शाकाहारियों के लिए प्रोटीन, जो बन जाए उनका रूटीन

 

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन (Protein) प्राप्त करना काफी मुश्किल होता है। आपको बता दें की 20 विभिन्न अमीनो एसिड्स (Amino acids) से मिलकर प्रोटीन का निर्माण होता है। इंसान के शरीर को चलने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यदि आप शाकाहारी है, तो आपको अपने भोजन में प्रोटीन शामिल करना बहुत जरूरी है, क्योंकि हम इनको स्वयं नहीं बना सकते हैं। ऐसी कई शाकाहारी चीजे है जिनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।

 

क्या है शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की परिभाषा ?

 

यदि कोई व्यक्ति मांसाहारी है तो उसे तो हर चीज में प्रोटीन प्राप्त हो जाता है। लेकिन शाकाहारियों के लिए प्रोटीन (Protein) प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल सा लगता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। प्रोटीन इंसान के शरीर में त्वचा (Skin), रक्त (Blood), मांसपेशियों (Muscles) तथा हड्डियों (Bones) की कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक होते है। प्रोटोन का गठन कार्बन (Carbon), हइड्रोजन (Hydrogen), ऑक्सीजन (Oxygen) एवं नाइट्रोजन (Nitrogen) तत्वों के अणुओं से मिलकर होता है।

 

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन कौन से है ?

 

यदि किसी व्यक्ति को अच्छी सेहत चाहिए तो उसके शरीर को प्रोटीन (Protein) की बहुत जरूरत होती हैं। शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा रखने के लिए अक्सर मांस, मछली और अंडा खाने की सलाह दी जाती है। इनमें न केवल प्रोटीन बल्कि विटामिन (Vitamin)और आयरन (Iron) भी भरपूर होता हैं। शाकाहारी (Vegetarian) लोगो का ऐसा मानना है की मांसाहारी लोगो को प्रोटीन की कमी नहीं होती है।

 

लेकिन आज हम आपको बताएंगे की शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की कमी नहीं है। अगर वह दाल, सब्जियां और फलों का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो प्रोटीन की कमी कभी नहीं होगी।

 

ब्रोकली (Broccoli) : ब्रोकली, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसके सेवन से आपको कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है और ये शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है।

 

सोयाबीन : आपको बता दें की आधा कप सोया में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। अगर आपको थायराइड या कैंसर की समस्या है तो सोया के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

मसूर :  शाकाहारियों के लिए प्रोटीन (Protein), फाइबर (Fiber) से भरपूर है मसूर की दाल और ये आपके पेट को भी साफ रखने में मदद करती है। यह सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी कम करती है।

 

छोले : छोले प्रोटीन (Protein), आयरन (Iron) और फोलेट (Follett) से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से गर्भावस्था में महिलाओं को अक्सर कब्ज की समस्या से छूटकारा मिल जाता है। ये भी शाकाहारियों के लिए अच्छा प्रोटीन होता है।

 

पनीर : एक शाकाहारी व्यक्ति के लिए पनीर अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत है। इसमें 25 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। कच्चे पनीर में कैल्शियम (Calcium) और फॉस्फोरस (Phosphorus) होता है, जो इंसान की हड्डियां (Bones) को मजबूत रखने में मदद करता है।

 

राजमा : भारत में राजमा शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है। आप इसका सेवन रोटी या चावल के साथ कर सकते है।

 

पीनट बटर (Peanut butter) : दरअसल भारत के लोग भी अब पीनट बटर (Peanut butter) को ब्रेड के ऊपर लगा कर खाते है। दिलचस्पी की बात है कि मूँगफली का मक्खन जो की विदेशों में सैंडविच और ब्रेड पर लगाकर खाना उनके लिए तो बहुत आम बात है। लेकिन आज कल इसका चलन भारत में भी होने लगा है। 

 

मटर : ज्यादातर शाकाहारी लोग मटर का सेवन करते है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते है। जो हृदय रोग और मधुमेह होने से बचाते है।

 

नट्स (Nuts) : जिन्हें हम सूखे मेवे कहते हैं। नट्स (Nuts) बहुत ज्यादा हेल्दी फैट्स और प्रोटीन से भरपूर होते है। 100 ग्राम नट्स में 20 ग्राम प्रोटीन होता है। नट्स इंसान के शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करता है।

 

चिया सीड्स (Chia Seeds) : चिया सीड्स ये भी शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है। 100 ग्राम चिया सीड्स में 16.5 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी तो दूर होती ही है, साथ ही वजन भी नहीं बढ़ता। इसलिए चिया सीड्स का सेवन लाभकारी होता है।

 

वैसे तो शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की कोई कमी नहीं है। और उनका ऐसा मानना गलत है की मांसाहारी लोगों के पास प्रोटीन के बहुत सारे विकल्प होते है। बल्कि शाकाहारियों के लिए भी प्रोटीन लेने के बहुत सारे विकल्प होते है। यदि किसी व्यकित के शरीर में प्रोटीन की कमी होती है, तो उसे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।