जाने बाल झड़ने के कारण और आसान घरेलु उपाय

बड़े बालों वाली महिलाओं के बाल झड़ने की संभावना काफी अधिक होती है। पर आजकल छोटे बालों वाले पुरुषों के बाल भी तेज़ी से झड़ रहे हैं। बाल झड़ने के कारण कई होते हैं। महिलाएं अपने बाल पतले होते हुए देखकर काफी परेशान हो जाती हैं। यह आपका उत्साह कम कर देता है। कुछ लोगों के बाल झड़ने के काफी सामान्य कारण होते हैं जैसे प्रोटीन एवं विटामिन की कमी जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। पर दूसरी तरफ ऐसे भी लोग हैं जिनके बाल झड़ने के पीछे काफी जटिल कारण होते हैं। चिकित्सा की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके लिए उन कारणों के बारे में जानना आवश्यक है जिनकी वजह से बाल झड़ते हैं।

 

बाल झड़ने के कारण

 

प्रोटीन की कमी

 

 प्रोटीन हमारे शरीर के विकास एवं बढ़त के लिए काफी आवश्यक है। इसी प्रकार हमारे झड़ना रोकने के उपाय के रूप में भी प्रोटीन की आवश्यकता होती है। आपके बालों के झड़ने का एक कारण आपके द्वारा प्रोटीन का भरपूर मात्रा में ना लिया जाना भी हो सकता है। यदि आपको प्रोटीन का सेवन करने की इच्छा नहीं हो रही है तो आप अपने बालों में अंडे, दही जैसे प्रोटीन युक्त तत्वों का प्रयोग कर सकते हैं।

 

तनाव

 

यदि आप घर पर या निजी जीवन में किसी कारण से भावनात्मक रूप से परेशान हैं तो यह भी बाल झड़ने के कारण का रूप ले सकती है। यदि आपके जीवन में समस्या है. तो भावनात्मक तनाव काफी आसानी से पनपने लगता है। भावनात्मक तनाव के अन्य कारणों में किसी प्रिय मनुष्य का देहांत, खूबसूरत लम्हे साझा करने वाले पति या पत्नी के साथ तलाक आदि शामिल हैं।

 

विटामिन बी की कमी

 

आपके खानपान में मौजूद अन्य पौष्टिक तत्वों की तरह ही विटामिन बी भी एक महत्वपूर्ण उत्पाद है। बालों का झड़ना रोकने के उपाय के रूप में अपने भोजन में विटामिन बी की सही खुराक का सेवन अवश्य करें। आप मछलियों, नॉन साइट्रस फलों, स्टार्च युक्त सब्जियों आदि से प्राकृतिक विटामिन बी प्राप्त कर सकते हैं। किसी एक ही प्रकार के पोषक पदार्थों के सेवन के बदले संतुलित आहार लेने का प्रयास करें।

 

उम्र बढ़ना

 

जैसे जैसे एक व्यक्ति बूढ़ा होता है, वह कमज़ोर होने लगता है। वह उन मांसपेशियों एवं ऊर्जा को खोने लगता है जो 20-30 वर्ष की आयु में उसके पास हुआ करती थी। अतः ऐसी स्थिति में बालों के झड़ने की समस्या भी आम है। आप अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए आयुर्वेदिक उपायों का प्रयोग कर सकते हैं।

 

एनीमिया

 

शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी आपको एनीमिया का शिकार बना सकती है। इसके अलावा महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी से भी एनीमिया हो सकता है। महिलाओं को हमेशा स्वस्थ रहने के लिए लौह पूरक पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आप आप एनीमिया से ग्रस्त हैं तो आपके बालों की जड़ कमज़ोर रहेगी एवं इसके फलस्वरूप आपके बाल झड़ सकते हैं।

 

बाल झड़ने से रोकने के आसान उपाय

 

दही और काली मिर्च

 

बाल झड़ने की समस्या को रोकने में यह उपाय बहुत कारगर साबित होगा। तीन चम्मच दही के साथ काली मिर्च पाउडर के 2 चम्मच को मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट की सिर पर हल्के से मसाज करें और फिर एक घंटे छोड़ने के बाद शैम्पू कर लें।

 

फ्लेक्स सीड

 

लगभग पांच दिनों के लिए तीन से चार बड़े चम्मच फ्लेक्स सीड को पानी में भिगोकर रख दें। अब इस पानी को कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ देने के बाद सिर को गुनगुने पानी से धो लें।

 

तेल मसाज

 

एक कप सरसों के तेल को गर्म करे और इसमें चार टेबल स्पून मेहंदी की पत्तियां मिला लें। इस मिश्रण को छानकर बोतल में रख लें। फिर अपने सिर के गंजे हिस्सों पर इस घरेलू उपचार से रोजाना मालिश करें। इसके अलावा आप बदाम, नारियल व ऑलिव ऑयल से से हफ्ते में दो बार मसाज भी कर सकते हैं।

 

कोकोनट मिल्क

 

नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) बालों को पोषण देता है और उनके बेहतर विकास में मदद करता है। इसके अलावा, यह बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करता है। बस बालों इसे लगाएं और मसाज करें और आधे घंटे बाद धो दें।

 

एलो वेरा

 

यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल झड़ने कम हो जाएं और बालों को मजबूत मिले तो स्कैल्प पर ऐलो जैल से मसाज करें। सप्ताह में दो बार ऐलोवेरा जैल से मालिश करने से बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलती है और संक्रमण भी दूर होता है।

 

मेथी के बीज

 

मेथी के बीज के दो से तीन बड़े चम्मच लेकर पानी में आठ से दस घंटे तक भिगो कर रख दें। अब इसका पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों में लगाएं। ये पेस्ट न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि बालों को मजबूत बनाकर डेंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।