फोबिया क्या है? जानिए कारण, लक्षण और इलाज

 

जब व्यक्ति के अंदर का डर अपने चरम पर पहुंच जाता है, तो उसे मनोविज्ञान की भाषा में फोबिया कहा जाता है। कुछ लोग सांप से डरते हैं, कुछ लोग कुत्तों से डरते हैं, कुछ लोग ऊंचाई और पानी से डरते हैं। डर हमारे जीवन का एक हिस्सा है। लेकिन किसी खास चीज को लेकर  डर होना एक व्यक्ति को कहीं न कहीं नुकसान पहुंचाता है। ऐसा कई बार होता है कि डर को दूर करना बहुत मुश्किल हो जाता है और व्यक्ति कभी भी उस चीज को हाथ नहीं लगाता है।

 

 

जानिए फोबिया के बारे में

 

 

यह एक प्रकार का चिंता विकार है जिसमें व्यक्ति किसी स्थान, वस्तु, व्यक्ति या स्थिति से बहुत अधिक डरता है और वह इसका सामना करने की स्थिति में नहीं होता है। फोबिया किसी चीज के दैनिक डर से काफी अलग है क्योंकि यह किसी विशेष चीज के बारे में होता है। कई लोग पूरी दुनिया में इस समस्या से पीड़ित हैं और इसके कारण उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

 

 

फोबिया के कारण ( Causes of phobia in Hindi)

 

 

हालांकि डर के पीछे कई कारण हैं, लेकिन मुख्य रूप से जो बच्चे बहुत जल्दी से पीड़ित होते हैं उनके माता-पिता या करीबी रिश्तेदार फोबिया से पहले से ही ग्रसित होते हैं। स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित अधिकांश लोगों को फोबिया होने का खतरा होता है। यह समस्या आमतौर पर बचपन, किशोरावस्था और वयस्कता के दौरान होता है।

 

 

फोबिया के लक्षण (Symptoms of phobias in Hindi)

 

 

इस समस्या के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। इसके होने पर कुछ लोगों में पैनिक अटैक होता है। फोबिया के मुख्य लक्षण निम्नलिखित हैं।

 

 

 

  • बहुत तेज बोलना या एकदम नहीं बोल पाना

 

  • मुंह सूखना

 

 

  • बहुत तेज गर्मी या ठंड लगना

 

 

फोबिया के प्रकार (Types of phobia in Hindi)

 

 

कई प्रकार के फोबिया हैं जो लिंग, सांस्कृतिक अनुभवों और उम्र पर आधारित हैं। यह हमारे रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करता है। चिकित्सा और विज्ञान के अनुसार हजारों प्रकार के हैं, लेकिन यहां हम आपको कुछ मुख्य प्रकार के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं

 

 

  • एगोराफोबिया

 

  • एस्ट्राफोबिया

 

  • एक्रोफोबिया

 

  • सोशल फोबिया

 

  • पोगोनोफोबिया

 

  • साइनोफोबिया

 

  • ओफिडिओफोबिया

 

  • निक्टोफोबिया

 

  • नोमोफोबिया

 

  • एब्लूटोफोबिया

 

फोबिया के जोखिम कारक (Phobia Risk Factors In Hindi)

 

चिंता की आनुवंशिक प्रवृत्ति वाले लोगों में फोबिया विकसित होने का अधिक खतरा हो सकता है। आयु, सामाजिक आर्थिक स्थिति और लिंग केवल कुछ फ़ोबिया के लिए जोखिम कारक प्रतीत होते हैं। उदाहरण के लिए, महिलाओं में जानवरों के फोबिया होने की संभावना अधिक होती है। कम सामाजिक आर्थिक स्थिति वाले बच्चों या लोगों में सामाजिक भय की संभावना अधिक होती है।

 

 

फोबिया का इलाज (Treatment of phobia in Hindi)

 

 

फोबिया एक गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन सिर्फ एक समस्या है जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और दवाओं का उपयोग फ़ोबिया के इलाज के लिए किया जाता है क्योंकि यह मस्तिष्क से जुड़ा होता है।

 

 

संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी):

 

सीबीटी थेरेपी डर की पहचान करने और किसी व्यक्ति के नकारात्मक विचारों और विश्वासों और नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को दूर करने का एक प्रयास है। यह उपचार थोड़ा मुश्किल है लेकिन व्यक्ति के डर और चिंता को पूरी तरह से दूर करता है।

 

 

दवाएं:

 

 

फोबिया के उपचार के लिए, पीड़ित को अवसादरोधी और चिंता विरोधी दवाएं दी जाती हैं जो व्यक्ति को शांत रखने में मदद करती हैं और डर से भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया को राहत देती हैं। कुछ डॉक्टर दवाओं और थेरेपी को एक साथ देते हैं ताकि व्यक्ति बहुत जल्द फोबिया से बाहर आए। और फोबिया को दूर करने के लिए डॉक्टर से परामर्श ले

 

 

यदि आपको भी फोबिया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उपचार की तलाश करें। फोबिया को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।