पेट में सूजन के कारण लक्षण और बचने के उपाय

 

 

पेट में सूजन तब होती है जब आपका पेट का क्षेत्र सामान्य से बड़ा होता है। इसे कभी-कभी पेट की त्वचा का रंग बदलने  (discolored stomach) या पेट की सूजन के रूप में जाना जाता है। पेट में सूजन होने पर उस व्यक्ति को काफी असुविधा या बहुत दर्द भी होता है। एक सूजे हुए पेट में कई संभावित कारण होते हैं और यह बहुत से लोगों के लिए एक सामान्य घटना है।

 

 

 

पेट में सूजन किन कारणों से होती है?

 

 

आपका पेट विभिन्न कारणों से सूज सकता है। इनमें खाने से लेकर गर्भावस्था तक शामिल है। केवल आपका डॉक्टर आपके सूजे हुए पेट का सही कारण बता सकता है। पेट की सूजन का एक आम कारण गैस भी हो सकता है। दरअसल खाने में फाइबर उच्च मात्रा खाने से आपके पेट में हवा भरने लगती है और बाद में यह गैस के रूप में बदल जाती है। यदि यह गैस आपके पेट सें बाहर नहीं निकलती है, तो इससे पेट में सूजन हो सकती है।

 

 

पेट के आस-पास के हिस्से में सूजन तब होती है जब जठरांत्र (Gastrointestinal) संबंधी मार्ग में बड़ी मात्रा में हवा या गैस का निर्माण होता है। अधिक मात्रा में भोजन करना सूजन का एक सामान्य कारण है, क्योंकि जब शरीर भोजन को पचाता है, तो यह गैस पैदा करता है। लोग खाने या पीने के दौरान भी हवा निगल लेते हैं, जो बाद में जठरांत्र (Gastrointestinal) संबंधी मार्ग में प्रवेश करता है। पेट फूलना और दबाना आमतौर पर आंत में गैस और हवा के बिल्डअप को राहत देने में मदद करता है।

 

 

  • बहुत अधिक भोजन करना

 

 

  • समय पर खाना ना खाना

 

 

  • फास्ट फूड का अधिक सेवन

 

 

  • अधिक समय तक भूखे रहना

 

 

  • पानी कम पीना

 

 

 

पेट में सूजन के लक्षण

 

 

  • पेट का लगातार खराब रहना

 

 

  • ऊपरी पेट के मध्य भाग में दर्द

 

 

  • बाएं या पीठ में दर्द

 

 

  • लगातार पेट में दर्द और जी मिचलाना

 

 

  • उल्टी आना

 

 

  • पेट हमेशा भरा हुआ महसूस होना

 

 

  • ज्यादातर समय तक एसिडिटी होना

 

 

  • पेट फूला हुआ महसूस होना

 

 

  • किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी

 

 

  • बेहोशी या साँस लेने में कठिनाई

 

 

  • पेट में गंभीर दर्द

 

 

 

पेट में सूजन को कम करने के उपाय

 

 

बहुत अधिक फाइबर के सेवन से बचें 

 

जब आप बहुत अधिक फाइबर का सेवन करते हैं तो आपका पेट इस पचाने में असंभव होता है। दरअसल यह शरीर के भीतर कुछ महत्वपूर्ण कार्य करता है, जैसे रक्त शर्करा के स्तर और चीनी की खपत को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि, उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों से कुछ लोगों के पेट में अत्यधिक मात्रा में गैस का उत्पादन होता है।

 

एक अध्ययन में पाया गया है कि कम फाइबर वाले आहार ने इडियोपैथिक कब्ज वाले लोगों में सूजन को कम करने में मदद की है। यदि आप भी पेट की सूजन से बचना चाहते हैं तो अपने खाने में फाइबर की मात्रा कम करें।

 

 

 

उन खाद्य पदार्थो को ना खाएं जिनसे एलर्जी हो सकती है

 

पेट में सूजन किसी खाद्य पदार्थ के सेवन करने की वजह से भी होती है। खाने से एलर्जी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal tract) में फंसने के बाद अत्यधिक गैस उत्पादन या गैस का कारण बन सकती है। जब कोई व्यक्ति गेहूं या ग्लूटेन से बने खाद्य पदार्थ खाता है तब उसे ऐसा होता है।

 

यह हर व्यक्ति के शरीर पर निर्भर होता है की उसे किस तरह के खाद्य पदार्थ से एलर्जी होती है, इसलिए उनकी पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका कोई नहीं है। ऐसा आपको डायरी के खाद्य पदार्थ का सेवन करने से भी होता है।

 

 

 

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचें

 

वसा किसी भी स्वस्थ आहार का एक आवश्यक हिस्सा है और ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत होता है। इंसान का शरीर वसा को धीरे-धीरे पचाता है क्योंकि वे पाचन तंत्र से गुजरने के लिए अधिकांश अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक समय लेते हैं और पेट को खाली करने में देरी कर सकते हैं जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। यही वजह है कि कुछ लोगों में, यह सूजन पैदा कर सकता है।

 

जो लोग इसका अनुभव करते हैं, उन्हें खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो वसा में उच्च हैं। ये आपकी पेट में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, जिन लोगों का पेट-खाली रहता है उन पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च वसा वाले ठोस भोजन के कारण इसके लक्षणों में वृद्धि हुई है, जिसमें सूजन भी शामिल है।

 

 

 

शराब पीना बंद करें

 

बहुत अधिक शराब पीने या खाने से एक व्यक्ति को निगलने वाली हवा की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे जठरांत्र (Gastrointestinal) संबंधी मार्ग में अधिक गैस का निर्माण हो सकता है। जो लोग जल्दी से खाते या पीते हैं, उनके लिए यह सूजन का कारण हो सकता है यदि ऐसे लोग जो बहुत तेज या बहुत धीमे खाना खाते हैं तो उन्हें अपनी खाने की स्थिति को सामन्य करना होगा।

 

 

 

कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से बचें

 

कार्बोनेटेड पेय पदार्थ में कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon dioxide), एक गैस होती है जो जठरांत्र (Gastrointestinal) संबंधी मार्ग में दिक्कत पैदा कर सकती है और सूजन का कारण बन सकती है। फिर भी पानी सूजन के जोखिम को कम करने के लिए कार्बोनेटेड पेय का सबसे अच्छा विकल्प है।

 

 

 

च्युइंग गम खाने से बचें

 

च्यूइंग गम एक व्यक्ति को अधिक हवा निगलने का कारण बनती है। यह हवा आपके जठरांत्र (Gastrointestinal) मार्ग में भेजने का काम करती है और कुछ लोगों में सूजन का भी एक कारण बन सकती है। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी ना करें।

 

 

 

खाने के बाद टहले

 

खाने के बाद हल्का व्यायाम, जैसे टहलने के लिए जाना और वज्रासन करना कुछ लोगों के लिए सूजन कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि हल्का शारीरिक व्यायाम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से गैस निकालने में मदद करता है और ब्लोटिंग से राहत देता है और इस बात का भी ध्यान रखें की जब भी आप खाना खाने के बाद लेटें तो कुछ देर बाई करवट ही लेटें।

 

 

यदि आप पेट में सूजन की समस्या से बचना चाहते हैं तो इन सभी तरीकों को अपना सकते हैं और अपने खाने की आदतों में बदलाव लाकर भी आप इस तरह की समस्या से बच सकते हैं। यदि आप पेट से जुड़ी किसी तरह की अन्य समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप हमारे डॉक्टर से सलाह लें सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।