स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर सर्जरी कैसे की जाती है जाने इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल

स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर एक गंभीर समस्या है जो रीढ़ की हड्डी के किसी भी हिस्से में हो सकती है। यह ट्यूमर रीढ़ की हड्डी के भीतर विकसित होता है और गर्दन, कमर या छाती के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। स्पाइनल ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं। पहला सौम्य और दूसरा घातक। ट्यूमर जो कैंसर नहीं होते हैं उन्हें सौम्य कहा जाता है।

ये ट्यूमर आकार में बहुत तेजी से बढ़ते हैं, लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों में नहीं फैलते हैं। ये ट्यूमर कैंसर नहीं हो सकते हैं लेकिन हानिकारक हो सकते हैं। कोई भी ट्यूमर गंभीर तब होता है जब वह कैंसर के रूप में विकसित हो जाता है। सौम्य के विपरीत, घातक ट्यूमर शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है। यदि आप इससे सम्बंधित किसी प्रकार की जानकारी चाहते हियँ तो यहाँ क्लिक करें

 

 

स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर कितने प्रकार के होते हैं?

 

 

इस ट्यूमर को इंट्राड्यूरल ट्यूमर भी कहा जाता है। स्पाइनल ट्यूमर को तीन अलग-अलग प्रकारों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, जहां वे रीढ़ की हड्डी की सुरक्षात्मक झिल्ली के सापेक्ष होते हैं। इंट्राड्यूरल ट्यूमर के मुख्य प्रकार इस प्रकार हैं:

 

इंट्रामेडुलरी ट्यूमर

यह ट्यूमर रीढ़ की हड्डी की कोशिकाओं जैसे ग्लिओमास, एस्ट्रोसाइटोमास या एपेंडिमोमास में शुरू होता है।

 

एक्स्ट्रामेडुलरी ट्यूमर

एक्स्ट्रामेडुलरी ट्यूमर रीढ़ की हड्डी के आसपास की झिल्लियों या तंत्रिका जड़ों में विकसित होते हैं। यद्यपि वे रीढ़ की हड्डी में शुरू नहीं होते हैं, इस प्रकार का ट्यूमर रीढ़ की हड्डी के संपीड़न का कारण बन सकता है और रीढ़ की हड्डी के कार्य को प्रभावित कर सकता है। उदाहरणों में मेनिंगिओमास, न्यूरोफिब्रोमास आदि शामिल हैं। अब जानिए इस समस्या के लक्षणों के बारे में।

 

 

स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर सर्जरी कैसे की जाती है?

 

इस रोग के उपचार का मुख्य उद्देश्य स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर को पूरी तरह से हटाना है। हालांकि, रीढ़ की हड्डी और उसके आसपास की नसों को स्थायी नुकसान होने का खतरा होता है। रोगी की आयु, स्वास्थ्य, ट्यूमर का प्रकार आदि भी इसके उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस समस्या के इलाज के लिए इन डॉक्टर इन विकल्पों का सुझाव देते हैं।

 

ऑब्जरवेशन

इसके लक्षण दिखने से पहले स्पाइनल ट्यूमर का निदान किया जा सकता है। यदि छोटे ट्यूमर नहीं बढ़ रहे हैं या आसपास के ऊतकों पर दबाव डाल रहे हैं, तो उनकी निगरानी करना बहुत महत्वपूर्ण है। ऑब्जर्वेशन के दौरान, डॉक्टर समय-समय पर सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन के लिए कह सकते हैं।

 

सर्जरी 

इस उपचार में जरूरत पड़ने पर ट्यूमर को हटाया जा सकता है। हालांकि, रीढ़ की हड्डी को नुकसान या तंत्रिका चोट का खतरा बढ़ सकता है। डॉक्टर सर्जरी के दौरान रीढ़ की हड्डी और अन्य महत्वपूर्ण नसों के कार्य की निगरानी भी कर सकते हैं, जिससे उनके घायल होने की संभावना कम हो जाती है।

 

स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर में रेडिएशन थेरेपी

रेडिएशन थेरेपी ट्यूमर के अवशेष, यानी सर्जरी के बाद के अवशेषों को हटा देती है। कुछ दवाएं रेडिएशन के कुछ दुष्प्रभावों को कम करने में मदद कर सकती हैं, जैसे कि मतली और उल्टी। कभी-कभी, खराब स्वस्थ ऊतकों की मात्रा को कम करने और उपचार को अधिक प्रभावी बनाने में मदद करने के लिए आपके विकिरण चिकित्सा आहार को समायोजित किया जा सकता है।

 

कीमोथेरपी

इस तकनीक का उपयोग लगभग हर प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें कुछ दवाओं का प्रयोग कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और उन्हें बढ़ने से रोकने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग रेडिएशन थेरेपी के साथ या बिना भी किया जा सकता है। हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं जैसे थकान, उल्टी, जी मिचलाना आदि।

 

 

स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर सर्जरी के लिए हॉस्पिटल

 

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, सेक्टर 38, गुरुग्राम

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद

 

  • अपोलो प्रोटॉन कैंसर सेंटर, चेन्नई

 

  • रवींद्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंस, मुकुंदपुर, कोलकाता

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

स्पाइनल ट्यूमर का खतरा किसे अधिक होता है?

 

 

न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस 2

यह एक आनुवंशिक विकार है जो सुनने में सहायता करने वाली नसों के आसपास ट्यूमर विकसित करने का कारण बनता है। एक या दोनों कानों से सुनने की क्षमता का नुकसान हो सकता है। न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस 2 वाले कुछ लोग स्पाइनल कैनाल ट्यूमर भी विकसित कर सकते हैं।

 

वॉन हिप्पेल-लिंडौ डिजीज 

यह एक दुर्लभ प्रकार का मल्टीसिस्टम डिसऑर्डर है जो किसी को भी हो सकता है। यह मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं के ट्यूमर, आंख की रेटिना, रीढ़ की हड्डी में रक्त वाहिकाओं और कई अन्य प्रकार के ट्यूमर से भी जुड़ा हुआ है। अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

 

 

स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर के लक्षण क्या हैं?

 

रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर के अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं, खासकर जब ट्यूमर बढ़ता है। यह ट्यूमर हमारी रीढ़ की हड्डी या तंत्रिका जड़, रक्त वाहिकाओं या रीढ़ की हड्डियों को प्रभावित कर सकता है। इसके सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

 

  • ट्यूमर के बढ़ने के कारण ट्यूमर के स्थान पर दर्द होना

 

 

  • दर्द, गर्मी या ठंड के प्रति कम संवेदनशील महसूस करना

 

  • मूत्राशय में समस्या होना

 

  • चलने में कठिनाई

 

  • सनसनी या मांसपेशियों की कमजोरी, विशेष रूप से हाथों और पैरों में

 

  • शरीर के विभिन्न हिस्सों में मांसपेशियों की कमजोरी, जो हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकती है

 

पीठ दर्द स्पाइनल कॉर्ड  ट्यूमर के सामान्य शुरुआती लक्षणों में से एक है। यह दर्द हमारी पीठ से कूल्हों, पैरों या हाथों तक फैल सकता है और समय के साथ और भी समस्या हो सकती है।

 

 

स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर का निदान कैसे किया जाता है?

 

इस समस्या का निदान करने के लिए, डॉक्टर रोगी के चिकित्सा इतिहास के बारे में जानेंगे और एक विस्तृत न्यूरोलॉजिकल मूल्यांकन सहित एक शारीरिक परीक्षण करेंगे। इसके साथ ही और भी कई टेस्ट की सलाह दी जा सकती है, जैसे:

 

  • मस्तिष्कमेरु द्रव विश्लेषण (Cerebrospinal fluid analysis), ट्यूमर कोशिकाओं की जांच के लिए।

 

  • रेडियोलॉजिकल इमेजिंग स्टडीज, ट्यूमर के स्थान और उपस्थिति की पहचान करने में डॉक्टर की मदद करता है।

 

  • इमेजिंग स्कैन, इससे डॉक्टर को ट्यूमर की संरचना, रीढ़ की हड्डी के संबंध में उसके सटीक स्थान और आकार का एक दृश्य प्राप्त करने में मदद मिलती है।

 

  • कंप्यूटेड टोमोग्राफी स्कैन, सीटी स्कैन का उपयोग हड्डी की संरचना के सर्वोत्तम दृश्य के लिए किया जाता है।

 

  • बायोप्सी शरीर की कोशिकाओं से बायोप्सी के अलावा, डॉक्टर रोगी से अन्य परीक्षणों के लिए भी कह सकता है।

 

इन टेस्ट के अलावा, डॉक्टर रोगी से अन्य टेस्ट के लिए भी कह सकता है।

 

यदि आप स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।