बल्जिंग डिस्क का इलाज क्या है, जाने इसके सर्जरी का खर्च?

‘बल्जिंग डिस्क’ खराब जीवनशैली के कारण होने वाली एक गंभीर बीमारी है। कुछ लोगों को गलत तरीके से बैठने या लंबे समय तक रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालने से भी यह बीमारी हो जाती है। एक उभरा हुआ डिस्क तब होता है जब डिस्क की कठोर उपास्थि खराब हो जाती है या उसमें सूजन हो जाती है। यह उभार कार्टिलेज के चारों ओर बराबर होता है, लेकिन यह सूजन उस घेरे के एक चौथाई या आधे से भी कम होती है।

 

दरअसल बल्जिंग डिस्क हर्नियेटेड डिस्क(Bulging Disc Herniated Disc) के रूप में भी जाना जाता है, अगर आपको लगातार एक ही जगह पर बैठने की आदत है तो आप भी इस बीमारी के शिकार हो सकते हैं। यह रीढ़ की हड्डियों से शुरू होकर धीरे-धीरे शरीर के बाकी हिस्सों में फैल सकती है। डॉक्टर पीठ में उभरी हुई डिस्क के लिए उपचार की सिफारिश कर सकते हैं जो कि छोटी से लंबी अवधि के विकल्पों तक होती है और इसका उद्देश्य रीढ़ की हड्डी की नहर को कम करना और दर्द को कम करना है।

 

 

बल्जिंग डिस्क (Bulging Disc in Hindi) का इलाज क्या है?

 

बल्जिंग डिस्क का इलाज इसकी गंभीरता और स्थान पर निर्भर करेगा। डॉक्टर दर्द को कम करने और सूजन को कम करने के लिए पहले कुछ दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं। यदि पेशेंट को काफी तेज दर्द है यो डॉक्टर स्टेरॉयड वाले इंजेक्शन लगवाने की भी सलाह देते हैं। यदि डिस्क में गंभीर समस्या है तो इसका matlab6 है की डिस्क फट चुकी है।  ऐसा होने पर मरीज को पूरी तरह से आराम करना चाहिए। कभी-कभी, यदि स्थिति गंभीर है, तो डॉक्टर दर्द को कम करने के लिए कुछ सर्जरी करवाने की सलाह भी दे सकते हैं।

 

डॉक्टर बल्जिंग डिस्क के लिए सर्जरी का सुझाव भी दे सकते हैं, जिसमें शामिल हैं: 

 

लैमिनो टॉमी / लैमिनेक्टॉमी (Lamino Tomy / Laminectomy)

लैमिनोटॉमी में, एक सर्जन आपकी तंत्रिका जड़ों पर दबाव को दूर करने के लिए कशेरुक मेहराब (लैमिना) में एक उद्घाटन करता है। यह प्रक्रिया एक छोटे चीरे के माध्यम से की जाती है, कभी-कभी माइक्रोस्कोप की सहायता से। यदि आवश्यक हो, लामिना को हटाया जा सकता है। इसलिए इसे लैमिनेक्टॉमी कहा जाता है।

 

डिस्केक्टॉमी / माइक्रोडिसेक्टोमी (Discectomy/Microdiscectomy)

डिस्केक्टॉमी को हर्नियेटेड डिस्क के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे आम सर्जरी है। इस प्रक्रिया में, डिस्क का वह हिस्सा जो आपके तंत्रिका जड़ पर दबाव पैदा करता है, जिसे हटा दिया जाता है। कुछ गंभीर मामलों में, पूरी डिस्क को हटा दिया जाता है।

 

आर्टिफिशियल डिस्क सर्जरी (Artificial Disc Surgery)

आर्टिफीशीयल डिस्क सर्जरी के लिए, डॉक्टर मरीज को एनेस्थीसिया आप एक सामान्य संज्ञाहरण के तहत होंगे। यह सर्जरी आमतौर पर एक डिस्क के लिए प्रयोग की जाती है जब समस्या पीठ के निचले हिस्से में होती है। यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प नहीं है जिन्हें गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस है। इस प्रक्रिया के लिए, सर्जन मरीज के पेट में चीरा लगाकर प्रवेश करता है। क्षतिग्रस्त डिस्क को प्लास्टिक और धातु से बने आर्टिफीशीयल डिस्क से बदल दिया जाता है।

 

स्पाइनल फ्यूजन (spinal fusion)

स्पाइनल फ्यूजन के लिए जनरल एनेस्थीसिया की जरूरत होती है। इस प्रक्रिया में, दो या दो से अधिक कशेरुक एक साथ स्थायी रूप से जुड़े होते हैं। यह आपके शरीर के किसी अन्य भाग से या किसी डोनर से बोन ग्राफ्ट द्वारा पूरा किया जा सकता है। इसमें अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए धातु या प्लास्टिक के स्क्रू और को इस्तेमाल किया जाता है। यह आपकी रीढ़ के उस हिस्से को स्थायी रूप से स्थिर कर देगा।

 

 

बल्जिंग डिस्क के लक्षण (Symptoms of a Bulging Disc in Hindi)

 

 

बिना किसी लक्षण के बल्जिंग डिस्क होना संभव है। हालांकि, अन्य मामलों में, डिस्क गर्दन में एक तंत्रिका पर दबाव डालती है। यह पैदा कर सकता है:

 

 

  • चलते समय दर्द

 

  • कंधे, हाथ, या उंगलियों में सुन्नता या झुनझुनी

 

  • गति की एक कम सीमा

 

लक्षणों की गंभीरता इस बात पर निर्भर करेगी कि तंत्रिका पर कितना दबाव है। गतिविधि के दौरान लक्षण अक्सर खराब हो जाते हैं और आराम करने पर सुधार हो सकता है।

 

 

बल्जिंग डिस्क की सर्जरी का खर्च कितना होगा? (What is the bulging disc surgery cost in Hindi)

 

बल्जिंग डिस्क की सर्जरी का खर्च मरीज की गंभीरता पर निर्भर करता है। इस सर्जरी में लगभग 3.5 से 4.5 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं। लेकिन यह केवल दुर्लभ मामलों में ही आवश्यक होता है जब सर्जरी की बिल्कुल आवश्यकता होती है। डॉक्टर मरीज की स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार ही उपचार का विकल्प बताएंगे।

 

 

स्लिप डिस्क और बल्जिंग डिस्क में क्या अंतर है? (Difference between a slip disc and a bulging disc in Hindi)

 

 

लोग अक्सर बल्जिंग डिस्क और हर्नियेटेड या स्लिप डिस्क के बारे में भ्रमित हो जाते हैं। हर्नियेटेड डिस्क की समस्या तब होती है जब अंदर का नरम कार्टिलेज इसके आवरण में एक दरार के माध्यम से बाहर निकलने लगता है तो यह दरार को प्रभावित करता है, पूरी डिस्क को नहीं। स्लिप डिस्क रीढ़ के किसी भी हिस्से में हो सकती है। यह अक्सर पीठ के निचले हिस्से में होता है। इसका दर्द कूल्हों, जांघों और यहां तक कि पैरों में भी हो सकता है।

 

 

बल्जिंग डिस्कके इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital for Treatment of Bulging Disc in Hindi)

 

 

यदी आप भारत में बल्जिंग डिस्क का इलाज कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल

 

 

  • यथार्थ अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • बकसन अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • जेआर अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • प्रकाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • दिव्य अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • शांति अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल 

 

 

 

 

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम

 

 

 

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए हापुड़ के बेस्ट अस्पताल

 

 

 

  • बकसन अस्पताल, हापुड़

 

  • जेआर अस्पताल, हापुड़

 

  • प्रकाश अस्पताल, हापुड़

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए मेरठ के बेस्ट अस्पताल

 

  • सुभारती अस्पताल, मेरठ

 

  • आनंद अस्पताल, मेरठ

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए कोलकाता के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकडी का पूल, हैदराबाद

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर

 

 

बल्जिंग डिस्क के इलाज के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

बल्जिंग डिस्क से बचने के उपाय (Tips to avoid a bulging disc in Hindi)

 

फिजियोथेरेपी

डॉक्टर इसके लक्षणों को देखते हुए फिजियोथेरेपी करवाने की सलाह दे सकते हैं। इससे आपकी मांसपेशियों में लचीलापन आएगा तथा दर्द से आराम मिलेगा।

 

व्यायाम करें 

जरूरी है कि आप एक्‍टिव रहें और कुछ व्‍यायाम जैसे, वॉकिंग,साइकिलिंग , योगा आदि करते रहें ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी में कोई समस्या न हो।

 

न्‍यूरोलॉजिस्‍ट से परामर्श करें

यदि दर्द बढ़ गया है तो तुरंत न्‍यूरोलॉजिस्‍ट से सलाह लें। वह आपको इसके इलाज के विकल्पो के बारे में बताएंगे। यह भी हो सकता है कि डॉक्टर सर्जरी कराने की सलाह दे सकता है।

 

यदि आप बल्जिंग डिस्क का इलाज कराना चाहते हैं या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।