शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी कैसे होती हैं।

कंधे से जुड़ी समस्या होने पर मनुष्य को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं तथा चलने-फिरने में भी अधिक दिक्कत होती हैं। यदि किसी मनुष्य को अधिक समस्या होती हैं तो डॉक्टर शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी की सलाह अवश्य देते हैं जिसे की व्यक्ति सामान्य रूप से ठीक हो सके।

 

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी क्या हैं ?

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट एक सर्जरी सर्जिकल प्रक्रिया होती हैं, शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी के माध्यम से कंधे की कई गंभीर समस्याओं का इलाज किया जाता है। इस सर्जरी के माध्यम से कंधे की गंभीर इंजरी से लेकर कई अन्य परेशानियों का इलाज किया जाता है। इस इलाज में कंधे के जोड़ को आर्टिफीसियल जोड़ से बदल दिया जाता हैं। मरीज को शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले डॉक्टर से सारी जानकारी अवश्य ले लेनी चाहिए।

 

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी के प्रकार।

 

  • टोटल शोल्डर रिप्लेसमेंट

 

  • आंशिक कंधे का प्रतिस्थापन

 

  • रिवर्स शोल्डर रिप्लेसमेंट

 

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी कैसे होती हैं ?

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी में लगभग तीन से चार घंटे का समय लग सकता हैं। सबसे पहले एनेस्थीसिया देकर मरीज को बेहोश करते हैं। फिर सर्जन सर्जरी शुरू करते हैं। शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए एक आर्थोपेडिक सर्जन आपके कंधे के जोड़ के खराब या क्षतिग्रस्त हिस्से को धातु या प्लास्टिक से बने आर्टिफीसियल जोड़ के साथ बदलकर कंधे की रिप्लेसमेंट सर्जरी करते हैं।

 

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी किस स्थिति में होती हैं ?

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी की जरूरत कंधे में गंभीर इंजरी और किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में पड़ती है। जब मरीज का कंधा सही ढंग से काम करना या घूमना बंद कर देता है, तो इस सर्जरी की सलाह दी जाती है। इसके अलावा पहले किसी सर्जरी के कारण कंधे में दिक्कत होने पर भी डॉक्टर इस सर्जरी की सलाह देते हैं। फ्रोजेन शोल्डर की स्थिति में भी डॉक्टर इस सर्जरी की सलाह देते हैं।

 

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत कितनी होती हैं ?

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत भिन्न हो सकती है। भारत में शोल्डर रेप्लसेमनेट की लागत 60,000 से 2,50,000 है, परन्तु शोल्डर रिप्लेसमेंट के प्रकार अलग-अलग होते हैं तो उसी प्रकार से ही इनकी लागत भी होती हैं। यदि आपको शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो यहाँ क्लिक करें।

 

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल-

 

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल –

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+919599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद मरीज को ख्याल किस प्रकार रखना चाहिए ?

 

शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद मरीज को कई चीज़ो का ध्यान रखना चाहिए जैसे की –

 

 

  • सर्जरी के बाद मरीज को डॉक्टर से अवश्य सलाह लेनी चाहिए तथा रोजाना जाँच करवानी चाहिए।

 

  • सर्जरी के बाद संक्रमण को रोकना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपना पूरा ख्याल रखना होगा। जैसे साफ-सफाई का ध्यान रखना, हाथ धोना आदि।

 

  • सर्जरी के बाद दर्द को नियंत्रण में रखना जरूरी है जिसके लिए डॉक्टर उन्हें कुछ दवाइयों का सेवन करने के लिए कहते हैं जो की उन्हे इन दवाओं का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए।

 

  • सर्जरी के बाद भी चलते रहना बहुत जरूरी है डॉक्टर की सलाह का पालन करने के कुछ समय बाद चलने और व्यायाम करने से आपको जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी।

 

यदि आप शोल्डर रिप्लेसमेंट सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप ( +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।