घर पर बैठकर ठीक हो सकता है डिप्रेशन? जानिए इसके घरेलू उपचार

डिप्रेशन एक आम मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें व्यक्ति को दुखी, निराश और ऊर्जाहीन महसूस होता है। डिप्रेशन की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

 

  • दुखी मनोभाव – डिप्रेशन में व्यक्ति को लगातार दुखी और उदास रहना पड़ता है। वह जीवन से खुशी और आनंद नहीं ले पाता।

 

  • रुचि की कमी – जिन गतिविधियों में पहले रुचि होती थी, उनमें अब रुचि नहीं रह जाती।

 

 

  • ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई – ध्यान लगाने और निर्णय लेने में परेशानी होती है।

 

  • आत्म-विश्वास की कमी – आत्म-मूल्यांकन में कमी आती है और व्यक्ति अपने आप को निराशाजनक महसूस करता है।

 

  • चिंता और विचारों में उलझन – छोटी-छोटी बातों की चिंता रहती है और नकारात्मक विचार घेर लेते हैं।

 

 

 

डिप्रेशन के कारण क्या हो सकते हैं ?

 

 

डिप्रेशन के कई संभावित कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

 

जीवन में तनाव – जीवन में तनावपूर्ण घटनाएं जैसे कि नौकरी की चिंता, वित्तीय समस्याएं, रिश्तों में मुश्किलें या किसी प्रियजन की मृत्यु डिप्रेशन का कारण बन सकती हैं। लंबे समय तक चलने वाला तनाव मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकता है।

 

 

रासायनिक असंतुलन – मस्तिष्क में खुशी के रसायनों का असंतुलन डिप्रेशन का एक प्रमुख कारण हो सकता है। सेरोटोनिन, नोरेपिनेफ्रिन और डोपामाइन जैसे रसायन मूड को नियंत्रित करते हैं। इनमें कमी डिप्रेशन का कारण बन सकती है।

 

 

आनुवंशिकी – कुछ लोगों के पास डिप्रेशन की प्रवृत्ति आनुवंशिक रूप से हो सकती है। यदि परिवार में किसी को डिप्रेशन रहा हो तो उनके रिश्तेदारों में भी डिप्रेशन होने की संभावना रहती है। मस्तिष्क की रासायनिक संरचना और कार्य पर आनुवंशिकता का प्रभाव पड़ सकता है।

 

 

इन कारकों के अलावा डिप्रेशन के अन्य कारणों में दवाओं के दुष्प्रभाव, हार्मोनल असंतुलन, तंत्रिका तंत्र की समस्याएं आदि शामिल हैं। डिप्रेशन के लिए एकल कारण जिम्मेदार नहीं होता, अक्सर इन कारकों का संयोजन देखा जाता है।

 

 

 

घर पर डिप्रेशन का इलाज किस प्रकार हो सकता हैं ?

 

 

डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद के लिए कुछ जीवनशैली परिवर्तन आप घर पर कर सकते हैं:

 

 

लाइफस्टाइल में बदलाव-

 

  • नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम एंडोर्फिन्स जैसे फील-गुड केमिकल्स को बढ़ावा देता है जो मूड को बेहतर बना सकते हैं।

 

  • स्वस्थ आहार लें। ताज़े फल, सब्जियाँ, प्रोटीन और पौष्टिक भोजन खाएँ। जंक फूड और प्रोसेस्ड खाद्य से बचें।

 

  • पर्याप्त नींद लें। नींद की कमी मूड को प्रभावित कर सकती है। हर रात 6-8 घंटे की नींद ज़रूरी है।

 

  • सकारात्मक सामाजिक संपर्क बनाए रखें। दोस्तों और परिवार से बात करना मददगार हो सकता है।

 

 

भावनात्मक सहायता-

 

 

  • अपनी भावनाओं को लिखें। जो भी मन में आ रहा हो, डायरी में लिखना मूड को हल्का कर सकता है।

 

  • सकारात्मक सोचें। नकारात्मक विचारों की जगह सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें।

 

  • धीमे गहरे श्वास लें। ध्यान एकाग्र करने और तनाव कम करने के लिए प्राणायाम या मेडिटेशन करें।

 

 

 

योग और ध्यान-

 

 

  • योगासन करें। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

 

  • ध्यान लगाएँ। मन को एकाग्र करने और चिंता से मुक्ति पाने के लिए प्रतिदिन ध्यान करना मददगार हो सकता है।

 

  • गहरी साँसें लें। प्राणायाम और ध्यान में गहरी साँस लेना महत्वपूर्ण होता है। यह शरीर को शांत करता है।

 

 

मनोचिकित्सक से परामर्श: मनोचिकित्सक से परामर्श डिप्रेशन के लिए एक महत्वपूर्ण उपचार है। मनोचिकित्सक आपकी स्थिति का आकलन कर सकते हैं और उपचार योजना विकसित करने में मदद कर सकते हैं। वे आपको दवाओं, चिकित्सा और जीवनशैली परिवर्तनों की सिफारिश कर सकते हैं।

 

 

दवाएं: दवाएं भी डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं। एंटीडिप्रेसेंट और अन्य मनोवैज्ञानिक दवाएं मस्तिष्क के रसायनों को सामान्य स्तर पर लाने में मदद करती हैं। दवा के प्रकार और खुराक का चयन मनोचिकित्सक की देखरेख में किया जाना चाहिए।

 

 

 

डाइट और पोषण किस प्रकार रखे ?

 

 

डिप्रेशन से निपटने के लिए स्वस्थ आहार बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ खाद्य पदार्थ मूड में सुधार लाने में मदद कर सकते हैं-

 

 

  • स्वस्थ भोजन – ताज़े फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा, प्रोटीन आदि शामिल करें। जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड से बचें।

 

  • विटामिन और खनिज – विटामिन डी, बी, आयरन, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि लेना जरूरी है। इनकी कमी से मूड प्रभावित होता है।

 

  • पानी – पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। शरीर में पानी की कमी भी मूड को प्रभावित करती है।

 

  • स्वस्थ आहार- स्वस्थ आहार और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट डिप्रेशन से लड़ने में मददगार हो सकती है। डॉक्टर से परामर्श लेकर अपनी डाइट को स्वस्थ बनाएँ।

 

  • व्यायाम- व्यायाम डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। एरोबिक व्यायाम जैसे कि दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना आदि शरीर में एंडोर्फिन्स नामक हार्मोन का स्राव बढ़ाते हैं जो मूड को बेहतर बनाते हैं।

 

  • योग और मेडिटेशन: योग और मेडिटेशन भी डिप्रेशन में मददगार हो सकते हैं। योग की विभिन्न मुद्राएँ शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करती हैं। मेडिटेशन से भी तनाव घटता है और मन की शांति मिलती है। नियमित व्यायाम और योगाभ्यास से डिप्रेशन के लक्षणों में सुधार हो सकता है।

 

  • निद्रा और आराम: पर्याप्त नींद और आराम डिप्रेशन से उबरने के लिए बेहद जरूरी है। नियमित रूप से 7-9 घंटे की नींद लेना महत्वपूर्ण है। जितना हो सके रात के समय नियमित समय पर सोने की कोशिश करें।

 

  • माइंडफुलनेस एक्टिविटीज़: दिनभर में कम से कम 30 मिनट का ब्रेक लें और आराम करें। माइंडफुलनेस एक्टिविटीज़ जैसे योग, ध्यान और गहरी सांस लेना भी मददगार हो सकता है। इन एक्टिविटीज़ से तनाव कम होता है और मूड भी बेहतर होता है।

 

 

सामाजिक समर्थन:

 

 

डिप्रेशन से उबरने के लिए सामाजिक समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है। डिप्रेशन वाले व्यक्ति को अक्सर अकेलापन महसूस होता है और वो दूसरों से दूरियाँ बना लेता है। ऐसे में परिवार और दोस्तों का सहयोग बहुत ज़रूरी हो जाता है।

 

 

परिवार और दोस्त डिप्रेशन वाले व्यक्ति के प्रति सहानुभूति दिखा सकते हैं। उन्हें धीरज रखना चाहिए और उनकी बातों को गंभीरता से सुनना चाहिए। डिप्रेशन वाले व्यक्ति को लगातार सहायता और प्रोत्साहन की ज़रूरत होती है।

 

 

परिवार और दोस्त उन्हें घर के रोज़मर्रा के कामों में मदद कर सकते हैं ताकि उनमें उत्साह बना रहे। साथ ही उन्हें अपने शौक और रुचियों को जीवंत रखने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

 

 

इसके अलावा, डिप्रेशन वाले व्यक्ति को सहायता समूहों में शामिल होना चाहिए। ऐसे समूहों में डिप्रेशन से पीड़ित अन्य लोग भी होते हैं जो एक-दूसरे का सहयोग करते हैं। इससे डिप्रेशन वाला व्यक्ति अकेला नहीं महसूस करता और दूसरों के अनुभवों से सीख पाता है।

 

 

 

इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)  पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।