लाल अंगूर कैसे बचाता हैं किडनी और कैंसर से

गर्मियों में लाल अंगूर बहुत लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं, यह फल देखने में जितना रसीला दिखता हैं, खाने में भी उतना ही टेस्टी होता हैं, इसके खट्टे मीठे टेस्ट की वजह से ये कई फलो के जूस में इस्तेमाल होता हैं। जहां एक ओर इस फ्रूट में विटामिन (Vitamin) की मात्रा बहुत होती है, वही एंटी ऑक्सीडेंट (Antioxidant) भी अंगूरों में काफी मात्रा में इस्तेमाल होता हैं, इसको खाने से आपके शरीर भरपूर मात्रा में पोषण तो मिलता ही हैं और कई बीमारियों से आपको बचाता भी हैं, गर्मियों में लाल अंगूर खाने से बहुत से फायदे हैं.

 

आँखों की रौशनी बढ़ाता हैं-

 

लाल अंगूर में एंटी ऑक्‍सीडेंट और रेस्वेराट्रोल गुण समृद्ध स्रोत मौजूद होते हैं, ये सभी गुण आंखों के टिश्‍यू को ब्‍लॉक करने वाले कुछ एंग्‍जाइम के विपरित काम करके उसे बाहर निकालते है।

 

विटामिन k से भरपूर-

 

लाल अंगूर कई लोगो की फेवरेट फ्रूट की लिस्ट में शामिल हैं, ये दिखने में जितना आकर्षित करता हैं, खाने में उतना ही टेस्टी होता हैं, लाल अंगूर में विटामिन k की मात्रा बहुत अच्छी होती हैं, हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा को भी बढ़ाता हैं, इस वजह से ये शरीर के लिए फायदेमंद हैं,

 

ब्लड प्रेशर की समस्या को कैसे दूर करे-

 

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या हैं, तो आप लाल अंगूर खाना शुरू कर दीजिये। इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर(Blood Pressure) की बीमारी में काम आता हैं, अगर आपकी बॉडी में पोटेशियम कम होता हैं. तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती हैं, लाल अंगूर में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर होने के ख़तरे को कम करता है।

 

कैंसर (Cancer) को दूर करे

 

रेस्वेराट्रोल गुणों की सकरात्‍मक प्रभावों से कैंसर की बीमारी को होने से रोक सकता हैं, इसके आलावा सूर्य की हानिकारक किरणे यूवीबी किरणों से भी स्किन को बचाता है। लाल अंगूर कैंसर के इलाज के दौरान शरीर को विकिरण से भी बचता हैं,

 

एलेर्जी से रखता हैं दूर-

 

लाल अंगूर आपको एलेर्जी से दूर रखता हैं, इसके भीतर मौजूद क्वरसेनटिन का गुण एंटी-इंफ्लेमेंट्री का होता हैं, जो आपको एलेर्जी से दूर रखता हैं, जिसमे आखो से पानी बहना जैसी एलर्जेटिक समस्या शामिल हैं.

 

किडनी के लिए फायदेमंद

 

अंगूर के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहने, किडनी डिसऑर्डर की समस्या से छुटकारा मिलना जैसे कई फायदे होते हैं, इसलिए अंगूर का सेवन स्वस्थ्य क लिए फायदेमंद होता हैं।

 

बॉडी को इम्यून (Immune) रखता हैं –

 

इस फल को खाने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह हैं की लाल अंगूर को खाने से नेचुरल तरीके से अपने शरीर के इम्यून पावर को बड़ा सकते हैं,

 

वजन कम करता हैं-

 

लाल अंगूरों में बाहरी त्वचा में पाए जाने वाले सैपोनिन तत्‍व बहुत मात्रा में पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को जमा करके इसे रक्त में अवशोषित होने से रोकता है। यह मोटापे (Fat) और हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।