एडेनोइड के बढ़ने का क्या कारण होता है जानिए इसका इलाज कैसे होता है?

एडेनोइड तालू के पीछे स्थित के छोटे टिश्यू होते हैं। वे टॉन्सिल के समान होते हैं और टॉन्सिल के ठीक ऊपर स्थित होते हैं। यदि आप अपने गले के पिछले हिस्से को देखते हैं तो आपको टॉन्सिल देखते हैं, लेकिन एडेनोइड सीधे दिखाई नहीं दे सकते। दरअसल एडेनोइड और टॉन्सिल दोनों ही प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं, जो हमारे शरीर में संक्रमण को रोकने और उससे लड़ने में मदद करते हैं। एडेनोइड्स बढ़ने पर समस्या पैदा होती हैं। ये प्रतिरक्षा प्रणाली का एक एहम हिस्सा नहीं हैं, और आमतौर पर उन्हें हटाकर इसका इलाज किया जा सकता है।

 

 

एडेनोइड के बढ़ने का क्या कारण होता है? (What causes adenoids to enlarge Hindi)

 

 

एडेनोइड्स जन्म के समय मौजूद होते हैं। वे तब तक बढ़ते हैं जब तक कि एक बच्चा 3 से 5 साल की उम्र के बीच नहीं हो जाता। आम तौर पर, वे लगभग 7 साल की उम्र के बाद सिकुड़ने लगते हैं। वयस्कता में वे काफी कम हो जाते हैं। वे उस मार्ग में स्थित होते हैं जो नाक गुहा के पिछले हिस्से को गले से जोड़ता है। वे आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं।

प्रारंभिक वर्षों के दौरान, एडेनोइड्स नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया और वायरस को फंसाकर शिशुओं को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। संक्रमित होने वाले एडेनोइड आमतौर पर बढ़े हुए हो जाते हैं, लेकिन संक्रमण कम होने पर अपने सामान्य आकार में वापस आ जाते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, संक्रमण के चले जाने के बाद भी एडेनोइड बढ़े हुए रहते हैं। बढ़े हुए एडेनोइड भी एलर्जी के कारण हो सकते हैं। कुछ बच्चों में जन्म से ही बढ़े हुए एडेनोइड होते हैं।

 

 

एडेनोइड का इलाज कैसे होता है? (Treatment of adenoids in Hindi)

 

इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि स्थिति कितनी गंभीर है। यदि आपके बच्चे के बढ़े हुए एडेनोइड संक्रमित नहीं हैं, तो डॉक्टर सर्जरी की सिफारिश नहीं कर सकते हैं। इसके बजाय, डॉक्टर बस इंतजार करना चुन सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके बच्चे के बड़े होने पर एडेनोइड अपने आप सिकुड़ जाते हैं या नहीं। तब तक वह बच्चे को कुछ दवा लेने का सुझाव देते हैं।

अन्य मामलों में, आपका डॉक्टर बढ़े हुए एडेनोइड को सिकोड़ने के लिए दवा की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि नाक का स्टेरॉयड। हालांकि, बढ़े हुए एडेनोइड को हटाया जाना आम बात है यदि वे दवाओं के साथ उपचार के बावजूद समस्याएं पैदा करते रहते हैं। प्रक्रिया काफी सरल है और इसमें कई जोखिम नहीं हैं। इस सर्जरी को एडेनोइडक्टोमी कहा जाता है।

 

एडेनोइड हटाना

यदि किसी बच्चे को बार-बार टॉन्सिल में संक्रमण हो रहा है, तो डॉक्टर टॉन्सिल को भी हटा सकते हैं। टॉन्सिल और एडेनोइड अक्सर एक ही समय में हटा दिए जाते हैं। एडेनोइड्स को हटाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपका बच्चा बार-बार संक्रमण का सामना कर रहा है जिससे साइनस और कान में संक्रमण होता है। एडेनोइड जो बहुत बुरी तरह से सूज जाते हैं, वे संक्रमण या मध्य कान के तरल पदार्थ को भी विकसित कर सकता है।

 

टॉन्सिल्लेक्टोमी

सर्जरी से पहले आपके बच्चे को शांत करने में मदद करने के लिए उसे बेहोशी की दवा दी जाएगी। फिर उन्हें सामान्य संज्ञाहरण के तहत रखा जाएगा। सर्जरी दो घंटे से अधिक नहीं चलती है।

एडीनोइड हटा दिए जाने के बाद, आपका बच्चा अनुभव कर सकता है:

 

  • गले में खराश

 

  • मामूली रक्तस्राव

 

  • कान का दर्द

 

  • नाक बंद रहना

 

डॉक्टर किसी भी संक्रमण से बचाव के लिए एंटीबायोटिक खाने को कह सकता है। आपके बच्चे को पहले कुछ दिनों में हल्का दर्द निवारक दवाई दे सकते हैं। बच्चों को ठंडे पेय पदार्थ, जैसे मिल्कशेक और आइसक्रीम पीने और पहले सात दिनों तक किसी भी गर्म भोजन से बचने की सलाह दी जाती है।

 

 

बढ़े हुए एडेनोइड के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of enlarged adenoids in Hindi)

 

 

बढ़े हुए एडेनोइड कई लक्षण पैदा कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

  • नाक से सांस लेने में समस्या होना

 

  • कान की समस्या

 

  • सोने में समस्या

 

  • खर्राटों आना

 

  • गला खराब होना

 

  • खाना निगलने में कठिनाई

 

  • गर्दन में सूजी हुई ग्रंथियां

 

  • फटे होंठ और मुँह का सुखना

 

  • स्लीप एपनिया

 

 

डॉक्टर बढ़े हुए एडेनोइड का निदान कैसे करते हैं? (How do doctors diagnose enlarged adenoids in Hindi)

 

 

डॉक्टर पहले उन लक्षणों के बारे में पूछेगा जो आपका बच्चा अनुभव कर रहा है। फिर डॉक्टर आपके बच्चे की शारीरिक परीक्षा करेगा। डॉक्टर एक विशेष दर्पण का उपयोग करेंगे और एडीनोइड को देखने के लिए नाक के माध्यम से एक छोटा, लचीला टेलीस्कोप डालेंगे। आपके डॉक्टर को जो पता चलता है उसके आधार पर, संक्रमण की जांच के लिए डॉक्टर आपके बच्चे को रक्त परीक्षण करवाने को कह सकता है। कुछ मामलों में, गले के एक्स-रे की आवश्यक हो सकती है।

 

 

एडेनोइडक्टोमी के जोखिम क्या हैं? (How do doctors diagnose enlarged adenoids in Hindi)

 

एडेनोइडक्टोमी के जोखिम दुर्लभ हैं लेकिन इसमें शामिल हैं:

 

  • साँस लेने में समस्या, कान में संक्रमण, या नाक में समस्या

 

  • अत्यधिक रक्तस्राव होना

 

  • बोलने में परिवर्तन

 

  • संक्रमण होना

 

  • एनेस्थीसिया (anesthesia) के उपयोग से जोखिम

 

आपके डॉक्टर को एडेनोइड हटाने के सभी जोखिमों के बारे में अच्छी तरह से समझाना चाहिए और प्रक्रिया के लिए सहमत होने से पहले आपके सवालों का जवाब देना चाहिए।

 

यदि आप एडेनोइड का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।