एंटी एजिंग फूड्स : जाने कौन-कौन से फूड्स है , जो बढ़ती उम्र को रोकती है

क्या आपने कभी बढ़ती उम्र को रोकने के लिए एंटी एजिंग फूड्स  का सेवन किया है ? जी हां , एंटी एजिंग फूड्स  का सेवन करने से बढ़ती उम्र के लक्षण नजर नहीं आते हैं और इससे आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है और इसके साथ-साथ  यह उम्र को बढने से भी  रोकती हैं।

 

आजकल महिलाएं और पुरुष दोनों अपनी बढ़ती उम्र को रोकने और त्वचा का ख्याल रखने के लिए कितनी तरह के लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। पर इसके बाद भी त्वचा पर कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ता , क्योंकि केमिकल एक हद तक ही काम करते हैं. कई बार तो इसके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है।

 

एंटी एजिंग फूड्स 

 

सोया उत्पाद

 

सोया उत्पाद में कम वसा होता है और यह कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसमें जेनिस्टीन (Jenninstin) पाया जाता है, जो की कैंसर रोगियों के लिए भी मददगार होता है। और साथ ही यह शरीर को भी जवान और स्वस्थ बनाएं रखते हैं।

 

अंडा

 

अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसमें विटामिन ए, बी और ई (vitamin A, B and E) पाया जाता है, जो कि उम्र को बढने से रोक देते हैं।

 

अनार

 

अनार में विटामिन सी (vitamin C) और एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) होते है, और यह एंटी एजिंग फ़ूड है , जो त्वचा को स्वस्थ रखता हैं। इसलिये रोज अनार का सेवन करना चाहिये।

 

ग्रीन टी

 

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होता है, जिससे आपकी एजिंग धीरे-धीरे कम होने लगती है। अगर आपको कम उम्र का दिखना है तो, दिनभर में दो कप ग्रीन टी जरुर पियें।

 

खट्टे फल खाये

 

खट्टे फलों में विटामिन सी (vitamin C) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें बायोफ्लेवोनॉइड (Bioflavonoid) और लिमोनीन (Limonine) भी होता है। शोध के अनुसार पता चला है कि ये कैंसर उत्पन्न करने वाले पदार्थों (कार्सिनोजन, Carcinogen ) को दूर करता हैं।

 

ब्लूबेरी

 

यह सबसे अच्छा एंटी एजिंग फ़ूड  है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) चीजें जैसे- विटामिन सी और विटामिन ई (vitamin E) पाये जाते है।, जो आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं। ब्लूबेरी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये आपको बढ़ती उम्र में भी जवां दिखाती है।

 

दही

 

इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। कैल्शियम का अच्छे स्रोत होने के कारण ये ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी बीमारियों से बचाता है। और साथ ही, स्किन को भी यंग बनाए रखता है।

 

दही कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और इसे एंटी एजिंग फ़ूड  में से एक माना जाता है। दही विटामिन डी (vitamin D) के साथ फोर्टिफाइड (Fortified) होता है, जो आपको उस महत्वपूर्ण खनिज को लेने और उपयोग करने में मदद करता है। दही आपके भोजन को पचाने में भी आपकी मदद कर सकता है, इसमें प्रोटीन भी होता है और यह फल के साथ वास्तव में अच्छा होता है। और इसका सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत रहती है।

 

स्प्राउट्स

 

स्प्राउट्स के सेवन से कई प्रकार के रोगों से सुरक्षा मिलती है। इसमें पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन (beta carotene), आइसोथियोसायनेट्स  (Isothiocyanates) (जो विशेष रूप से ब्रोकली में पाया जाता है) कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। इनके नियमित सेवन से मनुष्य उम्रभर जवान दिखाई देता है।

 

स्ट्रॉबेरी

 

स्ट्राबेरी में घुलनशील फाइबर होते हैं। ये ब्लड शुगर के लेवल को कम करते हैं। कैंसर कोशिकाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एंजाइम को अवरुद्ध कर देते हैं। साथ ही, इनमें प्रचूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट (Antioxidant) पाएं जाते हैं जो कि उम्र को थामे रखते हैं।

 

नट्स

 

कई नट्स (विशेष रूप से बादाम) विटामिन ई (vitamin E) का एक अच्छा स्रोत हैं, जो त्वचा के ऊतकों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं, यह त्वचा की नमी को बनाए रखता है, और त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है और यह एंटी-एजिंग फूड के रूप में काम करता है।

 

1. त्वचा कोशिका झिल्ली को मजबूत बनाना,

2. धूप से होने वाले नुकसान से बचाएं,

3. अपने प्राकृतिक तेल अवरोध को संरक्षित करके त्वचा को एक सुंदर चमक दें,

 

पपीता

 

पपीते में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की व्यापक रेंज मुक्त कण क्षति से लड़ने में मदद करती है और उम्र बढ़ने के संकेत में देरी कर सकती है। इसमें पैपेन (Pappen)नामक एक एंजाइम भी शामिल है और इसे सबसे अच्छा एंटी-एजिंग फूड माना जाता है जो प्रकृति के सबसे अच्छे एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) एजेंट के रूप में काम करने में मदद करता है। यह कई एक्सफोलीएटिंग (Exfoliating)उत्पादों में भी पाया जाता है।

 

निष्कर्ष

 

ऊपर बताय गए सारे एंटी एजिंग फूड्स हैं, जो आपको सुस्त और झुर्रियों वाली त्वचा से दूर रखने में मदद करते हैं। उचित पोषक तत्वों और विटामिन प्राप्त करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यदि ये आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो अपने बुढ़ापे के मुद्दों के बारे में त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।