वैक्सीनेशन क्यों जरूरी है? डॉक्टर रोली मुंशी से जानिए

 

वैक्सीनेशन या टीकाकरण (Vaccination) प्राथमिक रोकथाम का एक महत्वपूर्ण रूप है। इसका मतलब यह है कि हम टीकाकरण की वजह से संक्रामक बीमारी के होने से बच सकते हैं। टीकाकरण ने हमें उन बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद की है, जो की हामरे लिए बहुत ही खतरनाक हैं, जैसे की:

 

• खसरा

 

पोलियो

 

• काली खांसी

 

वैक्सीनेशन (Vaccination) के जरिये कुछ बीमारियों से जिंदगी भर दूर रहा जा सकता है और बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है, इसलिए समय पर टीका लगवाना बहुत जरुरी है, नहीं तो यह जिंदगी के लिए खतरा बन सकती हैं।

 

लेकिन वैक्सीनेशन (Vaccination) की प्रक्रिया के बारे में कई गलत धारणाएं और आशंकाएं हैं कि यह क्यों जरूरी है और एक बच्चे का कब टीकाकरण कराना चाहिए।

 

 

वैक्सीनेशन या टीकाकरण (Vaccination) क्या है?

 

• यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके द्वारा बीमार व्यक्ति को वैक्सीन देकर एक संक्रामक बीमारी से बचाया जा सकता है और साथ ही उसके प्रतिरक्षित या प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

 

• टीकाकरण संक्रामक रोगों से बचने में एकमात्र उपाय है और एक अनुमान के मुताबिक इसकी मदद से हर साल 20 से 30 लाख लोगों को मौत से बचाया जा सकता है।

 

 

क्या वैक्सीनेशन या टीकाकरण (Vaccination) से एलर्जी हो सकती है?

 

 

कुछ बच्चों को कुछ टीकों या किसी विशेष टीके (जैसे एंटीबायोटिक या प्रिजर्वेटिव) से एलर्जी हो सकती है, जैसे कि टीकाकरण के तुरंत बाद खुजली होना या शरीर पर लाल धब्बे दिखाई देना। और अगर परिवार में पहले किसी को टीके की वजह से एलर्जी की समस्या रही हो, तो वैक्सीनेशन या टीकाकरण (Vaccination) से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

 

 

वैक्सीनेशन या टीकाकरण (Vaccination) के क्या फायदे हैं?

 

 

• टीके खतरनाक बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं और कुछ विशिष्ट और गंभीर बीमारियों से बच्चों की रक्षा करता है। टीके न केवल आपकी रक्षा करते हैं, बल्कि वे आपके आसपास के लोगों की भी रक्षा करते हैं।

 

• 1950 के दशक में, जब पोलियो के टीके उपलब्ध नहीं थे, तब संयुक्त राज्य अमेरिका में पोलियो की वजह से हर साल पक्षाघात (Paralysis) के 15,000 से अधिक मामले सामने आये और जब 1970 के दशक में पोलियो के टीके उपलब्ध हुए उसके बाद पोलियो के मामलों की संख्या 10 से कम हो गई।

 

• टीकाकरण से खसरे के संक्रमण की संख्या में 99 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है।

 

• टीकाकरण समाप्त करना बहुत खतरनाक हो सकता है। आज भी, दुनिया भर में, कई वैक्सीन-निवारक मौतें अभी भी होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी को टीके उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मिशनों में से टीका उपलब्धता को बढ़ाना है।

 

• WHO का अनुमान है कि टीकाकरण प्रत्येक वर्ष 2 से 3 मिलियन लोगों की मृत्यु को रोकता है।

 

 

वैक्सीनेशन या टीकाकरण की सूची

 

 

टीके बीमारी के खिलाफ एक आजीवन बचाव हैं। बचपन में टीके लगवाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं।

 

कुछ टीके ऐसे है, जो बचपन में ही लगवा लेना चाहिए, जैसी की –

 

हेपेटाइटिस बी वैक्सीन (Hepatitis B vaccine)

 

• DTaP (डिप्थीरिया, टेटनस, और पर्टुसिस) टीका (DTaP (diphtheria, tetanus, and pertussis) vaccine)

 

• हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी वैक्सीन (Haemophilus influenza type B vaccine)

 

• न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (PCV) (Pneumococcal conjugate vaccine)

 

• निष्क्रिय पोलियो वायरस वैक्सीन (IPV) (Passive Polio Virus Vaccine)

 

• खसरा, कण्ठमाला, और रूबेला (MMR) वैक्सीन

 

वैरिसेला वैक्सीन (चिकनपॉक्स) (Varicella (chickenpox) vaccine)

 

• रोटावायरस (आर वी) टीका (Rotavirus (RV) vaccine)

 

• इन्फ्लूएंजा वैक्सीन (6 महीने की उम्र के बाद) (Influenza vaccine (after 6 months of age))

 

 

अन्य वैक्सीनेशन (Vaccination) की सूची

 

 

इन संभावित टीकों में शामिल हैं:

 

मेनिंगोकोकल सेरोग्रुप बी टीका (Meningococcal serogroup B vaccine)

 

यह टीका सेरोग्रुप बी (Serogroup B) प्रकार से बचाता है।

 

 

मेनिंगोकोकल संयुग्म (Meningococcal conjugate)

 

यह पारंपरिक मैनिंजाइटिस वैक्सीन सेरोग्रुप प्रकार ए, सी, डब्ल्यू और वाई (serogroup type A, C, W and Y vaccine) से बचाता है।

 

 

पीला बुखार का टीका

 

पीला बुखार एक गंभीर और संभावित रूप से घातक वायरल बीमारी है, जो फ्लू जैसे लक्षणों का कारण बनती है।

 

 

वैक्सीनेशन या टीकाकरण (Vaccination) अत्यधिक प्रभावी और सुरक्षित हैं। वे बीमारी और मृत्यु को रोकने के लिए दुनिया भर में उपयोग किए जाते हैं।

 

डॉक्टर के बारे में – डॉ रोली मुंशी जो पेडियाट्रिक्स (Pediatrics) है। अगर आपको शिशु और बाल पोषण, टीकाकरण, संक्रामक रोग, वायरल बुखार, छोटे बच्चो से संबंधित कोई भी समस्या हैं, तो आप निशुल्क अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और डॉ रोली मुंशी से परामर्श ले सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।