बच्चों में बढ़ रही है किडनी रोग की समस्या, अपनाये ये उपाय

वयस्कों में किडनी की बीमारी होना बहुत ही आम बात है, लेकिन आजकल बच्चों में भी तेजी से किडनी की बीमारी बढ़ रही है। अगर आप अपने बच्चों के लिए स्वस्थ किडनी चाहते है, तो इसके लिए किडनी की बीमारी का प्रारंभिक अवस्था में ही पता लगाना बहुत जरूरी है ताकि किडनी को क्षतिग्रस्त होने से रोका जा सके।

 

 

बच्चों की स्वस्थ किडनी के लिए अपनाये ये नियम

 

 

नियमित व्यायाम करें

 

  • नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि आपके बच्चे को बेहतर महसूस करने और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि आपके बच्चे के शरीर के कई हिस्सों को स्वस्थ रखने में मदद करती है, जिसमें उनकी हड्डियाँ, मांसपेशियाँ, हृदय और गुर्दे शामिल हैं।

 

  • बच्चे को शारीरिक गतिविधि कराने के कई तरीके हैं, जैसे कि कुत्ते के साथ खेलना, अपने बच्चों के साथ एक्सरसाइज करना और रोज सुबह उठकर उनके साथ टहलना । इसके साथ-साथ बच्चों को सोशल मीडिया से भी दूर रखे।

 

 

चीनी कम करें

 

  • बहुत अधिक चीनी मधुमेह का खतरा बढ़ा सकती है, इसलिए उन्हें चीनी का अत्यधिक सेवन न करने दे। उच्च रक्त शर्करा भी उनके किडनी पर दबाव डाल सकता है। मधुमेह रोग की वजह से किडनी खराब होने का भी खतरा बना रहता है। इसलिए, अपने बच्चो के खाने में चीनी की मात्रा कम करे।

 

  • सोडा, जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स जैसे ड्रिंक्स का सेवन बच्चो को न करने दे। स्नैक्स और अनाज से जितना संभव हो उतना बचे रहना चाहिए। कई अन्य खाद्य पदार्थों में चीनी होती है, जैसे कि – ब्रेड और टमाटर सॉस। इन खाद्य पदार्थो का अधिक मात्रा में सेवन न करे।

 

 

भरपूर मात्रा में पानी पिए

 

पानी किडनी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। पानी किडनी और शरीर के बाकी हिस्सों से रक्त को स्वतंत्र रूप से पहुंचने में भी मदद करता है। इसलिए अपने बच्चो को भरपूर मात्रा में पानी पिलाये। और किडनी को स्वस्थ रखे।

 

 

नमक कम करें

 

  • शरीर को कार्य करने के लिए सोडियम की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत अधिक सोडियम किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। अत्यधिक नमक की मात्रा किडनी को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है और इससे उच्च रक्तचाप की भी समस्या होती है।

 

  • बच्चों के बड़े होने पर उच्च रक्तचाप किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। उच्च रक्तचाप वयस्कों में किडनी खराब होने का दूसरा प्रमुख कारण है। उच्च रक्तचाप से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है। इसलिए अपने भोजन में नमक की मात्रा को सीमित रखना चाहिए। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड में भी सोडियम की उच्च मात्रा होती है, इसका अत्यधिक सेवन बच्चो को न करने दे।

 

एक स्वस्थ वजन बनाए रखें

 

  • हर किसी को ऊर्जा, गर्मी इन्सुलेशन और शरीर के अन्य कार्यों के लिए वसा की आवश्यकता होती है। हालांकि, बहुत अधिक वसा और कैलोरी से वजन बढ़ सकता है। बहुत अधिक शरीर में वसा और वजन होने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे की – मधुमेह, किडनी रोग और हृदय रोग। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बचपन का मोटापा समय के साथ किडनी की बीमारी होने का भी खतरा बन सकता है।

 

  • एक स्वस्थ वजन बनाए रखने से मधुमेह और उच्च रक्तचाप सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने या नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आपको अपने बच्चे के उचित वजन के लिए डॉक्टर से बात करनी चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो अपने बच्चे के लिए आवश्यक आयु-उचित वजन-घटाने के कदमों और किसी भी नए आहार, व्यायाम या गतिविधि को शुरू करने से पहले किसी भी स्वास्थ्य विचार पर चर्चा करें।

 

दवाओं का सही तरीके से उपयोग करें

 

कुछ दवाओं का अधिक उपयोग किडनी के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। अपने बच्चे के लिए किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले अपने बच्चे के डॉक्टर से बात जरूर करे।

 

 

नियमित जांच करवाएं

 

आप अपने बच्चे के अच्छे सेहत के लिए डॉक्टर से नियमित जांच करवाएं। यदि आपके बच्चे इन लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि थकान महसूस होना, नींद न आना, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, भूख कम लगना, पेशाब करने में परेशानी, पैरों और टखनों में दर्द या आंखों के आसपास फुंसी होना, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे और उनसे इन सारी समस्याओं के बारे में बात करे।

 

 

किडनी की बीमारी का निदान करने के लिए, डॉक्टर संकेतों और लक्षणों की जांच कर सकते है। जैसे की – मूत्र और रक्त परीक्षण का उपयोग यह जाँचने के लिए किया जा सकता है कि उनकी किडनी अच्छी तरह काम कर रही हैं या नहीं। यदि आवश्यक हो, तो इमेजिंग अध्ययन भी निदान की पुष्टि करने में मदद कर सकता है। कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की तुरंत सलाह ले।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।