लिवर खराब होने के लक्षण और इससे बचने के उपाय

 

 

इंसान के शरीर में लिए लिवर भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की किडनी। जब किसी व्यक्ति का लिवर खराब होता है, तो इसके कुछ लक्षण भी होते है। जिन्हें लगभग सभी लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ये आपके पेट के दाईं ओर आपके रिब के नीचे होता है। लिवर भोजन को पचाता है और आपके शरीर से विषैले पदार्थों को भी हटाता है।

 

लिवर की बीमारी आपको आपके परिवार के किसी सदस्य की वजह से भी हो सकती है। लिवर को नुकसान पहुँचाने वाले विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे किसी तरह का संक्रमण और शराब का सेवन करना या मोटापा भी आपके लिवर को नुकसान पहुँचाता है।

 

 

 

लिवर खराब होने के लक्षण

 

 

त्वचा और आंखों का रंग पीला होना (पीलिया) : इस स्थिति में ऐसे बहुत से लोग है, जो घबरा जाते हैं। जबकि उन्हें ऐसे समय में परहेज करना चाहिए।

 

 

पेट दर्द और सूजन : यदि आपके साथ ऐसा होता है और आपको जरा सा भी संकेत मिलता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

 

पैरों और टखनों में सूजन : ऐसा डायबिटीज के मरीज के साथ ज्यादा होता है उनके पैरों में सूजन होती है यदि बिना वजह आपके शरीर में सूजन हो रही है, तो आप इसे डॉक्टर को दिखाने में लापरवाही ना करें।

 

 

त्वचा पर खुजली : यदि बिना वजह आपको बहुत ज्यादा खुजली हो रही है, तो ये इसके लक्षण होते हैं।

 

 

गहरे पीले रंग का पेशाब होना : ये समस्या एक पीलिया के मरीज को होती है इसमें उसे तेल और चिकनाई वाला भोजन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

 

 

पीला मल या मल में खून आना : यदि आपके साथ ऐसा अक्सर होता है, तो ये इसके लक्षण होते हैं । आपको मलत्याग करने में दर्द भी होता है।

 

 

बहुत ज्यादा थकान : वैसे तो थकान बहुत अधिक काम करने से होती है, लेकिन बिना वजह अगर थकान होती है तो लिवर खराब होने की वजह से भी होती है।

 

 

उल्टी अथवा मितली : आपको बिना कुछ खाएं ही उल्टी और मितली आती है और इसकी वजह से आपका कुछ भी खाने का मन नहीं करता हैं।

 

 

भूख में कमी : आपकी भूख बहुत कम होने लगती है और आपको अपना पसंदीदा खाना भी खाने का मन नहीं करता है।

 

 

 

लिवर खराब होने के कारण

 

 

  • शराब का अधिक सेवन,

 

 

  • धूम्रपान करना,

 

 

  • ज्यादा चिकनाई वाला भोजन करना,

 

 

  • लिवर में संक्रमण,

 

 

  • हेपेटाइटिस ए, बी, सी।

 

 

यदि आप भी ऐसा ज्यादा करते हैं तो ये आपके लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं होना चाहिए। क्योंकि लिवर की बीमारी में लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर भी होने का खतरा रहता है

 

 

 

लिवर को खराब होने से बचाने के उपाय

 

 

यदि आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करते हैं तो आप अपने लिवर को फेल होने से बचा सकते हैं। जो आपके लिवर को स्वस्थ रखते हैं। यहाँ जिगर स्वास्थ्य में सुधार के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं :

 

 

शराब का सेवन कम करें क्योंकि ये आपके लिवर को सबसे ज्यादा नुकसान करती है इसके आलावा कुछ दवाईयाँ भी इसके कारकों को जन्म देती है।

 

 

यदि आपके लिवर में पहले से कोई समस्या है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेते रहना चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह के घरेलु उपाय और दवाएं ना लें।

 

 

यदि आपका वजन नियंत्रण में हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छी बात है। क्योंकि मोटापा और फैटी लीवर आपके लिवर के खराब होने के लक्षण होते हैं।

 

 

हेपेटाइटिस ए और बी के टिका जरूर लगवाएं। यदि आपने अभी तक अपने बच्चे को इसके ठीके नहीं लगवाएं है तो तुरंत इसके ठीके लगवाएं।

 

 

नियमित रूप से रोजाना शारीरिक श्रम जैसे व्यायाम या योग करें, क्योंकि इससे आपका पूरा स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

 

 

ऐसा भोजन करने से बचे जो ज्यादा ऑइली हो, ज्यादातर ऐसा भोजन फास्ट फ़ूड में होते हैं। जिनका सेवन आपके पूरे स्वास्थ्य को खराब करता है।

 

 

आपका लिवर आपकी पाचन शक्ति में भी मदद करता है। इसलिए कई बार कुछ लोगों को पेट से जुड़े कुछ संक्रमण हो जाते हैं। जिन्हें बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए ऐसे में आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।