जानिए भारत में शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी का खर्च और इसका इलाज कैसे होता है?

ऐसे बहुत से लोग हो सकते हैं जो आर्थोपेडिक सर्जरी के नाम से घबराते हैं क्योंकि उनका मानना है कि उन्हें लंबे समय तक दर्द होगा रिकवरी में काफी समय लगेगा। हालांकि, अब सर्जिकल तकनीक के आने से यह भ्रम लोगों में कम हो गया है। दरअसल आर्थ्रोस्कोपी मिनिमल इनवेसिव प्रक्रियाओं में से एक है जो आपको अपने पैरों पर और अधिक तेज़ी से रिकवरी करने में मदद करती है। सर्जिकल तकनीक में प्रगति के साथ, कई मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी (MISS) तकनीकें समय के साथ विकसित हुई हैं और इससे इलाज में भी कम समय लगता है। हम बात कर रहे है शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी के बार में और इसका खर्च कितना है इसके बारे में भी बताएंगे।

 

 

आर्थोस्कोपिक सर्जरी क्या है? (What is arthroscopic surgery in Hindi)

 

 

आर्थ्रोस्कोपी मिनिमल इनवेसिव सर्जरी है जिसका उपयोग शरीर में जोड़ों का निदान और इलजा करने के लिए किया जाता है। एक छोटा, फाइबर-ऑप्टिक कैमरा जो जोड़ में डाला जाता है, उसके बाद डॉक्टर को समस्याओं की जांच करता है और उसके बाद इसका इलाज करता है। कंधे, कलाई, कोहनी, कूल्हे, घुटने और टखने के जोड़ों में समस्याओं के लिए आमतौर पर आर्थोस्कोपिक प्रक्रिया की जाती है।

कभी-कभी आपका सर्जन जोड़ों की चोट को देखने, उसका आकलन करने और उसका निदान करने के लिए आर्थ्रोस्कोपी करेगा। इन मामलों में, आपको वास्तविक मरम्मत के लिए आगे के उपचार या दूसरी प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है। दूसरी बार, आपका सर्जन क्षतिग्रस्त कार्टिलेज, फटे स्नायुबंधन (torn ligaments) या टेंडन (tendons), ढीली हड्डी (loose bone) या उपास्थि के टुकड़े (cartilage fragments), या एक सूजन वाले जोड़ की मरम्मत करेगा या हटा देगा। आर्थोस्कोपी एक बहुत ही सुरक्षित और कम जोखिम वाली प्रक्रिया है।

 

 

शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी का खर्च कितना है? (What is cost of shoulder arthroscopy in hindi)

 

शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी की औसत लागत लगभग रु. 60,000 से रु. 2,50,000 तक है। हालांकि, अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर कीमतें अलग हो सकती हैं।

 

 

शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital for Shoulder Arthroscopy in hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

शोल्डर आर्थोस्कोपिक के कितने प्रकार होते हैं? (How many types of shoulder arthroscopic are there in hindi)

 

रोटेटर कफ टीयर्स: शोल्डर आर्थोस्कोपी से रोटेटर कफ टीयर्स का उपचार अलग-अलग हो सकता है। कुछ आर्थोपेडिक सर्जन सभी रोटेटर कफ टीयर्स का आर्थ्रोस्कोपी से इलाज करते हैं, कुछ विशेष टीयर्स के लिए आर्थ्रोस्कोपी चुनते हैं, और अन्य उन सभी का इलाज ओपन सर्जरी से करते हैं।

 

  • शोल्डर स्टेबिलिटी: लैब्राल टीयर्स, जैसे बैंकर्ट टीयर्स और एसएलएपी टीयर्स, आमतौर पर आर्थ्रोस्कोपी के माध्यम से इलाज किया जाता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जिन रोगियों की इन प्रक्रियाओं के लिए आर्थोस्कोपिक सर्जरी होती है, वे अपने पोस्ट-ऑपरेटिव ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल का बहुत सही तरीके से पालन करते हैं।

 

  • शोल्डर बर्साइटिस: शोल्डर बर्साइटिस के मरीज, जिसे इंपिंगमेंट सिंड्रोम भी कहा जाता है, यह बिना इलाज के ठीक नहीं होता है, आर्थोस्कोपिक सबक्रोमियल डीकंप्रेसन नामक प्रक्रिया पर विचार कर सकता है। यह प्रक्रिया रोटेटर के आसपास के क्षेत्र से सूजन वाले हिस्से को हटा देती है।

 

  • बाइसेप्स टेंडोनाइटिस: बाइसेप्स टेंडन एक अलग समस्या के रूप में या इंपिंगमेंट सिंड्रोम और रोटेटर कफ टियर जैसी समस्याओं के साथ सूजन हो सकता है। जब बाइसेप्स टेंडन क्षतिग्रस्त हो जाता है और दर्द का कारण बनता है, तो रोगग्रस्त हिस्से को हटाने और टेंडन को फिर से जोड़ने के लिए बाइसेप्स टेनोडिसिस नामक एक प्रक्रिया की जा सकती है।

 

  • फ्रोजन शोल्डर: फ्रोजन शोल्डर को शायद ही कभी ऑपरेटिव उपचार की आवश्यकता होती है, और इस पर विचार करने से पहले कई महीनों या वर्षों तक उपचार अक्सर आवश्यक होता है। जब फ्रोजन शोल्डर का सर्जरी द्वारा इलाज किया जाना चाहिए, तो सर्जरी के तुरंत बाद आक्रामक भौतिक चिकित्सा शुरू करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 

  • ऐसी संयुक्त गठिया (AC Joint Arthritis): एसी संयुक्त, या एक्रोमियोक्लेविकुलर संयुक्त, कभी-कभी गठिया से प्रभावित होता है। जब एसी जोड़ का गठिया गंभीर होता है, तो हंसली (कॉलरबोन) के क्षतिग्रस्त सिरे को हटाया जा सकता है। जोड़ के क्षतिग्रस्त हिस्से को हटाने से अक्सर एसी गठिया के लक्षणों से आराम मिल जाता है।

 

 

शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी प्रक्रिया क्या है? (What is shoulder arthroscopy procedure in hindi)

 

 

यदि आपको कंधे में कोई समस्या है जो नॉनसर्जिकल इलाज से ठीक नहीं हो रही है, तो डॉक्टर द्वारा कंधे की आर्थ्रोस्कोपी की जाती है। इसका उपयोग रोटेटर कफ टेंडन, लैब्रम, आर्टिकुलर कार्टिलेज आदि को हुए नुकसान को ठीक करने के लिए किया जा सकता है, कुछ सामान्य रूप से की जाने वाली आर्थोस्कोपिक प्रक्रियाएं हैं:

 

  • बोन स्पर हटाना (Bone spur removal)

 

  • स्नायुबंधन की मरम्मत (Repair of ligaments)

 

  • रिपेयर रेकर्रेंट शोल्डर डिस्लोकेशन (Repair of recurrent shoulder dislocation)

 

  • रोटेटर कफ मरम्मत (Rotator cuff repair)

 

  • आर्थोस्कोपिक सबक्रोमियल डीकंप्रेसन (Arthroscopic subacromial decompression)

 

यदि आप शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।