क्या रात में केला खाना चाहिए? – फायदे और नुकसान

 

क्या रात में केला खाना चाहिए

 

 

क्या रात में केला खाना चाहिए? ये सवाल हर किसी के मन में आता होगा और हर कोई रात को केला न खाने की सलाह देता है। लेकिन, जिस तरह रात को केला खाने के नुकसान है, उसी तरह इसके कई फायदे भी है। केले में आयरन तत्व भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हीमोग्लोबिन बनता है और अनीमिया से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा केले में और भी कई सारे विटामिन्स होते है जैसे की – विटामिन- बी, बी 6 और ट्राइटोफन भी मौजूद होता है।

 

 

आइए जानते हैं रात में केला खाना सेहत के लिए कितना सही होता है और कितना गलत।

 

 

रात में केला खाने के नुकसान

 

 

रात के समय केला खाने से बचना चाहिए क्योंकि रात में केला खाने से खांसी-जुकाम की समस्या हो सकती है। और ऐसा कहा जाता है की केले को डाइजेस्ट होने में समय भी लगता है। कुछ लोगो को कई सारी समस्याएं होती है जो की रात को केला खाने से बढ़ जाती है। इनमे कुछ समस्याएं शामिल है, जैसे की-

 

 

  • केले में भारी मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है जो दांतों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है और इसी वजह से दांतों में कैविटी का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए रात को केला नहीं खाना चाहिए।

 

  • बहुत लोगो का मानना है की केला खाने से पेट अच्छे से साफ होता है, लेकिन आपको बता दें की इसके सेवन से कब्ज का भी खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि इसमें टैनिट एसिड मौजूद होती है, जो पाचन तंत्र पर असर करता है।

 

  • केले का ज़्यादा सेवन करने से नर्व्स डैमेज का भी खतरा बढ़ जाता है। पर जो लोग रोज़ाना वर्कआउट करते हैं उन्हें किसी तरह का कोई खतरा नहीं रहता लेकिन एक्सरसाइज़ ना करने वालों को रात में केला खाने से नुकसान हो सकता है।

 

 

रात में केला खाने के फायदे

 

 

  • डॉक्टर्स और न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक, केला सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। केले खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। लेकिन जिन लोगों को खांसी, जुकाम या अस्थमा की समस्या होती है, सिर्फ उन्हीं लोगों को रात में केला खाने से परहेज करना चाहिए और अगर आप शाम के वक़्त एक्सरसाइज करने के बाद केले का सेवन करते है, तो यह सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है।

 

  • एक अध्यन के अनुसार यह बात सामने आई है की, जो लोग ज्यादातर मसालेदार स्ट्रीट फूड अधिक खाते हैं, उन्हें रात में केला खाना चाहिए, उनके लिए रात में केला खाना काफी फायदेमंद रहता है क्योंकि, ज्यादा मसाले वाली चीजें खाने से सीने में जलन की समस्या होने लगती है, इसलिए रात में एक जरूर खाये क्योंकि केला खाने से जलन की समस्या दूर हो जाती है।

 

  • केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। अगर आप रोजाना शाम में 1 या 2 केले खाते है तो इससे आपको काफी अच्छी नींद आएगी। डॉक्टर्स के मुताबिक, एक केले में लगभग 487 मिलीग्राम पोटेशियम मौजूद होता है। जो की हमारे शरीर को जरूरी न्यूट्रीएंट्स का 10 प्रतिशत हिस्सा प्रदान करने में मददगार साबित होता है।

 

  • एक केले में लगभग 105 कैलोरी होती है। अगर आप अपने रात के खाने में 500 से कम कैलोरी का सेवन करना चाहते हैं तो, स्किम्ड दूध के साथ 2 केले खाना आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है।

 

  • अगर आपको देर रात कुछ मीठा खाने की क्रेविंग होती है, तो आप केला खा सकते हैं। इसमें विटामिन और फाइबर मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं।

 

 

अगर आपको सर्दी-जुकाम या फिर अस्थमा इन सब की बीमारी हो, तो डॉक्टर की सलाह के बिना रात को केला न खाये उनसे सलाह ले।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।