नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल और जानिए इसकी लागत?

आर्थ्रोस्कोपी सर्जरी जोड़ों की समस्याओं को दूर करने की एक सर्जिकल प्रक्रिया है। इसमें सर्जन एक छोटे चीरे के माध्यम से फाइबर-ऑप्टिक वीडियो कैमरा से जुड़ी एक संकीर्ण ट्यूब डालता है। मरीज के जोड़ के अंदर का पिक्चर को डॉक्टर एक मॉनिटर के द्वारा देखता है और स्थिति की जांच करता है।

नी आर्थ्रोस्कोपी सर्जरी में सर्जन घुटने पर एक बड़ा चीरा लगाए बिना आपके जोड़ के अंदर देखने के लिए एक मशीन का प्रयोग करता है। सर्जन आर्थ्रोस्कोपी सर्जरी में मरीज के घुटने की किसी भी तरह की समस्या को ठीक किया जा सकता है। अतिरिक्त छोटे चीरों के माध्यम से पेंसिल-पतले सर्जिकल उपकरणों को डाला जाता है। इस सर्जरी के लिए डॉक्टर का अनुभवी होना बहुत जरूरी है। इसलिए इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल कौन से हैं।

 

 

दिल्ली में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Knee Arthroscopy Surgery in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके- मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गुरुग्राम में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Knee Arthroscopy Surgery in Hindi)

 

यदि आप गुरुग्राम में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

हैदराबाद में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in Hyderabad For Knee Arthroscopy Surgery in Hindi)

 

 

यदि आप हैदराबाद में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद (Yashoda Super Speciality Hospital, Somaji Guda, Hyderabad)

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद (Apollo Health City, Jubille Hills, Hyderabad)

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद (Gleneagles Global Hospitals, Lakadi Ka Pool, Hyderabad)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

चेन्नई में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in Chennai For Knee Arthroscopy Surgery in Hindi)

 

यदि आप चेन्नई में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • सिम्स अस्पताल, जवाहरलाल नेहरू सलाई, चेन्नई (Sims Hospital, Jawaharlal Nehru Salai, Chennai)

 

  • कावेरी अस्पताल, अलवरपेट, चेन्नई (Kauvery Hospital, Alwarpet, Chennai)

 

  • क्लाउडनाइन अस्पताल, टी नगर, चेन्नई (Cloudnine Hospitals, T Nagar, Chennai)

 

  • अपोलो अस्पताल, ग्रीम्स लेन, चेन्नई (Apollo Hospitals, Greams Lane, Chennai)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

बैंगलोर में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Knee Arthroscopy Surgery in Hindi)

 

यदि आप बैंगलोर में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मुंबई में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For Knee Arthroscopy Surgery in Hindi)

 

यदि आप मुंबई में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी की लागत कितनी होगी? (How much does the cost of knee arthroscopy surgery in Hindi)

 

नी आर्थ्रोस्कोपी सर्जरी की कीमत 150000 रुपय  से 200000 रुपय तक होती है। आपको बता दें कि आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी की कीमत सर्जरी के प्रकार और जगह पर भी निर्भर करती है। यदि सर्जरी जटिल है तो संभव है कि सर्जरी के लिए लागत बढ़ सकती है।

 

 

क्या नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी एक जटिल सर्जरी है? (Is knee arthroscopy surgery a complicated procedure in Hindi)

 

नी आर्थ्रोस्कोपी सर्जरी एक प्रमुख सर्जरी है। इलाज के लिए डॉक्टर का चयन करते समय हमें बहुत सावधान रहने की जरूरत है। लेकिन इसके लिए आप हमें चुनते हैं तो आपको किसी बात की भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको सबसे अच्छे हॉस्पिटल में सर्जरी उपलब्ध कराएंगे।

 

 

आर्थ्रोस्कोपी का उपयोग कब किया जाता है? (When is arthroscopy used in Hindi)

 

आपकी हड्डियां, कार्टलेज, लिगमेंट, मांसपेशियां और टेंडन सभी बीमारी और चोट से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इनमें से कोई भी समस्या होने पर आपका डॉक्टर मरीज के संपूर्ण चिकित्सा इतिहास देखता है। इसके लिए वह पहले शारीरिक परीक्षण करेगा और इमेजिंग अध्ययन भी कराने को कह सकता है। आमतौर पर एक्स-रे कुछ एमआरआई स्कैन या कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन की भी आवश्यकता हो सकती है। निदान करने के बाद, आपका डॉक्टर आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार विकल्प का निर्धारण करेगा।

 

 

नी आर्थ्रोस्कोपी कैसे की जाता है? (Procedure of knee arthroscopy surgery in Hindi)

 

आर्थ्रोस्कोपी सर्जरी, हालांकि ओपन सर्जरी की तुलना में रिकवरी के मामले में बहुत आसान है, आर्थोस्कोप डालने के लिए घुटने के पर एक छोटा कट (एक बटनहोल के आकार के बारे में) बनाया जाएगा। जोड़ के अन्य हिस्सों को देखने या अन्य उपकरणों को सम्मिलित करने के लिए कई अन्य चीरे लगाए जा सकते हैं।

सही सर्जरी विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए उपकरणों के साथ की जाती है जिन्हें सहायक चीरों के माध्यम से घुटने में डाला जाता है। आज के इस दौर में बेहतर इंस्ट्रूमेंटेशन और सर्जिकल तकनीकों के विकास के साथ, अब कई स्थितियों का इलाज आर्थ्रोस्कोपी तकनीकों से किया जा सकता है।

आर्थ्रोस्कोपी सर्जरी के बाद, छोटे चीरों को ड्रेसिंग से ढक दिया जाएगा। इस सर्जरी के बाद कुछ मरीजों को बहुत कम या बिना दर्द की दवा की आवश्यकता पड़ती है।

डिस्चार्ज होने से पहले, आपको अपने चीरों की देखभाल, किन गतिविधियों से बचना चाहिए, और आपको ठीक होने में सहायता के लिए कौन से व्यायाम करने चाहिए, इस बारे में डॉक्टर आपको निर्देश देंगे।

सर्जरी होने के बाद ठीक होने में लगने वाला समय मरीज की समस्या की जटिलता पर निर्भर करेगा। कभी-कभी, आर्थ्रोस्कोपी के दौरान, सर्जन को पता चल सकता है कि चोट या बीमारी का इलाज अकेले आर्थ्रोस्कोपी से नहीं किया जा सकता है। कुछ मामलों में डॉक्टर मोर एक्सटेंसिव ओपन सर्जरी की भी सलाह देते हैं।

 

यदि आप काम खर्च में नी आर्थ्रोस्कॉपी सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।