अध्ययन से चला पता: क्यों है मानव में दिल के दौरे का खतरा ज्यादा

 

जाने क्या है दिल का दौरा

 

 

लोगो को दिल का दौरा इसलिए पड़ता है कि दिल तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है। थक्के के कारण रक्त प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। रक्त की कमी के कारण, हृदय की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। यदि रक्त का प्रवाह जल्द ठीक नहीं होता है, तो हृदय की मांसपेशी बंद हो जाती है। ज्यादातर दिल के दौरे के कारण मौतें थक्के के फट जाने से होती हैं।

 

 

अध्ययनो के अनुसार

 

 

  • शोध के जरिये ये बात सामने आई है की, फैट जमने के कारण धमनियों का बाधित होना (एथेरोस्कलेरोसिस) दुनिया भर में हृदय रोगों से होने वाली एक तिहाई मौतों के लिए जिम्मेदार है।

 

  • बदलती जीवन शैली और खान-पान की आदतों के कारण आज लगभग हर कोई किसी न किसी बीमारी से घिरा हुआ है। दिल की बीमारियाँ काफी आम हो गई हैं, खासकर दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों में बराबर देखने को मिल रही है।

 

  • अमेरिका में, कैलिफोर्निया सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा कि इस जीन के विनाश ने संभवतः मांसाहारी मनुष्यों में यह खतरा और भी ज़्यादा बढ़ गया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि वसा जमने के कारण धमनी (एथेरोस्क्लेरोसिस) दुनिया भर में हृदय रोगों के कारण होने वाली एक तिहाई मौतों के लिए जिम्मेदार हैं।

 

  • इसके अलावा खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक बढ़ जाना, शारीरिक रूप से सक्रिय न होना, उम्र, उच्च रक्तचाप, मोटापा और धूम्रपान, जो हृदय रोग का कारण बनते हैं।

 

 

दिल के दौरे के मुख्य लक्षण

 

 

  • सीने में तकलीफ

 

  • थकान

 

  • सूजन

 

  • चक्कर आना

 

  • अत्यधिक पसीना आना

 

 

दिल के दौरे से बचने के लिए जाने उपाय

 

 

अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 130 mg / dl रखें

 

  • अगर आपके लीवर यानी लीवर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का निर्माण हो रहा है, तो उसे कम करने की आवश्यकता है, नहीं तो अधिक कोलेस्ट्रॉल की वजह से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

  • कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जो वास्‍तव में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने और शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जैसे की – मेथी के बीज, फलियां, नट्स, वनस्‍पति तेल, सोया आदि।

 

 

बिना तेल के अपना सारा भोजन बनाएं, लेकिन मसाले का उपयोग बंद न करें

मसाले हमें भोजन का स्वाद देते हैं, तेल का नहीं। ‘जीरो ऑयल’ खाद्य उत्पादन विधि का उपयोग करें और स्वाद के साथ समझौता किए बिना हजारों शून्य तेल भोजन तैयार करें। तेल ट्राइग्लिसराइड्स हैं और रक्त का स्तर 130 मिलीग्राम / डीएल से नीचे रखा जाना चाहिए।

 

 

अपने तनाव को 50 प्रतिशत तक कम करें

तनाव को कम करने से हृदय रोग को रोकने में मदद मिलेगी, क्योंकि मनोवैज्ञानिक तनाव हृदय रोगों का मुख्य कारण है। इससे आपको बेहतर जीवन स्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी।

 

 

हमेशा ब्लड प्रेशर को 120/80 mmHg के आसपास रखें

बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर आपके ब्लॉकेज को बढ़ाएगा, खासकर 130/90 की स्पीड से दोगुना। तनाव को कम करने, दवा, नमक की कमी और यहां तक ​​कि हल्की दवाओं सहित रक्तचाप को कम करना चाहिए।

 

 

अपना वजन सामान्य रखें

तेल और कम फाइबर वाले अनाज और उच्च गुणवत्ता वाले सलाद का सेवन करके अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

 

नियमित रूप से आधे घंटे तक चलना आवश्यक है

टहलने की गति इतनी होनी चाहिए कि छाती में दर्द न हो। यह आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

 

 

15 मिनट के लिए ध्यान और  व्यायाम करें

यह आपके तनाव और रक्तचाप को कम करेगा। आपको सक्रिय रखेगा और आपके हृदय रोग को नियंत्रित करने में सहायक होगा।

 

 

भोजन में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट

भोजन में अधिक सलाद, सब्जियों और फलों का उपयोग करें। ये आपके आहार में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के स्रोत हैं और एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक हैं।

 

 

यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो शर्करा को नियंत्रित करें

आपका उपवास रक्त शर्करा 100 मिलीग्राम / डीएल से नीचे होना चाहिए और खाने के दो घंटे बाद 140 मिलीग्राम / डीएल से नीचे होना चाहिए। व्यायाम, वजन घटाने, भोजन में अत्यधिक गन्दगी और मीठे खाद्य पदार्थों से परहेज करके मधुमेह को खतरनाक न बनने दें। यदि आवश्यक हो, तो यह हल्की दवाओं के उपयोग से लाभ उठा सकता है।

 

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।  

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।