शराब पीने की लत (एल्कोहोलिज्म) कैसे छुड़ाएं?

UPTO20

 

 

शराब दुनिया में सबसे लोकप्रिय नशे के पदार्थों में से एक है। इसकी वजह से लोगों को शराब पीने की लत पड़ जाती है, जिसे एल्कोहोलिज्म (Alcoholism) भी कहते हैं। कुछ लोग तो ऐसे होते है जो शराब एक सीमित मात्रा में पीते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी शराब पीने पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं। जब ये लोग शराब के आदी हो जाते हैं, तो उन्हें अक्सर शराबियों के रूप में संदर्भित किया जाता है। कुछ शराबी शराब पीने के अलावा अपना काम करते हुए भी दिखाई देते हैं।

 

हालांकि वे शराब के आदी हैं, वे एक नौकरी करते हैं और अपनी दैनिक जिम्मेदारियों का ख्याल रख सकते हैं। लेकिन अधिकांश शराबियों को उनके पीने के कारण नकारात्मक परिणाम का अनुभव भी करना पड़ता है। किसी भी इंसान को शराब की लत एक दम से नहीं लगती है, जब वह ऐसे लोगों के साथ रहता है जो बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उसके बाद ही वह शराब ज्यादा पीने लग जाता है और उसे धीरे-धीरे शराब की लत लग जाती है।

 

 

 

शराब पीने के नुकसान

 

 

 

 

 

 

  • कई लोगों को ऐसा लगता है की शराब पीने से उनका तनाव कम होता है। लेकिन इससे तनाव और बढ़ता है ज्यादा शराब पीने वाले लोगों को एल्कोहोलिज्म की श्रेणी में रखा जाता है।

 

 

  • शराब आपके हृदय के लिए भी बहुत नुकसानदायक होती है, इसकी वजह से आपकी साँस भी रुक सकती हैं।

 

 

  • शराब बहुत से लोगों के घरों में झगड़े का भी एक कारण बनती है। इसकी वजह से अक्सर शादी-शुदा जोड़े के बीच में बहुत ज्यादा झगड़े होते हैं।

 

 

  • शराब कई लोगों की मौत की वजह भी बनती है, क्योंकि वह बहुत अधिक शराब पी कर गाड़ी चलाते है और उनका एक्सीडेंट हो जाता है जिस हादसे में उनकी मौत भी हो जाती है।

 

 

 

शराब क्यों पीते हैं

 

 

  • सबका खुशी जाहिर करने का अपना-अपना तरीका होता है, इसलिए कुछ लोग घर पर खुशी मनाने के लिए शराब पीते हैं।

 

 

  • जब कोई व्यक्ति खुद को बहुत ज्यादा अकेला महसूस करता है, तो उसकी वजह से भी वह शराब का सेवन करने लगता है।

 

 

  • कुछ लोग बहुत ज्यादा शराब का सेवन तब करते हैं, जब उनका कोई अपना या बहुत करीबी उनसे हमेशा के लिए दूर चला जाता है। तब वह शराब का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं और अपने स्वस्थ शरीर को बीमार बनाते हैं।

 

 

  • जब किसी व्यक्ति की नौकरी नहीं लगती है या अचानक उसे नौकरी से निकाल दिया जाता है, जिसकी वजह से वह बहुत परेशान हो जाता है और तनाव लेने लगता है और बहुत अधिक शराब का सेवन करने लगता है।

 

 

  • जब किसी व्यक्ति को कोई ऐसी बीमारी होती है जो कभी ठीक नहीं हो सकती, तब वह उसी चिंता में बहुत अधिक शराब का सेवन करने लगता हैं।

 

 

  • कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शराब का सेवन अपने मित्रों के साथ करते हैं। लेकिन कुछ मित्र ऐसे होते हैं, जो रोजाना शराब पीते है और उनके साथ रहते-रहते आपको भी शराब की लत लग जाती है।

 

 

  • जब किसी व्यक्ति के ऊपर बहुत ज्यादा काम का दबाव होता है, तो अपने स्ट्रेस को कम करने के लिए भी वह शराब का सेवन करते हैं।

 

 

  • कुछ लोग ऐसे है जो खुद को पैसों के मामलों में बहुत कमजोर समझते है या उनकी आमदनी इतनी नहीं होती है कि वह अपना घर अच्छे से चला सके। इस गम को कम करने के लिए भी वो लोग शराब का सेवन करते हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं मालूम होता है, कि ऐसा करके वह खुद को और गरीब बनाते है और इसके साथ अपने स्वास्थ्य भी खराब करते हैं।

 

 

  • कुछ लोग जान बुझ कर अपने स्वास्थ्य खराब करते हैं और बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं। ऐसे लोग मानसिक रूप से बीमार होते हैं तभी वह अपने साथ ऐसा करते हैं।

 

लेकिन हम जो आज आपको बताएंगे वो एक शराब पीने यानी एल्कोहोलिज्म (Alcoholism) वाले व्यक्ति को बिल्कुल भी पसंद नहीं आएगी। क्योंकि यहाँ हम उसकी शराब की लत को छुड़ाने के लिए कुछ उपाए बताएंगे। लेकिन कुछ तो ऐसे जरूर होंगे जो शराब छोड़ना चाहते होंगे, लेकिन छोड़ नहीं पा रहें हैं, तो आज हम आपको यही बताएंगे की आप अपनी  शराब की लत से कैसे पीछा छुड़ाएं।

 

 

 

शराब की लत कैसे छुड़ाएं

 

 

अदरक : शराब छोड़ने में आपकी मदद अदरक जरूर करेगा, आप एक पतीले में पानी गर्म करें और उसमें अदरक के तेल की कुछ बूँदें डालें, उसके  बाद उस पानी की भाप लें। यदि आपको ऐसा करने से भी कुछ फायदा नहीं मिल रहा है, तो आप अदरक का सेवन शहद के साथ करें एक चम्मच शहद में थोड़ी सी अदरक मिलाकर उसका सेवन करें।

 

 

मुलेठी : क्या आपको मालूम है की मुलेठी आपकी शराब की लत को छुड़ाने में आपकी मदद कर सकती है। दरअसल इसमें ऐसे एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबॉडी होते हैं जो श्वसन और शराब की लत को छुड़ाने में मदद करते हैं। मुलेठी में ऐसे गुण भी होते हैं, जो गुर्दे को भी स्वस्थ रखता हैं।

 

 

नारियल पानी : नारियल के तेल में संतृप्त वसा और ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि वे शरीर के यीस्ट को ख़त्म करने में मदद करते हैं, ताकि शराब पीने का मन न हो।

 

 

ब्राह्मी : आपको बता दें की ब्राह्मी तनाव को कम करती है, जो शराब की लत का सबसे बड़ा कारण भी है। इतना ही नहीं, इसे पीने से खून भी साफ होता है जो आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं से भी बचाता है।

 

 

खीरा और करेला : खीरे की कड़वी पत्तियां शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती हैं और इसके साथ ही शराब की लत छुड़ाने में मदद करती हैं। इसके लिए पत्तियों को अच्छे से पीस लें और उसमें से रस निकालें, अब इसे छाछ में मिलाएं और रोजाना दो चम्मच पिएं।

 

 

हम सभी जानते हैं कि शराब या अल्कोहल का उपयोग कई समस्याएं पैदा कर सकता है। इन समस्याओं में शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ मानसिक समस्याएं भी शामिल हैं। ऐसे समय में, इन समस्याओं से समय पर छुटकारा पाने के लिए, हमें झिझक, शर्म या संकोच नहीं करना चाहिए। इसके लिए आप हमारे डॉक्टर की सलाह भी लें सकते हैं और अपनी शराब की लत को छुड़ा सकते हैं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।