बैलेनाइटिस के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार

 

बैलेनाइटिस (Balanitis) पुरषों में होने वाली गंभीर समस्या है इसकी वजह से उन्हें  बहुत दिक्कत होने लगती है। बैलेनाइटिस होने पर उसके लिंग में आगे के हिस्से में सूजन होने लग जाती है। जिसकी वजह से उन्हें पेशाब करने में भी दिक्कत होने लगती है। एक रिपोर्ट में ये देखा गया है की यह बीमारी 20 में से किसी 1 पुरुष को होती है। यह बीमारी उन पुरषों को होती है जिनका खतना नहीं होता है। इस बीमारी के होने का मुख्य कारण है गंदगी। बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है।

 

 

बैलेनाइटिस होने के कारण

 

 

अंडर गारमेंट में साबुन का लगा होना : कई बार लोग ज्यादा सफाई के चक्कर में अपने अंडर गारमेंट्स में साबुन का ज्यादा प्रयोग करते है।

 

 

गंदगी रहना : ये बीमारी होने का कारण गन्दगी भी है, जिन लोगों को गंदगी में रहने की आदत रहती है, उसकी वजह से भी ये इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।

 

 

उस हिस्से में चोट लगना : यदि कभी आपके लिंग में चोट लग जाती है, तो उसकी वजह से भी ऐसा होने का खतरा रहता है।

 

 

किसी चीज से एलर्जी होना : कुछ लोग जब बिल्कुल नए कपड़ो का इस्तेमाल करते है तो वह उनकी स्किन को सूट नहीं करता है और यह समस्या हो जाती है।

 

 

साफ़ कपड़े का इस्तेमाल न करना : यह बीमारी तब होती है जब वह व्यक्ति एक ही कपड़े का इस्तेमाल बिना धोए करता है तो उसकी वजह से भी इसके होने का खतरा अधिक रहता है।

 

 

 

बैलेनाइटिस होने के लक्षण

 

 

अगर हम इसके लक्षणों की बात करें तो आप इसके खतरे को बहुत जल्द ही ख़त्म कर सकते है। इसके मुख्य लक्षण कुछ इस प्रकार है,

 

  • लिंग में खुजली होना : यदि आपको भी अपने लिंग में खुजली होती है तो आपको थोड़ा सा सावधान रहने की जरुरत है।

 

  • ज्यादा पसीना आना : यदि आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो ये भी इसके लक्षण हो सकते है।

 

  • पेशाब करने में दर्द होना : पेशाब करते वक़्त दर्द होना, ऐसा किडनी ख़राब होने पर भी होता है, लेकिन ऐसा होना इस बीमारी का भी संकेत होता है।

 

  • सूजन होना : यदि आपको अपने लिंग में हल्की सी भी सूजन महसूस होती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

  • स्वछता न रखना : जो लोग अपने शरीर के प्रति साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते उन्हें भी इस बीमारी के होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए सफाई का ध्यान जरूर रखें।

 

  • संक्रमण होना : जब आपको किसी चीज से संक्रमण हो जाता है, तब भी यह इसके होने के लक्षण हो सकते है।

 

  • लिंग में दर्द होना : यदि आपके लिंग में चोट लग जाती है या अचानक लिंग में दर्द होने लगता है, तो ये भी इसके लक्षण होते है।

 

  • लिंग की त्वचा का बहुत ज्यादा सख्त होना : यदि लिंग की त्वचा अपने आप बहुत सख्त होने लगती है, तो ये बैलेनाइटिस के लक्षण को दर्शाता है।

 

  • जलना होना : जब आपके लिंग के आगे के भाग में जलन होने लगती है तो ये भी इसके लक्षण हो सकते है।

 

 

बैलेनाइटिस से बचाव के उपाए

 

यदि आप बैलेनाइटिस (Balanitis)से बचना चाहते है तो सबसे जरुरी बात ये है की आपको स्वछता का ध्यान जरूर रखना चाहिए। उसी की वजह से ये बीमारी होती है। आप रोजाना नहाने की कोशिश करें इससे आपका पूरा शरीर साफ़ रहता है। साबुन का इस्तेमाल करें और लिंग से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या होने पर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि जब वह समस्या छोटी हो तभी उसका पता चल जाए और उसका इलाज सही समय पर किया जा सके।

 

The blogs are well-reviewed and discussed by Dr. Nomita

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।