भारत में ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल।

ब्रेन स्ट्रोक एक मेडिकल स्थिति हैं जिसमें ब्रेन के रक्त प्रवाह को किसी वजह से अवरुद्ध कर देने के कारण ब्रेन के किसी हिस्से का संकटपूर्ण नुकसान हो जाता हैं, इसे वस्कुलर ट्रांसफर भी कहा जाता है। यह एक गंभीर स्थिति हैं जिसका परिणामस्वरूप प्यारालिसिस, मस्तिष्क की कमजोरी, भूलने की समस्या, वक्रता और वाणी से सम्बंधित जैसी समस्या हो जाती हैं। यह अचानक होने वाली बीमारी हैं यदि इसे नज़रअंदाज़ किया जाता हैं तो यह घातक साबित हो सकती हैं। यदि किसी मनुष्य को शुरुआत में पता लगे की उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ हैं तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से परामर्श होना चाहिए डॉक्टर मरीज की जाँच करेंगे तथा स्थिति के अनुसार उपचार की सलाह भी प्रदान करेंगे।

 

 

 

ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण मरीज की स्थिति पर निर्भर करते हैं परन्तु डॉक्टर के अनुसार ब्रेन स्ट्रोक की समस्या में यह लक्षण नज़र आते हैं जैसे की –

 

 

  • अचानक असमर्थता, अस्थायी या स्थायी भूलने की समस्या।

 

  • बात करने, समझने, और लिखने में कठिनाई।

 

  • अचानक दिखाई देने वाले धुंधले दृष्टि।

 

  • अचानक चक्कर आना, असंतुलन और चलने में परेशानी।

 

  • दिल की धड़कन बढ़ जाना या कम हो जाना।

 

  • पीठ की ओर जाने वाला अधिक दर्द।

 

 

 

ब्रेन स्ट्रोक होने के कारण क्या होते हैं ?

 

ब्रेन स्ट्रोक के कई कारण होते हैं जैसे की –

 

  • अधिक रक्तचाप (हाइपरटेंशन) ब्रेन स्ट्रोक का प्रमुख कारण हो सकता हैं। यह रक्तनली के दमन के कारण ब्रेन के किसी हिस्से में खून के प्रवाह को रोक सकता हैं।

 

  • धमनी में उत्पन्न होने वाली किसी रक्त संचारित समस्या भी ब्रेन स्ट्रोक का कारण बनती हैं।

 

  • अतिरिक्त वजन, मोटापा, और अस्वस्थ आहार ब्रेन स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

 

  • ब्रेन स्ट्रोक का एक महत्वपूर्ण कारण होता हैं रक्तवाहिनी का ब्लॉकेज जिसे इस्कीमिक स्ट्रोक कहा जाता हैं। इसमें ब्लड क्लॉट सिर में जमा हो जाता हैं और रक्त का संचार बंद हो जाता हैं।

 

  • यदि कोई व्यक्ति अधिक नशीले पदार्थ और धूम्रपान का सेवन करते हैं तो उन्हें भी ब्रेन स्ट्रोक होने का खतरा बना रहता हैं।

 

 

 

ब्रेन स्ट्रोक के इलाज किस प्रकार होते हैं ?

 

 

ब्रेन स्ट्रोक के इलाज के लिए सही चिकित्सा देखभाल बहुत मह्त्वपूर्ण हैं। डॉक्टर के अनुसार ब्रेन स्ट्रोक के इलाज के कुछ महत्वपूर्ण विकल्प होते हैं जैसे की-

 

  • दवाई: ब्रेन स्ट्रोक के उपचार के लिए कुछ दवाइयों का उपयोग किया जाता हैं जिससे की रक्त संचार में सुधार हैं और रक्त पतला हो जिससे की खून के थक्के न बने। यदि आपको ब्रेन स्ट्रोक हुआ हैं तो डॉक्टर के सलाह के अनुसार दवाइयों का सेवन अवश्य करे।

 

  • ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी: ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी एक चिकित्सक प्रक्रिया हैं जो सामान्यत: एक न्यूरोसर्जन द्वारा की जाती हैं। यदि किसी मनुष्य को ब्रेन स्ट्रोक होता हैं और वह अधिक बढ़ जाता हैं तो डॉक्टर सर्जरी की सलाह अवश्य देते है। ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी से पहले जाँच करते हैं जैसे की CT स्कैन, MRI, और अन्य जांच परिक्षण। इससे स्थिति का निर्धारण होता हैं और समस्या की गंभीरता का आकलन किया जाता हैं।

 

 

 

ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

Best Hospitals For Brain stroke surgery treatment in India.

 

 

ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल।

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

भारत में ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी की लागत क्या है?

 

भारत में ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी का खर्च 50 हजार से लेकर 5 लाख तक है। सर्जरी की प्रक्रिया मरीज के स्वास्थ्य पर निर्भर करेगी और यह निर्णय डॉक्टर द्वारा लिया जाता है।

 

 

 

सर्जरी के बाद देखभाल और रिकवरी

 

 

ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी एक बड़ा ऑपरेशन है, डॉक्टर को हर 15 मिनट के बाद ऑब्जर्व करना होता है। रोगी की प्रगति कैसे होती है, यह जांचने के लिए डॉक्टर नियमित न्यूरोलॉजिकल अवलोकन करता है। नर्स आपकी आंखों की जांच करते समय कुछ सवाल पूछने की कोशिश कर सकती है ताकि यह देखा जा सके कि पुतलियां प्रतिक्रिया करती हैं या नहीं। नर्स ब्लड प्रेशर, पल्स रेटिंग और हार्ट मॉनिटरिंग पर भी नियमित जांच करेगी।

 

इसके अलावा, आपके घाव पर एक ड्रेसिंग होती है जिसे आमतौर पर पांच दिनों तक रखा जाता है। आपका सर्जन सर्जरी के बाद पांच से 14 दिनों के बीच टांके हटा देगा। कभी-कभी, सर्जन टांके का उपयोग करता है जो अपने आप घुल जाते हैं और हटाने की प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है।

 

यदि आप ब्रेन स्ट्रोक सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।