विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस 2019 : जाने इसके कारण, लक्षण और इलाज

डाउन सिंड्रोम की सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा की सिफारिश के साथ 2012 से यह दिन मनाया जाता है।

3 महीने के 21 वें दिन डब्ल्यूडीएसडी के लिए तारीख का चयन 21 वें गुणसूत्र के त्रिगुण (ट्राइसॉमी) की विशिष्टता को इंगित करने के लिए किया गया था जो डाउन सिंड्रोम का कारण बनता है।

डाउन सिंड्रोम का नाम ब्रिटिश डॉक्टर, जॉन लैंगडन डाउन से लिया गया है, जिन्होंने 1866 में पहली बार चिकित्सकीय रूप से पहचान की थी। डाउन सिंड्रोम की अनुमानित घटना दुनिया भर में 1,000 से 1 से 1,100 जीवित जन्मों के बीच है।

 

यह एक अनुवांशिक रोग है. डाउन सिंड्रोम तब होता है जब एक बच्चा गर्भावस्था के दौरान 21 वें गुणसूत्र की एक अतिरिक्त प्रतिलिपि विकसित करता है, जिसके परिणामस्वरूप टेल्टेल लक्षण होते हैं। इन विशिष्ट संकेतों और लक्षणों में विकास और बौद्धिक कठिनाइयों के अलावा पहचानने योग्य चेहरे की विशेषताएं शामिल हो सकती हैं।

 

डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे विभिन्न दोषों से प्रभावित हो सकते हैं जैसे जन्मजात हृदय रोग, सुनवाई हानि, आंखों की समस्याएं

 

डाउन सिंड्रोम क्या है?

 

इस प्रकर के सिंड्रोम आनुवंशिक विकार होते है, जो क्रोमोसोम -21 की तीसरी प्रति की उपस्थिति के कारण होता है। अधिकांश लोगों के सभी कोशिकाओं में 46 गुणसूत्र होते हैं, लेकिन डाउन सिंड्रोम वाले लोगों में उनके पास 47 गुणसूत्र होते हैं और इस वजह से वे अलग दिखते हैं और अलग तरह से सीखते हैं।

 

डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्तियों में लक्षण

 

  • छोटी नाक और चपटी नाक,

 

  • अनियमित आकार के कान,

 

  • चिपटे आकार का चेहरा,

 

  • गर्दन बहुत छोटी,

 

  • फैली हुई जीभ,

 

  • मांसपेशियां कमजोर होती है,

 

  • आवेगपूर्ण व्यवहार,

 

  • चीजों को जल्दी न समझना,

 

  • सीखने की बहुत धीमी क्षमता,

 

जिन लोगो को डाउन सिंड्रोम की समस्या होती है , उनमे हाइट को लेकर भी परेशानी हो सकती है, जैसे की – पुरुष की लंबाई 5 फीट 1 इंच और वयस्क महिला की लंबाई 4 फीट 9 इंच होती है। और इस बीमारी में उम्र बढ़ने के साथ वजन बढ़ने की भी समस्या होती है।

 

डाउंस सिंड्रोम तीन तरह का होता है

 

ट्राइसोमी 21 (Trisomy 21)

 

यह इस बीमारी का सबसे आम प्रकार है। ट्राइसमी 21 में शरीर की हर कोशिका में एक अतिरिक्त गुणसूत्र 21 होता है।

 

ट्रांसलोकेशन (Translocation)

डांउस सिंड्रोम वाले करीब चार प्रतिशत शिशुओं में ट्रांसलोकेशन (Translocation) की स्थिति होती है।

 

मोजैक (Mosaic)

इस प्रकार के डाउसं सिंड्रोम में करीब दो प्रतिशत शिशुओं में इस तरह की स्थिति होती है।

 

कई रोगों का रहता है खतरा

 

ये लोग कई तरह के जन्म दोषों के साथ पैदा होते हैं। डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों में 50 प्रतिशत ह्रदय संबंधी समस्याएं होती है। जैसे की – पाचन संबंधी समस्याएं, हाइपोथायरायडिज्म, सुनने व देखने की समस्या, रक्त कैंसर, अल्जाइमर आदि तरह की समस्या होने की संभावना रहती है।

 

डाउन सिंड्रोम का इलाज

 

  • इस रोग से जो बच्चे ग्रषित होते है, उनका विकास बहुत देर से शुरू होता है। और वह देर से बैठना, देर से चलना और बोलना भी बहुत देर से ही शुरू करता है। इसलिए माता-पिता को इस बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए, ताकि समय रहते अपने बच्चो का सही तरिके से इलाज करा सके.

 

  • एक टीम होती है, जो डाउन सिंड्रोम से ग्रषित बच्चों के देखभाल करते है. और वो फिजिकल थेरेपिस्ट, व्यावसायिक थेरेपिस्ट, और स्पीच थेरेपिस्ट करते है , जो बच्चे की भाषा, मोटर, सोशल स्किल को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

 

  • डाउन सिंड्रोम से पीड़ित मरीजों को कभी-कभी उन्हें सर्जरी की भी जरूरत पड़ती है।

 

  • उम्र बढ़ने के साथ ही डाउन सिंड्रोम से पीड़ित मरीजों को शारीरिक क्रियाओं के लिए दूसरे व्यक्ति के मदद की हमेशा जरूरत पड़ती है।

 

बहुत कम लोगों को होता है. अगर बताये गए लक्षणों में से कोई लक्षण आपको नजर आये तो आप तुरंत ही डॉक्टर की सलाह ले. और उनसे चेकअप कराये।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।