गर्मियों में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर के लिए अपनाएं ये 5 महत्वपूर्ण आहार

गर्मियों का मौसम अपने साथ तेज धूप और बढ़ती हुई गर्मी लेकर आता है, जिससे हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इस समय में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखना बेहद जरूरी हो जाता है क्योंकि उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। अच्छी बात यह है कि अपने आहार में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करके आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। यहां हम आपको पांच ऐसे आहार बता रहे हैं जिन्हें गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

 

 

 

गर्मियों में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर के लिए अपनाएं ये 5 महत्वपूर्ण आहार-

 

 

ओट्स: ओट्स का सेवन करना गर्मियों में एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में बेहद फायदेमंद है। इसमें घुलनशील फाइबर, विशेष रूप से बीटा-ग्लूकन होता है, जो LDL (लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल, जिसे “खराब” कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, को कम करने में मदद करता है। घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल को पाचन तंत्र में बांधकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। सुबह के समय ओटमील या ओट्स बेस्ड सीरियल का एक कटोरा न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि यह आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित रखता है।

 

 

नट्स: बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स में स्वस्थ वसा, फाइबर और पौधों के स्टेरोल होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। रोजाना एक छोटी मुट्ठी नट्स का सेवन LDL कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। नट्स को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप इन्हें सलाद, दही में डाल सकते हैं या स्नैक के रूप में खा सकते हैं। हालांकि, इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं क्योंकि इनमें कैलोरी अधिक होती है।

 

 

फैटी फिश: सामन, मैकेरल और सार्डिन जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत होती हैं। ओमेगा-3 ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकते हैं और हृदय की अनियमितताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार फैटी फिश का सेवन करने की कोशिश करें। गर्मियों में ग्रिल्ड या बेक्ड फिश एक हल्का और ताजगी भरा भोजन हो सकता है, जो विभिन्न प्रकार की सब्जियों और साबुत अनाज के साथ अच्छा लगता है।

 

 

एवोकाडो: एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं, जो LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने और HDL (हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल, जिसे “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, को बढ़ाने में मदद करते हैं। इनमें फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिज भी होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। गर्मियों में एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल करना आसान है। आप इसे साबुत अनाज की टोस्ट पर फैला सकते हैं, सलाद में डाल सकते हैं या ताजगी भरे गुआकामोले के रूप में बना सकते हैं।

 

 

बेरीज: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसी बेरीज न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं। ये LDL कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडाइज होने से रोककर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती हैं, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है। बेरीज को ताजा खाया जा सकता है, स्मूदी में मिलाया जा सकता है, सीरियल पर छिड़का जा सकता है या एक स्वस्थ मिठाई के रूप में खाया जा सकता है। गर्मियों में ये विशेष रूप से ताजगी और हाइड्रेशन प्रदान करती हैं।

 

 

निष्कर्ष:

 

 

स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाए रखना हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, और इन पांच आहारों को गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रख सकते हैं। ओट्स, नट्स, फैटी फिश, एवोकाडो और बेरीज न केवल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। इन्हें एक संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ मिलाकर सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। हमेशा की तरह, अपने आहार में किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन से पहले स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें, विशेष रूप से यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या हो। इस गर्मी में स्वस्थ रहें और दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार का आनंद लें।

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप(+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।