स्टडी – दिल की बीमारी के जोखिम से जुड़ा है दांतों का गिरना

 

दुबई में एक शोध किया गया है जिसमें ये पाया गया है की जो वयस्क गैर-दर्द से जूझ रहे है या अपने दांत खो चुके हैं, उनमें हृदय रोग (सीवीडी) विकसित होने का खतरा अधिक हो सकता है।

 

“यदि किसी व्यक्ति के दांत गिरते हैं, तो स्वास्थ्य ख़राब हो सकता हैं। चिकित्सकों का कहना है इस आयु वर्ग के लोगों को उन बीमारियों को रोकने के लिए अपने शरीर की पर्याप्त देखभाल करनी चाहिए, जिसमे पहले स्थान पर आपके दांत आते है क्यूंकि कुछ भी खाने में दांत ही आपकी मदद करते है, तो दांतो को नुकसान पहुँचाने वाली चीजों से बचे और संभावित रूप से ये भी ध्यान रखे जो भविष्य में आपको हृदय रोग के जोखिम से बचा सके।, “अध्ययन के प्रमुख लेखक हमाद मोहम्मद काबा, इमाम मुहम्मद इब्न सऊद इस्लामिक विश्वविद्यालय (Imam Muhammad ibn Saud Islamic University) से एमबीबीएस करते हैं।

 

 

अगर देखा जाए तो मुँह के रोग और हृदय रोग के बीच के कारण के संबंध में अच्छी तरह अभी तक पता नहीं चल पाया है, इसलिए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 2014 में किये गए एक शोध को उदहारण के तौर पर लिया है जो कि आघात के कारण दांतों के नुकसान के साथ-साथ हृदय रोग सहित दिल के दौरे को भी दिखाता था। जैसे की एनजाइना और स्ट्रोक

 

इस अध्ययन में अमेरिका और कुछ क्षेत्र के 316,588 प्रतिभागियों को शामिल किया गया है जिनकी उम्र 40-79 के बीच है और इसमें पाया गया की कुल मिलाकर आठ फीसदी एडेंटुलस (जिनके दांत नहीं थे) और 13 फीसदी को हृदय रोग था।

 

आपको बता दें की जिन लोगों को हृदय रोग था और जिन्हे एडेंटुलस (जिनके दांत नहीं थे), उनमें केवल सात प्रतिशत की तुलना में 28 प्रतिशत रहा, जिन्हे हृदय रोग नहीं था, लेकिन उनके दांत नहीं थे।

 

एडेंटुलस प्रतिभागियों के अलावा, जिनके दांत एक से पांच थे या छह या उससे अधिक कम दांत थे, लेकिन सभी नहीं, दरअसल जिन लोगो के दांत कम थे, उनमें हृदय रोग विकसित होने की संभावना ज्यादा देखी गई, वहीं बॉडी मास इंडेक्स, अधिक उम्र, दौड़ जैसे अन्य कारकों को देखा जाए, तो शराब का सेवन, धूम्रपान, मधुमेह ये सारी चीजे आपके शरीर में और बीमारीयों को बढ़ाता है।

 

आपको बता दें की ये अध्ययन दुबई में 3-5 अक्टूबर को किया गया, क्यों की दुबई में 10 वीं ACC Middle East Conference 2019 की वर्षगाठ थी और इसमें अमीराथा कार्डियक सोसायटी (Emirates Cardiac Society)ने भी भाग लिया दोनों ने साथ मिलकर इसे प्रस्तुत किया था।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।