क्या है प्लाज्मा थेरेपी? इसे कैसे होता है कोरोना का इलाज

क्या है प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy Kya Hai In Hindi)

 

प्लाज्मा थेरेपी में, प्लाज्मा को उन व्यक्तियों के रक्त से निकाल दिया जाता है, जो कोरोना संक्रमण से मुक्त होते हैं और एक अन्य कोरोना वायरस संक्रमित रोगी को पेश किया जाता है। वास्तव में, जो व्यक्ति संक्रमण से ठीक हो गया है, उसके पास वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता होती है और 3 सप्ताह के बाद उसे संक्रमित व्यक्ति को प्लाज्मा के रूप में दिया जा सकता है, ताकि उसका शरीर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने लगे

 

संक्रमण से ठीक हुए व्यक्ति के रक्त से प्लाज्मा निकाल दिया जाता है। एक बार में एक संक्रमण से ठीक होने वाले व्यक्ति के शरीर से 400 मिलीलीटर प्लाज्मा निकाला जा सकता है। यह 400 मिलीलीटर प्लाज्मा दो संक्रमित रोगियों को दिया जा सकता है।

 

प्लाज्मा थेरेपी की कीमत

 

हालांकि, प्लाज्मा उपचार का नकारात्मक पक्ष यह है कि यह चिकित्सा महंगी और सीमित है। एक ठीक होने वाले रोगी से किया गया दान केवल उपचार की दो खुराक दे सकता है.

 

डब्ल्यूएचओ ने प्रभावी उपचार माना

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस चिकित्सा को बेहतर माना है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग एक ‘बहुत वैध’ दृष्टिकोण है, लेकिन परिणाम को अधिकतम करने के लिए समय महत्वपूर्ण है। इस थेरेपी को रेबीज और डिप्थीरिया जैसे संक्रमणों के खिलाफ प्रभावी दिखाया गया है।

 

प्लाज़्मा कैसे लिया जाता है

 

रक्त से प्लाज्मा लेने के दो तरीके हैं

 

पहला – जिसमें अपकेंद्रित्र तकनीक का मतलब अपकेंद्रित्र तकनीक है। एक पारंपरिक सेरा यानी प्लाज्मा को 180 मिलीलीटर से 220 मिलीलीटर तक प्राप्त कर सकते हैं।

 

दूसरा- एप्रिस मशीन / सेल सेपरेटर मशीन का उपयोग करना। इस समय 600 मिलीलीटर प्लाज्मा लिया जा सकता है।

प्लाज्मा को कब तक संग्रहीत किया जा सकता है?

एक दाता के शरीर से प्लाज्मा लेने के बाद, इसे -60 डिग्री सेल्सियस के तापमान में लगभग एक साल तक संग्रहीत और संग्रहीत किया जा सकता है।

प्लाज्मा डोनर से कितने का इलाज किया जा सकता है

डॉक्टरों के अनुसार, दो लोगों का इलाज मानव से रक्त प्लाज्मा की मदद से किया जा सकता है।

 

लोगों को प्लाज्मा देने से नहीं डरना चाहिए

 

इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर साइंस के निदेशक एसके सरीन ने एक मीडिया संस्थान को दिए साक्षात्कार में कहा कि लोग प्लाज्मा देने से डरते हैं। इसलिए इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है। यह देशभक्ति दिखाने का समय है। जो लोग कोरोना से उबर चुके हैं, वे बिना किसी डर के आगे आते हैं और प्लाज्मा दान करते हैं। प्लाज्मा रक्तदान की तरह नहीं है। जिसमें आपको तीन महीने तक इंतजार करना होगा। यदि आप चाहें, तो आप 10 दिनों के बाद फिर से प्लाज्मा दे सकते हैं। इस थेरेपी में केवल प्लाज्मा लिया जाएगा और कुछ नहीं।

 

रक्त या प्लाज्मा को कैसे हटाया जाता है

 

आकांक्षा तकनीक द्वारा ठीक किए गए रोगी के शरीर से रक्त निकाला जाता है, जिसमें रक्त से प्लाज्मा या प्लेटलेट्स निकाल दिए जाते हैं और शेष रक्त को उसी रोगी के शरीर में वापस लौटा दिया जाता है। मैक्स अस्पताल के एक डॉक्टर संदीप बुधिराज के अनुसार, “एंटीबॉडी केवल प्लाज्मा में मौजूद होते हैं। लगभग 400 मिलीलीटर प्लाज्मा दाता के शरीर से लिया जाता है।

 

इसमें से लगभग 200 मिलीलीटर रक्त रोगी को दिया जाना आवश्यक है। यानी एक डोनर के प्लाज्मा का इस्तेमाल दो मरीजों में किया जा सकता है। “डॉ। संदीप ने कहा कि इस थेरेपी का उपयोग केवल कोविद -19 के कोवरिएट रोगियों के लिए किया जाना चाहिए। मैक्स अस्पताल का दावा है कि सरकारी अस्पतालों को इस थेरेपी की आवश्यकता है। यह अनुमति देने में बहुत लंबा समय ले रहा है।

 

प्लाज्मा थेरेपी के पहले मरीज

 

दिल्ली का यह मरीज 49 साल का है। उन्हें बुखार और सांस लेने में तकलीफ के बाद 4 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनका स्वास्थ्य धीरे-धीरे बिगड़ता गया और फिर उन्हें ऑक्सीजन लगाई गई। उन्हें निमोनिया हो गया और 8 अप्रैल तक मरीज को वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत थी। परिवार ने तब डॉक्टरों से प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से उसका इलाज करने का अनुरोध किया।

 

परिवार को भी प्लाज्मा के लिए एक दाता मिला और 14 अप्रैल को एक नए दृष्टिकोण के साथ इलाज शुरू किया गया। मरीज 18 अप्रैल से वेंटिलेटर सपोर्ट पर नहीं है और कहा जाता है कि वह फिलहाल स्वस्थ है। हालांकि, डॉक्टरों ने उनकी देखरेख में उन्हें अस्पताल में रखा है।

 

इसका इलाज कैसे किया जाता है?

 

वायरस से लड़ने के लिए स्वस्थ रोगी के शरीर में एंटीबॉडी बनाई जाती हैं। एंटीबॉडीज प्रोटीन होते हैं जो वायरस को नष्ट या समाप्त कर सकते हैं। यदि उन एंटीबॉडीज़ को प्लाज्मा के माध्यम से एक रोगी को पेश किया जाता है, तो वह एंटीबॉडी रोगी है जो उसके शरीर में मौजूद वायरस को मार सकता है।

 

प्लाज्मा थेरेपी कोई नई थेरेपी नहीं है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि यह एक प्रमुख चिकित्सा है जिसका लाभ भी हुआ है और कई वायरल संक्रमणों में इसका उपयोग किया गया है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।