फोबिया क्या है, जानिए इसके प्रकार, कारण, लक्षण और इलाज

फोबिया एक प्रकार का डर है आप इसे बीमारी न समझे। जब किसी इंसान का डर उसके लिए एक सजा बन जाए तो यह आपके लिए एक खतरे का संकेत होता है। फोबिया केवल डर ही नहीं,  यह एक प्रकार की गंभीर बीमारी है, जो आपके पूरे जीवन को प्रभावित कर सकती है।

 

 

फोबिया क्या है? (What is Phobia In Hindi)

 

 

फोबिया एक ऐसी स्थति है जिसमें उस व्यक्ति को किसी भी चीज से अत्यधिक भय होता है। ऐसे में जब आप अपने भय का सामना करते हैं, तो आप भय से जुड़ी गहरी भावना का अनुभव करते हैं। दरअसल ये भय किसी एक निश्चित स्थान, स्थिति या वस्तु का हो सकता है। सामान्य चिंता विकारों के विपरीत, एक फोबिया आमतौर पर कुछ चीजों से जुड़ा होता है।

 

फोबिया का प्रभाव उस व्यक्ति के लिए बहुत दिक्कत भरा होता है और ये उसके लिए एक बहुत ही गंभीर समस्या होती। फोबिया से पीड़ित लोगों को अक्सर डर का एहसास बना रहता है। अक्सर उन्हें ऐसा लगता है कि वे तर्कहीन हैं, लेकिन वे इसके बारे में कुछ भी करने में असमर्थ होते हैं। ऐसा होने पर उस व्यक्ति को अपना काम, स्कूल और व्यक्तिगत संबंधों में बहुत बाधा आती हैं। ऐसा होने पर उस व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

 

फोबिया के प्रकार (Types Of Phobia In Hindi)

 

सोशल फोबिया (Social phobias)

 

सोशल फोबिया में समाज से जुड़ी स्थितियों का डर बना रहता है। इस तरह के फोबिया में सामाजिक स्थितियों का अत्यधिक और व्यापक भय शामिल होता है। कुछ मामलों में, यह डर एक विशेष प्रकार की सामाजिक स्थिति (social situation) पर ध्यान देता है, जैसे सार्वजनिक बोलना (public speaking)। अन्य उदाहरणों में, जब लोग किसी भी कार्य को अन्य लोगों के सामने करने से डरते हैं उन्हें इस बात का डर रहता है कि वे किस तरह सार्वजनिक रूप से सबके सामने शर्मिंदा होंगे।

 

अगोराफोबिया (Agoraphobia)

 

अगोराफोबिया में किसी अपरिचित स्थान या स्थिति में फंसने का डर मन में बना रहता है। नतीजन, फ़ोबिक से ग्रसित व्यक्ति ऐसी स्थितियों से खुद को बचाना शुरू कर देता है। कुछ मामलों में, यह भय इतना ज्यादा और भयानक हो सकता है कि व्यक्ति को अपने घर छोड़ने का भी डर रहता है।

 

विशिष्ट फोबिया (Specific phobias)

 

विशिष्ट फोबिया में किसी विशेष वस्तु (जैसे सांप या तितलियों, छिपकली और पतंगे) का डर शामिल होता है। इस तरह के फोबिया आमतौर पर अलग-अलग श्रेणियों में से एक में आते हैं: जानवर, चिकित्सा या पर्यावरण। ये बहुत ही साधारण डर होता है ये कुछ वस्तुओं का उदाहरण है जैसे मकड़ियों, कुत्तों, सुइयों, प्राकृतिक आपदाओं, ऊंचाइयों और उड़ान शामिल हैं।

 

फोबिया के अन्य प्रकार क्लाउस्ट्रोफोबिया, एरोफोबिया, अर्चनोफोबिया, ड्राइविंग फोबिया, एमिटोफोबिया, एरिथ्रोफोबिया, हाइपोकॉन्ड्रिया, ज़ोफोबिया, एक्वाफोबिया, एक्रोफोबिया, रक्त, चोट और इंजेक्शन का फोबिया, (Escalaphobia) एस्केलेटर का डर, सुरंगों का डर।

 

 

फोबिया के कारण (Cause of Phobia In Hindi)

 

अशांति : जब आप हमेशा किसी अशांत जगह पर रहते है तो उसकी वजह से भी ऐसा होता है। यह आपके मन में एक तरीके का भय विकसित कर सकता है।

 

जेनेटिक्स : कुछ शोध बताते हैं कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में फोबिया से घबराना या डरना ये पर्यावरण के कारण भी होता है। जिन लोगों के परिवार के किसी सदस्य को एंग्जाइटी डिसऑर्डर (anxiety disorder) की शिकायत होती है, वह भी फोबिया के शिकार हो सकते हैं।

 

लंबे समय तक तनाव, चिंता और अवसाद : ये तीनों ही फोबिया का सबसे बड़ा कारण होते है। यदि आप इससे बचना चाहते है तो तनाव, चिंता और अवसाद से अपने आप को दूर रखने की कोशिश करें। अगर किसी काम का दबाव है तो उसकी वजह से तनाव बिल्कुल भी न लें।

 

 

फोबिया के लक्षण (Symptoms Of Phobia In Hindi)

 

 

जब किसी व्यक्ति को फोबिया रहता है तो उसमें ये लक्षण दिखाई देते है :

 

  • तनाव,

 

  • बेचैनी,

 

  • पसीने आना,

 

  • लोगों से दूर भागना,

 

  • सिर में भारीपन,

 

  • कानों में अलग-अलग आवाजें सुनाई देना,

 

  • दिल की धड़कन बढ़ जाना,

 

  • सांस तेज होना,

 

  • डायरिया,

 

  • चक्कर आना,

 

  • शरीर में कहीं भी दर्द महसूस होना,

 

  • पेट खराब हो जाना,

 

  • ब्लड प्रेशर बढ़ना या कम हो जाना जैसी दिक्कतें दिखाई देती हैं।

 

 

फोबिया का इलाज (Treatment Of Phobia In Hindi)

 

 

फोबिया के इलाज के लिए डॉक्टर उस व्यक्ति को ठीक करने के लिए थेरपी का इस्तेमाल करते है। दरअसल हर व्यक्ति में फोबिया के अलग-अलग लक्षण होते है उसी के आधार पर डॉक्टर उसका इलाज करते है। फोबिया के ट्रीटमेंट के लिए रोगी के थायरॉयड, ब्लड शुगर, डायबिटीज आदि की जांच कराना भी जरूरी होता है। यदि आप भी फोबिया से परेशान है तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह लें सकते है

इसके लिए डॉक्टर होते है जैसे मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक जो उस व्यक्ति के व्यवहार के ऊपर थेरेपी का इस्तेमाल करते है और इस थेरेपी का उद्देश्य उसके भय और चिंता के लक्षणों को कम करना के लिए किया जाता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।