बवासीर क्या है। जाने इसके कारण, लक्षण और उपाय

 

 

बवासीर, जिसे पाइल्स के रूप में भी जाना जाता है, बेहद दर्दनाक हैं। इस समस्या में रोगी को गंभीर कब्ज, गुदा में असहनीय बेचैनी, कांटों की चुभन, मस्से और घाव, जलन आदि गंभीर समस्याएं होती हैं, जो रोगी को कमजोर बना देती हैं और मल के साथ रक्त की हानि भी होती है। ऐसी स्थिति में केवल सही उपचार से मरीज को राहत मिल सकती है, अन्यथा समस्या बढ़ सकती है।

 

इस परेशानी को बवासीर के अलावा कई और नामों से भी पुकारा जाता है, जैसे पाइल्स मूलव्याधि भी इसी के नाम हैं।

 

बवासीर के प्रकार

 

आंतरिक बवासीर

 

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि ये बवासीर अंदरूनी हिस्‍से में पनपता है। यह मलाशय के अंदर विकसित होता है। कुछ मामलों में वे दिखाई नहीं देते क्योंकि वे गुदा के अंदर गहरे विकसित होते हैं। इस प्रकार के बवासीर किसी भी गंभीर समस्या का कारण नहीं बनते हैं और यदि खानपान में बदलाव किया जाता है, तो वे समय के साथ धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं।

 

बाहरी बवासीर

 

इस तरह के बवासीर गुदा के बाहरी सिरे पर विकसित होते हैं। यह ठीक उसी तरह विकसित होता है जहां से मलत्‍याग किए जाते हैं। कुछ मामलों में वे देर से दिखाई देते हैं, लेकिन कभी-कभी वे गुदा में गांठ के रूप में विकसित होते हैं। प्रारंभिक अवस्था में ज्यादा परेशानी नहीं होती है, लेकिन जैसे-जैसे यह गाँठ बढ़ती जाती है यह समस्या बढ़ती जाती है।

 

प्रोलेप्‍सड बवासीर

 

जब आंतरिक पाइपों में सूजन होती है और यह गुदा से बाहर निकलने लगता है, तो इस स्थिति को प्रोपीड बवासीर कहा जाता है। इसमें एक गांठ, जिसमें सूजन होती है वह बाहर निकली हुई गांठ की तरह दिखाई देती है। इस तरह की गांठ की पहचान कर आप डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं।

 

खूनी बवासीर

 

खूनी बवासीर को बवासीर के प्रकारों की सबसे बड़ी जटिलता के रूप में देखा जा सकता है, क्योंकि रक्तस्राव के कारण व्यक्ति कमजोर हो जाता है। यह स्थिति गंभीर दर्द और सूजन का कारण बनती है जो आपकी जीवनशैली को प्रभावित करती है। कई तरह से बचाव करने की जरूरत है। अगर मल त्याग के दौरान खून आता है, तो इसकी गंभीरता को भांपते हुए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें

 

बवासीर के मुख्य कारण

 

 

  • शोच करते समय जोर या दबाव डालना

 

  • कब्ज

 

  • एक ही स्थिति में बैठे रहना

 

  • लंबे समय तक खड़े रहना

 

 

  • फाइबर की कमी

 

  • आनुवांशिकी कारण

 

 

बवासीर के लक्षण

 

  • शौच करते समय दर्द होना

 

 

  • शौच करते समय रक्त गिरना

 

  • गुदा में हमेशा जलन के साथ खुजली होना

 

  • बैठने पर गुदे में दर्द होना, ठीक प्रकार से बैठ ना पाना

 

  • कमजोरी या स्वास्थ्य दिन-प्रतिदिन बिगड़ना

 

  • बवासीर के बाद मल त्याग में लगातार खुजली

 

 

बवासीर का घरेलू उपचार

 

1. पानी का सेवन करें

 

अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं, तो आपको अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। अधिक पानी का सेवन करने से आपका पेट साफ रहेगा, जिससे इस बीमारी में बहुत लाभ मिलता है।

 

2. बाहर के खाने से परहेज करें

 

अगर आप बवासीर से छुटकारा पाना चाहते हैं, और आप बाहर का खाना खाने के शौकीन हैं, तो इसे रोक दें बाहर का खाना दूषित होता है। आपको इससे लाभ मिलेगा।

 

3. गर्म दूध पीये

 

रात को सोते समय गर्म दूध का सेवन करें, यह भी फायदेमंद है। डाक्टर का कहना है कि गर्म दूध पीने से सुबह उठते के साथ ही पेट अच्छे से साफ़ हो जाता है। जिसके कारण कब्ज नहीं होता है और बवासीर से राहत मिलती है।

 

4. दही या छाछ का उपयोग करें

 

अगर आप बवासीर से परेशान हैं, तो छाछ या दही को पतला करें और इसे कला नमक डालकर पीएं। बवासीर के लिए छाछ और दही दोनों रामबाण हैं। ऐसा करने से आपको अपार लाभ मिलेगा।

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।