एंटी कैंसर डाइट : कैंसर से बचना चाहते हैं तो करें इन चीजों का सेवन

 

आज कल के समय में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ चुकी है की इंसान भी उसके साथ आगे बढ़ रहा है। अब इंसान के शरीर में तो कोई भी बीमारी कभी भी हो सकती है, जिसके बाद उसे अपना इलाज करवाना पड़ता है।

 

लेकिन अभी भी कुछ बीमारी ऐसी है जिनका इलाज संभव नहीं है जैसे की कैंसर। इसलिए हम आपको इससे बचाने के लिए क्या खाना चाहिए उनके बारे में आपको बतांएगे। आप इसे एंटी कैंसर डाइट भी कह सकते है, जो आपको काफी हद तक इस खतरनाक बीमारी से बचा पाएगी।

 

 

कैंसर क्या है?

 

 

पहली बात तो यह की ये अभी तक की सबसे गंभीर बीमारी है। किसी भी व्यक्ति को कैंसर तब होता है जब उसके शरीर के किसी भी भाग में  कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से उसे कैंसर हो जाता है। यह इंसान के शरीर में एक गांठ के रूप में भी हो सकती है। कैंसर की कोशिकाएं रक्त और लसीका प्रणाली के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फैल जाती है।

 

कैंसर रोग के 100 से अधिक प्रकार होते हैं। ज्यादातर कैंसर का नाम उस अंग या कोशिकाओं के नाम पर रखा जाता है। जिसमें वे शुरू होती हैं पुरषों में कैंसर का मुख्य कारण होता है तम्बाकू जिसकी वजह से पुरषों की मौत होती है।

 

जबकि महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर उनकी मौत का कारण बनता है। दरअसल कैंसर आज के समय की एक भयानक बीमारी है जो बहुत तेजी से पैर पसार रही है। हर साल लाखों लोग विभिन्न प्रकार के कैंसर के कारण मर जाते हैं।

 

यदि आपको कैंसर है या आप कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचना चाहते है तो हम आपके लिए लाए है एंटी कैंसर डाइट। जिन्हें खा कर आप खुद को स्वस्थ रख सकते है और इस खतरनाक बीमारी से बच सकते है।

 

 

एंटी कैंसर डाइट

 

 

बीन्स

 

 

अगर हम एंटीऑक्सिडेंट वाली सब्जी की बात करें तो बीन्स एक बहुत  अच्छा एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है। जबकी इसे अक्सर अनदेखा किया जाता है। बीन्स एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होती हैं। बीन्स के गुण कोलोरेक्टल कैंसर से बचाता हैं। इसके साथ ही बीन्स का सेवन कोलोन कैंसर के साथ-साथ कोलोरेक्टल ट्यूमर के खतरे को कम करता है।

 

 

हल्दी

 

Ankylosing Spondylitis: causes, Symptoms and treatments, Order Medicine Online, Online Pharmacy India, Medicine Store, Online Medical Store, Purchase Medicine Online, Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Chemist Crossing Republic, Online Medicines, Buy Medicine Online India, Online Pharmacy Gaur City

 

हल्दी का इस्तेमाल सभी के घरों में किया जाता है। पीले रंग की हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है जो कैंसर के विकास के जोखिम को कम करते है। यह कैंसर से लड़नेमें सक्षम होती है और इसे विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

हरी पत्तेदार सब्जियां

 

 

ये तो आपको मालूम ही होगा की हरी सब्जियों में फाइबर, फोलेट और कैरोटिनॉइड की भरपूर मात्रा होती है। कैरोटीनॉयड स्तन कैंसर, त्वचा कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और पेट के कैंसर जैसी कुछ कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में सक्षम होता है। गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ जिन्हें आप अपने कैंसर-रोधी आहार में शामिल कर सकते हैं, वे हैं पालक, केल, रोमेन लेट्यूस, लीफ लेट्यूस, सरसों का साग, कोलार्ड ग्रीन और स्विस चार्ड। ये सभी चीजे एंटी कैंसर डाइट में आती है।

 

 

लाल अंगूर

 

 

रेस्वेराट्रोल नामक एंटीऑक्सिडेंट कैंसर की शुरुआत को रोकने में मदद करता है। आपको बता दें की लाल अंगूर की त्वचा के कैंसर से बचाते है और ये रेस्वेराट्रोल का एक अच्छा स्रोत है। कुछ कैंसर शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि यह विभिन्न प्रकार के कैंसर कोशिकाओं के विकास को सीमित कर सकता है।

 

 

लहसुन

 

 

कई अध्ययनों ने पाया गया है कि लहसुन कैंसर से लड़ने में बहुत मदद करता है। साथ ही जो लोग अधिक लहसुन खाते हैं, उनमें अन्य प्रकार के कैंसर होने की संभावना को कम करता है। गैलिक में ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर के पदार्थ को काम करने से रोक सकते हैं या उन्हें कई गुना बढ़ा सकते हैं। इसकी मात्रा से कोई मतलब नहीं है लेकिन इसका सेवन से आप कैंसर से बचे रह सकते है।

 

 

दालें

 

 

साबुत अनाज में पाए जाने वाले फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट सहित विभिन्न घटक कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन में, यह पाया गया कि साबुत अनाज खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम होता है। साबुत अनाज के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं- दलिया, जौ, ब्राउन राइस और गेहूं की रोटी।

 

 

अदरक

 

 

अदरक एक जड़ी बूटी के तौर पर भी इस्तेमाल की जाती है जो इंसान के शरीर को कई तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि अदरक का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। यदि रोगी कीमोट्रीटमेंट से पहले अदरक खाता है, तो उन्हें उलटी नहीं आएगी।

 

 

ग्रीन टी

 

health benefits of green tea and red wine, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि या तो यह ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है। जो कैंसर को रोकने में आपकी मदद करता है। लेकिन आपको बता दें की ग्रीन टी अधिक एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करती है, इसलिए अपने एंटी-कैंसर डाइट में एक कप ग्रीन टी जरूर शामिल करें

 

 

टमाटर

 

 

टमाटर में लाइकोपीन नामक एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होता है। जहां कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि लाइकोपीन का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। वैसे तो टमाटर इंसान के शरीर में खून भी बढ़ाता है।

 

 

छांछ

 

 

छांछ सबसे अच्छा प्रोबायोटिक पेय पदार्थ है।दरअसल इसको पीने से 100 से अधिक फायदें हैं। वे संक्रमण से लड़ते हैं औरइम्युन सिस्टम को मजबूत करते हैं। छाछ में ऐसे कई तत्व होते हैं जो हमें आम सर्दी से बचाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर गुण भी होते हैं।

 

 

अंडे

 

ande ki jardi me bharpur vitamin d

 

आपको बता दें की अंडे में विटामिन बी, डी, ई और प्रोटीन की बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। अंडों में पाए जाने वाले सेलेनियम कोमोथिलिक के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए जाना जाता है। यह मतली, बालों के झड़ने, पेट दर्द और कमजोरी कम करता है।

 

पुदीना

 

coriander, Buy Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Medicines, Buy Medicine Online Noida, Nearby Pharmacy, Purchase Medicine Online, GoMedii

 

पुदीना जिसमें पिपरमेंट पाया जाता है इसमें ऐसे रासायनिक तत्व होते हैं जो कैंसर से लड़ने की शक्ति रखते हैं। नियमित रूप से पुदीना का उपयोग करके कैंसर से आसानी से बचा जा सकता है। साथ ही इसका सेवन करने से आपका माइंड फ्रेश रहता है।

 

 

काले जामुन

 

madhumeh rohit ke liye jamun beej ke fayde in hindi

 

स्वादिष्ट होने के साथ-साथ, जामुन को कैंसर से लड़ने वाले माना जाता है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के विकास को रोकते हैं और इसे फैलने नहीं देते हैं। कैंसर के विकास को रोकने के लिए अपने एंटी-कैंसर डाइट में मुट्ठी भर जामुन को जरूर शामिल करें।

 

अंत में आप से इतना ही कहेंगे कि ऐसा कोई चीज नहीं है जो आपको कैंसर से पूरी तरह से बचा सकती है। लेकिन ये सभी चीजे कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकती है। इसलिए कैंसर रोगी को इसका सेवन करना चाहिए। तभी तो हमने इसे एंटी कैंसर डाइट का नाम दिया है। यदि आपका कोई भी जानने वाला कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित है, तो हमारे डॉक्टर से भी सलाह लें सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।