सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैट्स के फायदे और नुकसान

 

 

फैट मानव के शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो उसके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। आज हम बात करेंगे सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैट के बारे में और यह भी जानेंगे कि आपके लिए इन दोनों में से कौन-सा फैट ज्यादा फायदेमंद होगा।

 

 

वैसे जब कोई भी व्यक्ति अपनी जरुरत से ज्यादा खाने का सेवन करता है तब फैट उसके शरीर पर दिखने लगता है और यह उसके आकार में भी बदलाव करता है। वैसे तो यह भी इंसान के शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है, लेकिन आपको इसका सेवन एक संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

 

 

सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैट खाने से इंसान के शरीर को फैट प्राप्त होता है और फैट इसलिए जरुरी है क्योंकि यह उसके शरीर में फैटी एसिड बनाता है। मानव शरीर जो भी चीजें खाता है उन चीजों से उसे कई तरह के विटामिन और मिनरल्स मिलते है, जो फैट और फैटी एसिड का एक स्रोत होते है। फैट, विटामिन को अवशोषित (Absorbed) करने में शरीर की मदद करता है।

 

Enquire Now

 

सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैट

 

इस लेख में हम दोनों फैट्स के बारे में चर्चा करेंगे और ये भी जानेंगे कि आपके लिए कौन-सा फैट खाना सही रहेगा। अपने आहार में सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैट को कम करने और बढ़ाने के लिए क्या टिप्स हैं :

 

 

  • सैचुरेटेड फैट

 

सैचुरेटेड फैट को ट्रांस फैट भी कहा जाता है और ये आपके लिए हानिकारक माना जाता है। दरअसल यह दिल के रोगी के स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाते हैं और आपके एलडीएल (Bad) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाते हैं। सैचुरेटेड फैट रूम टेम्प्रेचर में सॉलिड (Solid) बना रहता है (saturated fats tend to be solid at room temperature) ट्रॉपिकल ऑयल्स (tropical oils), पाम आयल (Palm) और नारियल तेल में भी पाए जाते हैं।

 

 

  •  अनसैचुरेटेड फैट

 

यह फैट का एक प्रकार है जो कमरे के तापमान पर तरल बना रहता है (unsaturated fat that is liquid at room temperature and are considered as “Good” fat) और इसे “गुड” फैट माना जाता है। ये फैट आपके दिल के स्वास्थ्य के साथ-साथ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल(HDL cholesterol) में सुधार करता है। अनसैचुरेटेड फैट दो प्रकार के होते हैं : मोनोअनसैचुरेटेड (Monounsaturated fat) और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (polyunsaturated fat)।

 

 

मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट दोनों को ही हेल्दी फैट माना जाता है, क्योंकि ये हृदय, कोलेस्ट्रॉल और इंसान के पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

 

 

 

सैचुरेटेड फैट और अनसैचुरेटेड फैट  को कम करने और बढ़ाने के लिए टिप्स

 

 

अपने आहार में सैचुरेटेड फैट को कम करने के लिए:

 

  • सैचुरेटेड फैट को कम करने के लिए आपको हाइड्रोजनीकृत ( hydrogenated) / हाइड्रोजनीकृत तेलों (hydrogenated oil) से बने खाद्य पदार्थ खाने से बचें।

 

 

  • तले हुए खाद्य पदार्थ को खाना कम करें।

 

 

  • जंक फूड खाने से बचें।

 

 

 

फिर, अपने आहार में गुड फैट से बनी चीजें का सेवन करें।

 

 

  • जैतून के तेल (olive oil) का इस्तेमाल से अपना भोजन तैयार करें।

 

  • नट्स (nuts) या जैतून (olives) से बने स्नैक्स का सेवन करें।

 

  • एवोकाडो का सेवन करें।

 

  • अपने आहार में सलाद का सेवन बढ़ा दें।

 

 

सैचुरेटेड फैट केक, चॉकलेट, पेस्ट्री, फैटी स्नैक्स इन सब में ये फैट पाया जाता है। अनसैचुरेटेड फैट ही आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि ये आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसे पढ़ने के बाद आपको काफी हद तक कई चीजें समझ में आ गई होंगी। यदि आप अपना स्वास्थ्य अच्छा रखना चाहते है तो कुछ भी खाने से पहले इस बात का ध्यान रखें की ये आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर ना डालें। इसके आलावा आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमारे डाइटीशियन से सलाह लें सकते है और अपने अनुसार डाइट प्लान बनवा सकते है।

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।