क्यों की जाती है प्रोस्टेट सर्जरी, जानिए इसका खर्च और सर्जरी कहां कराएं?

पुरुषों के प्रोस्टेट ग्लैंड या ग्रंथि में होने वाले कैंसर को ही हम प्रोस्टेट कैंसर कहते हैं। दरअसल यह प्रोस्टेट ग्रंथि एक अखरोट की आकार की ग्रंथि होती है। आपको बता दें की यह ग्रंथि महिलाओं में नहीं पाई जाती है। यह ग्रंथि पुरुषों के पेट के निचले हिस्से में पाई जाती है। इस ग्रंथि में जिस तरल पदार्थ का निर्माण होता है उसे सीमन के नाम से जाना जाता है। जब प्रॉस्टेट ग्रंथि मे कोशिकाओं का विकास असामान्य तरीके से होने लगता है तो उसे प्रोस्टेट कैंसर के रूप में जाना जाता है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों की जाती है प्रोस्टेट सर्जरी?

 

 

क्यों की जाती है प्रोस्टेट सर्जरी? (Why is prostate surgery performed in Hindi)

 

आपको बता दें कि प्रोस्टेट एक प्रकार की ग्रंथि होती है जो केवल पुरुषों में पाई जाती है। इस ग्रंथि का मुख्य कार्य एक सफेद रंग का पदार्थ उत्पन्न करना होता है जो पुरुषों के वीर्य का ही भाग होता है। इसका मुख्य कार्य शुक्राणुओं के लिए भोजन प्रदान करना है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें यह नहीं मालूम की ये प्रोस्टेट ग्रंथि उम्र के साथ अपना आकार बदलती है।

ऐसा होने पर कई बार प्रोस्टेट ग्रंथि में कोशिकाएं ठीक से विभाजित नहीं हो पाती हैं। जब बाद में ये कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से विभाजित होने लगती हैं, जिससे प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर बनने लगता है। इस स्थिति को ही प्रोस्टेट कैंसर कहते हैं जिसके बाद डॉक्टर उस मरीज को प्रोस्टेट सर्जरी की सलाह देते हैं।

 

 

प्रोस्टेट सर्जरी की लागत कितनी है? (How much does prostate surgery cost in Hindi)

 

प्रोस्टेट सर्जरी की औसत लागत 3,42,000 रुपये से शुरू होकर 3,86,000 रुपये तक है। हालांकि, प्रोस्टेट सर्जरी की लागत कई कारकों पर निर्भर करती है। यदि आप प्रोस्टेट सर्जरी करवाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं।

 

 

प्रोस्टेट सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For Prostate surgery)

 

यदि आप मुंबई में प्रोस्टेट सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप इनमें से कोई भी हॉस्पिटल चुन सकते हैं :

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

 

प्रोस्टेट सर्जरी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Prostate surgery)

 

आपको बता दें कि भारत में प्रोस्टेट सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

आप हमारे माध्यम से इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं।

 

 

प्रोस्टेट सर्जरी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Prostate surgery)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

 

प्रोस्टेट सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Prostate surgery)

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

 

प्रोस्टेट कैंसर के प्रकार (Types of prostate cancer in Hindi)

 

प्रोस्टेट कैंसर दो प्रकार का होता है:

 

  • एग्रेसिव प्रॉस्टेट कैंसर (Aggressive prostate cancer): एग्रेसिव प्रोस्टेट कैंसर को तेजी से बढ़ने वाला कैंसर भी कहा जाता है। यह कैंसर शरीर में बहुत तेजी से विकसित होता है और शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल जाता है।

 

  • गैर-एग्रेसिव प्रोस्टेट कैंसर (Non-invasive prostate cancer): गैर-एग्रेसिव प्रोस्टेट कैंसर को धीमी गति से बढ़ने वाला कैंसर भी कहा जाता है। यह कैंसर पुरुषों में केवल प्रोस्टेट ग्रंथि में पाया जाता है।

 

 

प्रोस्टेट सर्जरी कैसे की जाती हैं (Procedure of Prostate surgery in Hindi)

 

  • ओपन एप्रोच रेडिकल प्रोस्टेटैक्टोमी (Open approach radical prostatectomy) : ओपन एप्रोच रेडिकल प्रोस्टेटैक्टोमी सर्जरी में त्वचा में एक लंबा चीरा लगाकर प्रोस्टेट को हटा दिया जाता है। ओपन प्रोस्टेटैक्टमी दो अलग-अलग तरीकों से किया जा सकती है।

 

  • रेडिकल रेट्रोप्यूबिक प्रोस्टेटेक्टॉमी (Radical retropubic prostatectomy) : इस प्रकार की सर्जरी में पेट के निचले हिस्से से प्यूबिक बोन तक चीरा लगाया जाता है। इस चीरे के माध्यम से प्रोस्टेट को हटा दिया जाता है। इस प्रकार की सर्जरी सर्जन को पास के ऊतक और लिम्फ नोड्स तक पहुंच प्रदान करती है जो प्रभावित हो सकते हैं।

 

  • रेडिकल पेरिनियल प्रोस्टेटेक्टॉमी (Radical perineal prostatectomy) : इस प्रक्रिया में गुदा और अंडकोश (पेरिनम) के बीच एक चीरा लगाया जाता है। इस प्रकार की सर्जरी तब की जाती है जब रेट्रोप्यूबिक सर्जरी जटिलताएं पैदा कर सकती है। यह रेट्रोप्यूबिक सर्जरी की तुलना में कम अवधि तक रहता है और रिकवरी जल्दी और कम दर्दनाक हो सकती है।

 

  • रेडिकल प्रोस्टेटक्टोमी के लिए लैप्रोस्कोपिक दृष्टिकोण (Laparoscopic Approach to Radical Prostatectomy) : यह प्रक्रिया तुलनात्मक रूप से कम आक्रामक है और विशेष उपकरणों की मदद से प्रोस्टेट को हटाने के लिए कई छोटे चीरे लगाकर की जाती है।

 

  • लैप्रोस्कोपिक रेडिकल प्रोस्टेटैक्टोमी (Laparoscopic radical prostatectomy) : यह एक छोटी ट्यूब होती है जिसमें एक छोर पर एक कैमरा के साथ कई छोटे सर्जिकल उपकरण होते हैं, जिन्हें प्रोस्टेट को हटाने के लिए छोटे कट के माध्यम से डाला जाता है।

 

  • रोबोटिक असिस्टेड लैप्रोस्कोपिक रेडिकल प्रोस्टेटैक्टोमी (Robotic-assisted laparoscopic radical prostatectomy) : रोबोटिक इंटरफ़ेस एक ऐसा उपकरण है जो एक कैमरे से जुड़ा होता है। इसका उपयोग चिकित्सक के ऑपरेटिंग रूम में बैठकर रोबोटिक हथियारों को नियंत्रित और मॉनिटर करने के लिए किया जाता है।

 

 

प्रोस्टेट सर्जरी के बाद कैसे रखें अपना ख्याल? (How to Care After Prostate surgery in Hindi)

 

प्रोस्टेट सर्जरी के बाद मरीज को कम से कम तीन दिनों तक ठीक होने के लिए उसे हॉस्पिटल में रखता है ताकि डॉक्टर मरीज की उचित देखभाल कर सके। हालांकि, पोस्ट प्रक्रिया किसी भी बड़ी सर्जरी के समान है। यदि रोगी पूरी तरह से ठीक न हो तो उसे आराम करना चाहिए।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि रोगी ठीक हो रहा है और कैंसर की पुनरावृत्ति नहीं हुई है, डॉक्टर द्वारा किए गए परीक्षणों और परीक्षणों का पालन करना भी आवश्यक होगा। सर्जरी के बाद किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करने से बचें जब तक कि आपका डॉक्टर इसकी अनुमति नहीं देता।

 

अगर आप सस्ती कीमत पर प्रोस्टेट सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।