जाने हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले के लक्षण क्या हैं

आज के समय कई लोग हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गंवा देते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन लोगों की जीवनशैली खराब होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बहुत से लोग को हार्ट अटैक के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। अगर आपको भी इसकी पूरी जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताएंगे की इसके पीछे के क्या कारण होते हैं। कुछ लोगों में, हार्ट ब्लॉक की समस्या जन्म के समय से ही होती है, जबकि कुछ लोगों में यह समस्या एक वयस्क के रूप में विकसित होती है। आपको इसके लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए।

 

 

कितने प्रकार की होती है हार्ट डिजीज (Types of Heart Disease in Hindi )

 

दरअसल हार्ट डिजीज (heart disease) के कुछ प्रकार भी होते हैं।

 

 

  • एरोटिक स्टेनोसिस (Aortic stenosis)

 

  • मिट्रल वाल्व प्रोलैप्स (Mitral valve prolapse)

 

  • हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी (Hypertrophic cardiomyopathy)

 

 

  • मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (Myocardial infarction)

 

  • डिलेटेड कार्डियोमायोपैथी (Dilated cardiomyopathy)

 

  • अरिथमै (Arrhythmia)

 

  • कंजेनिटल हार्ट डिफेक्ट्स (Congenital heart defects)

 

 

हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले के लक्षण क्या हैं

 

हार्ट अटैक को दिल का दौरा भी कहा जाता है। हार्ट अटैक से पहले मानव शरीर लगातार कुछ संकेत देता है। आपको उन लक्षणों को समझना चाहिए। यदि आप इसे नहीं समझते या अनदेखा करते हैं, तो यह किसी जोखिम से कम नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, 90 मिलियन से अधिक लोग किसी न किसी रूप में हृदय रोग से पीड़ित होते हैं। यदि आपका दिल ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो अन्य अंगों में गड़बड़ी शुरू हो जाएगी।

 

 

अनिद्रा

यदि आपको नींद की कमी महसूस होती है तो यह दिल के दौरे का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है आपको इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। कई लोग जो अनिद्रा से पीड़ित हैं, उन्हें अवसाद और घबराहट की समस्या भी होती है। आपको बता दें की घबराहट से उच्च रक्तचाप बढ़ता है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। शोध बताते हैं कि अवसाद और दिल के दौरे के बीच सीधा संबंध है।

 

 

अधिक थका हुआ है महसूस करना

यदि आप बिना किसी कारण के हर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपके दिल में रक्त का प्रवाह कम हो जाएगा। यह धमनियों में प्लाक के निर्माण के कारण भी ऐसा होता है। हार्ट अटैक आने से एक महीने पहले के गंभीर लक्षणों में से एक है। एक हार्ट पेशेंट को अपना बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है।

 

 

सांस में कमी

हृदय के अलावा, जब किसी व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होती है तो रक्त प्रवाह में कमी के कारण से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला दूसरा अंग है फेफड़े। फेफड़ों में रक्त की कमी से आपको सांस लेने में मुश्किल हो सकती है अगर आपको ऐसे महसूस होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यदि आप ठीक से सांस नहीं लेते हैं, तो कम ऑक्सीजन आपके मस्तिष्क तक पहुंचता है

 

 

अचानक सीने में दर्द होना

हार्ट अटैक से कुछ दिन पहले कई लोग इसका अनुभव करते हैं, लेकिन वह इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। आप कई बार छाती पर दबाव महसूस करेंगे, दरअसल इसे एनजाइना भी कहा जाता है। ऐसा अचानक इसलिए होता है जब आपके दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन रक्त में नहीं मिलता है। कुछ लोगों को यह लगता है कि यह अपच का कारण है, लेकिन यह दबाव स्थिर रहता है तो यह दिल का दौरा पड़ने के लक्षण होते हैं।

 

 

चक्कर के साथ ठंड लगना

खराब रक्त प्रवाह के कारण, रक्त की सही मात्रा मस्तिष्क तक नहीं पहुंच पाती है और इससे आपको चक्कर आ सकते हैं। यदि आपको सर्दी है, तो जल्द से जल्द एक डॉक्टर से  सलाह लें इसमें आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए। अचानक चक्कर आने के और भी कई कारण हो सकते हैं जिन लोगों को वर्टिगो की समस्या होती है उन्हें भी चक्कर आते हैं।

 

 

शरीर में कमजोरी महसूस होना

यदि आप कमजोरी महसूस कर रहे हैं, जबड़े में दर्द है, बहुत पसीना आ रहा है, या मतली है, तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। यह एक संकेत है कि आपकी धमनियां संकुचित हो रही हैं और पूरे शरीर में रक्त ठीक से नहीं पहुंच रहा है।

 

 

शरीर में कमजोरी महसूस होना

यदि आपको शरीर में कमजोरी महसूस हो रही हैं, जबड़े में दर्द है, बहुत पसीना आ रहा है, या उल्टी आ रही है, तो आपको हार्ट अटैक हो सकता है। यह एक संकेत है कि आपकी धमनियां संकुचित हो रही हैं और पूरे शरीर में रक्त ठीक से नहीं पहुंच रहा है जिसके कारण आपको शरीर में कमजोरी होने लगती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।