दिल्ली एनसीआर में टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी का खर्च कितना है?

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी की जरूरत उन लोगों को पड़ती है जिनके घुटने उम्र के बढ़ने के साथ खराब हो जाते हैं और इस वजह से उन्हें बहुत दर्द होने लगता है जिसके बाद डॉक्टर आखिरी विकल्प के तौर पर टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कराने की सलाह देता है। इस सर्जरी का उद्देश्य दर्द को दूर करना और दर्द को कम करना है। इसे घुटने के आर्थ्रोप्लास्टी, या “घुटने के पुनरुत्थान (knee resurfacing)” के नाम से भी जाना जाता है।

इस सर्जरी में सर्जन हड्डियों के सिरों को धातु या प्लास्टिक के धातु से बदल देता है, या एक जोड़ के आकार का एक कृत्रिम (prosthetic) प्रत्यारोपण करते हैं। यह घुटने को ठीक से चलने में सक्षम बनाता है। टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी उन रोगियों के लिए होती है जिनके घुटने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीइड गठिया या पोस्ट-ट्रॉमेटिक आर्थराइटिस (post-traumatic arthritis) के कारण खराब हो जाते हैं। बहुत से लोगों का मानना है की यह सर्जरी काफी महंगी होती है लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप दिल्ली एनसीआर में टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी का खर्च जानना चाहते हैं तो आज हम इस लेख में आपको बताएंगे।

 

 

दिल्ली एनसीआर में टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी का खर्च कितना है? (cost of total knee replacement surgery in Delhi NCR in Hindi)

दिल्ली एनसीआर में टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी का खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है यदि हम इसकी औसत लागत की बात करें तो 1,00,000 रुपय से  4,00,000 रुपय तक है।

 

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी (knee replacement Surgery in Hindi) के कितने प्रकार होता है?

 

टोटल नी रिप्लेसमेंट (Total knee replacement) या टोटल पार्शियल : इस सर्जरी में घुटने के जोड़ के दोनों किनारों को बदल दिया जाता है। यह सबसे आम प्रक्रिया है। इस सर्जरी में 1 से 3 घंटे का समय लगता है।

 

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (Partial knee replacement ): पार्शियल नी रिप्लेसमेंट में घुटने के जोड़ के केवल एक तरफ की जगह को हटाया जाता है। डॉक्टर मरीज की हड्डी के छोटे से हिस्से को हटा देता है, इसलिए चीरा छोटा होता है, लेकिन यह कुल प्रतिस्थापन के रूप में लंबे समय तक नहीं रहता है। पार्शियल नी रिप्लेसमेंट उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो घुटने के केवल एक हिस्से को नुकसान पहुंचाते हैं। पोस्ट-ऑपरेटिव पुनर्वास अधिक सरल है, दरअसल इसमें खून कम बेहता है और संक्रमण और रक्त के थक्कों का कम जोखिम होता है।

 

 

दिल्ली एनसीआर में टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital for Total Knee Replacement Surgery in Delhi NCR in Hindi)

 

 

 

 

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, सेक्टर 41, गुरुग्राम

 

  • मेट्रो अस्पताल, फरीदाबाद

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली, गाजियाबाद

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली

 

 

टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले क्या करें? (What to do before Total Knee Replacement in Hindi)

 

टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ेगी जिसके बाद वह बताएंगे की मरीज को कौन सी नी सर्जरी कराने की जरुरत है। इसके अलावा डॉक्टर सर्जरी से पहले कुछ टेस्ट करवाने को भी कह सकता है जैसे कि सीबीसी ब्लड टेस्ट, बेसिक मेटाबोलिक पैनल
प्रोथ्रोम्बिन (Prothrombin ) टाइम टेस्ट। इसके बाद डॉक्टर मरीज को दवा भी देता है यदि दवा से आराम मिल जाता है तो सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर दवा से स्थिति में सुधार नहीं होता है और मरीज को घुटनों में दर्द बना रहता है तो ऐसे मामलों में आपका डॉक्टर सर्जरी की सलाह देता है।

 

 

टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कैसे की जाती है? (Procedure of Total Knee Replacement Surgery in Hindi)

 

 

  • टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए मरीज को जनरल, स्पाइनल एनेस्थीसिया दिया जाता है। सर्जरी के दौरान, नीकैप (पेटेला) तक पहुंचने के लिए घुटने के सामने की त्वचा पर एक कट बनाया जाता है।

 

  • डॉक्टर जांघ की हड्डी के निचले सिरे फीमर को मापाता है और वापस सामने की ओर ले जाता है। हड्डी और उपास्थि के क्षतिग्रस्त हिस्से को विशेष उपकरणों का उपयोग करके फीमर के निचले सिरे से काट दिया जाता है और फिर धातु से बने घुटने खराब घुटने की जगह फिट करता है।

 

  • बाद में डॉक्टर, टिबिया के ऊपरी छोर से खराब हड्डी और उपास्थि को हटाकर टिबिया (पिंडली की हड्डी) को ठीक किया जाता है और फिर प्लास्टिक या धातु के टिबियल को फिट करने के लिए फिर से इसे आकार दिया जाता है।

 

  • इसके बाद डॉक्टर पटेला को फिर से आकर देता है। पटेला के क्षतिग्रस्त हिस्से को पेटेलर बटन से बदल दिया जाता है और दोबारा फिट किया जाता है, या पटेला को फिर से आकार दिया जाता है। कृत्रिम (prosthesis) अंग के बीच हड्डी के टकराव से बचने के लिए सर्जन ऊरु और टिबियल घटकों के बीच एक अतिरिक्त प्लास्टिक स्पेसर जोड़ता है।

 

  • कृत्रिम (prosthesis) अंग आमतौर पर सर्जिकल सीमेंट द्वारा हड्डी से जुड़ा होता है और इसे सीमेंटेड कृत्रिम (cemented prosthesis) अंग के रूप में जाना जाता है।

 

  • रिप्लेसमेंट करने के बाद डॉक्टर जाँच के लिए घुटने को मोड़कर और चीरे को टांके या सर्जिकल स्टेपल से बंद करके की जाती है।

 

  • सही तरीके से की जाने वाली टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद मरीज के घुटने लगभग 10 से 15 साल तक सही तरह से काम कर सकते हैं।

 

 

टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद किन बातों का ध्यान रखें ? (Things to keep in mind after Total Knee Replacement Surgery in Hindi)

 

टोटल नी रिप्लेसमेंट के बाद, मरीज को रिकवरी में थोड़ा समय लग सकता है यदि कोई मरीज जल्दी ठीक हो जाता हैं तो यह उसकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है, जहां एक डॉक्टर की देखरेख में महत्वपूर्ण अंगों की निगरानी की जाती है। साथ ही उसी दिन से फिजिकल थेरेपी भी शुरू की जा सकती है। रोगी को लगभग 3 से 5 दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ सकता है। कुछ दिनों के बाद, रोगी को घर जाने की अनुमति दी जाती है। डॉक्टर मरीज को इन बातों का ध्यान रखने को कहता है जिसमें शामिल है :

 

  • घाव भरने और मांसपेशियों की ताकत में सहायता के लिए आयरन की खुराक लेने की सलाह देता है।

 

  • सर्जरी के बाद कुछ हफ्तों के लिए झुकने और भारी चीजें न उठाने की सलाह दी जाती है।

 

  • एक ही जगह पर लंबे समय तक स्थिर खड़े न रहें, क्योंकि टखनों में सूजन हो सकती है।

 

  • बैसाखी या वॉकर के सहारे चलने की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती है।

 

  • डॉक्टर द्वारा बताई गई सभी दवाओं को समय से खाना होगा।

 

  • सर्जरी के कुछ हफ्तों बाद डॉक्टर कुछ व्यायाम करने की सलाह बी दे सकता है।

 

  • प्रभावित पैर को बैठने के दौरान कुछ समय के लिए चौकी पर रखने की सलाह दी जाती है।

 

  • घाव को तब तक भिगोने से बचाने के लिए कहा जाता है जब तक कि सर्जरी के निशान पूरी तरह से ठीक न हो जाए, क्योंकि इससे संक्रमण होने का खतरा होता है।

 

यदि आप कम खर्च में टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।