर से तनाव का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा पुरुषों में हाई ब्लड प्रेशर और शुगर भी अधिक होता है। इन सभी समस्याओं के कारण पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है। इसलिए तनाव से दूर रहें और स्वस्थ जीवन शैली चुनें।

 

 

प्रोस्टेट कैंसर

 

अमेरिका में किए गए शोध के अनुसार, हर 8 में से 1 पुरुष अपने जीवनकाल में प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित होगा। यह एक ऐसी बीमारी है जो केवल पुरुषों को प्रभावित करती है। प्रोस्टेट पुरुष प्रजनन प्रणाली की एक एक्सोक्राइन ग्रंथि है। इसमें प्रोस्टेट में कैंसर कोशिकाएं विकसित होती हैं। शुरुआती दिनों में प्रोस्टेट कैंसर के कोई लक्षण नहीं होते हैं। जब कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है, तो यह गंभीर लक्षण पैदा करता है। उदाहरण के लिए, बार-बार पेशाब आना, पेशाब करने में असमर्थता, पेशाब रोकने में कठिनाई आदि। आपको बता दें कि मोटापा बढ़ना भी इसका एक कारण हो सकता है, हालांकि इसका इलाज संभव है।

 

अब तक यह देखा गया है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं, जबकि सच्चाई यह नहीं है। इसके लिए आपको अपना बहुत ख्याल रखना चाहिए और समय-समय पर डॉक्टर से जरूरी सलाह लेनी चाहिए। ताकि आपको सही समय पर सही इलाज मिल सके। कुछ पुरुष ऐसे भी होते हैं जो अपनी जिम्मेदारियों के चलते समस्याओं को नजरअंदाज करने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है। क्योंकि अगर आप अपनी समस्याओं को नजरअंदाज करते हैं तो दूसरी गंभीर समस्याएं आपको अपना शिकार बना सकती हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।