बॉडी बिल्डिंग के लिए डायट प्लान

 

अगर आप भी एक अच्छी बॉडी (Body) चाहते है, तो आपको अपने डायट (Diet) में ऐसा खास आहार लेना होगा जिससे आपकी बॉडी मसल्स (muscle) तुरंत बने। आजकल की जेनरेशन (Generation) अपनी बॉडी को लेकर इतना सजग रहते है की जिम में घंटों पसीना बहाना और डाइट सप्लीमेंट (Diet Supplement) लेना शुरू कर देते है, जिस वजह से उनके वजन के घटने के साथ-साथ मांसपेशिया भी कमजोर होने लगती है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी मांसपेशियां और त्वचा दोनों ही सही रहें, तो इसके लिए आप संतुलित आहार (balanced diet) का सेवन करें। अगर आप अपनी बॉडी मजबूत चाहते है तो, प्रोटीन (Protein) और पोषक तत्वों (Nutrients) से भरे आहार ले।

 

अगर आप सही समय पर संतुलित आहार का सेवन करते है,  तो ये ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप भी बॉडी बिल्डिंग (Body Building) का शौक रखते हैं तो हम आपको ऐसे आहारों की जानकारी देगें, जिसे नियमित खाने से आपकी बॉडी जल्द बनेगी। साथ ही आपका इम्यून सिस्टम (Immune system) भी मजबूत रहेगा।

 

 

बॉडी बिल्डिंग डायट प्लान (Body Building Diet Plan)

 

 

  • बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट (Workout) करना बहुत जरुरी होता है और उसी अनुसार में खाना-पीना भी होता है। अपने बढ़ते वजन को लेकर हर कोई ज़्यादा फैट (Fat) वाली चीज़ें खाना कम कर देते हैं, जिससे दिल की बीमारी हो सकती है। इसके लिए आप जैतून (Olive) के तेल और मछली (fish) जैसी चीज़ों का सेवन कर सकते है।

 

  • हर किसी को नाश्ते में भरपूर भोजन करना चाहिए। दिन का खाना उससे कम और रात का खाना उससे हल्का खाना चाहिए।

 

  • अगर आप जिम करते हैं, तो आपको फ़ाइबर आहार जैसे की – हरी सब्ज़ियां और फल अधिक खाने चाहिए ताकि पाचन तन्त्र (Digestive System) अच्छे से काम करे।

 

  • उबली हुई सब्ज़ियां खाने के लिए उन्हें काटकर गरम पानी में रख दें, इससे उनमें स्टार्च (Starch) की मात्रा कम हो जाएगी।

 

  • अगर आप अच्छी बॉडी बिल्डिंग (Body Building) चाहते है, तो पनीर, दूध, दही, अंडा, मछली, चिकेन और मटन जैसी चीज़ें खाएं।

 

  • मेटाबॉलिज़्म (Metabolism) बढ़ाने के लिए आहार में सूप और ग्रीन टी (Green tea) का सेवन कीजिए।

 

  • एक्सरसाइज़ (Exercise) करने से शरीर में मौजूद पानी पसीने के रूप में बह जाता है। इसलिए शरीर को डिहाइड्रेशन (Dehydration) से बचाने के लिए 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए।

 

  • अगर आप बॉडी बिल्डर बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको नशीली चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए, जैसे की – सिगरेट और शराब।

 

 

बॉडी बिल्डिंग सप्लिमेंट (Bodybuilding supplement)

 

 

वर्कआउट करने के बाद मसल ब्रेक होती हैं और फिर नई मसल बनती हैं। अगर आप चाहते है की आपकी मसल्स मजबूत रहे, तो इसके लिए प्रोटीन सप्लिमेंट ले सकते हैं। लेकिन डिब्बाबंद प्रोटीन (Canned protein) की जगह आपको प्राकृतिक प्रोटीन (Natural protein) का सेवन करना चाहिए, पर इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।