कमर दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय।

आजकल के समय में कमर दर्द की समस्या अधिक देखने को मिल रही हैं यह एक आम समस्या हैं परन्तु कमर दर्द की समस्या होने से मनुष्य को उठने ,बैठने, चलने और अन्य प्रतिक्रिया करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। यह दर्द बायं या दायं भाग में हो सकता है और कई कारणों से होता है जैसे कि अधिक बैठना, शारीरिक श्रम, वजन उतार-चढ़ाव या अन्य संबंधित समस्याएं। यदि किसी भी मनुष्य कमर में दर्द जैसी कोई समस्या होती हैं तो उससे नज़रअंदाज़ न करे और डॉक्टर से अवश्य संपर्क करे।

 

 

कमर दर्द पीठ के निचले हिस्से में होने वाला दर्द हैं जो की अधिक गंभीर होता हैं। कमर दर्द के कुछ घरेलू उपाय भी होते हैं तथा योग और व्यायाम, थर्मल थेरेपी से भी इस समस्या को कम किया जा सकता हैं। कमर दर्द एक आम समस्या है जो कमर और पीठ की मांसपेशियों में होती है, इसके अलावा कमर में अकड़न और खिचाव भी महसूस होता हैं।

 

 

 

कमर दर्द के समय अन्य परेशानी क्या होती हैं ?

 

 

जब कमर दर्द की समस्या उत्पन्न होती हैं तब मनुष्य को और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे की-

 

 

  • गर्दन में दर्द होना

 

  • धड़ की गति कमर दर्द के कारण धीमी हो सकती है।

 

  • चिड़चिड़ापन

 

 

 

  •  पैरों में दर्द महसूस किया जा सकता है।

 

 

 

 

कमर दर्द के घरेलू उपाय क्या होते हैं ?

 

 

कमर दर्द के शुरुआत में ही इसका इलाज करवा लेना चाहिए ताकि यह आगे जाकर अधिक गंभीर न हो। कमर दर्द का इलाज कुछ घरेलू उपाय के द्वारा हो सकता हैं जैसे की-

 

 

गर्म पानी की सिकाई: गर्म पानी अनेक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। कमर दर्द की समस्या में गरम पानी में हल्का नमक मिलाकर सिकाई करने से कमर दर्द की परेशानी को ठीक किया जा सकता हैं।

 

  • नारियल तेल: नारियल तेल में लहसुन को मिलाकर और उससे गर्म करके कमर की मालिश करें। नारियल तेल की मालिश करने से कमर के दर्द में अधिक राहत मिलती हैं।

 

  • कैल्शियम: कमर दर्द की समस्या का सबसे बड़ा कारण कैल्शियम की कमी होता हैं, इसलिए अधिक से अधिक कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करें जैसे की- दूध, दूध से बने अन्य पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, सोयाबीन, आदि।

 

  • सेंधा नमक: सेंधा नमक भी कमर दर्द की समस्या को कम करने में मददगार होता है। कमर दर्द से परेशान हैं तो एक बाल्टी पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर उससे स्नान करें। सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है, जो कमर दर्द में राहत देने का काम करता है।

 

  • आनर: सभी व्यक्ति को अपने आहार में फल अवश्य शामिल करने चाहिए परन्तु कोई कमर दर्द से परेशान हैं, तो अनार का रोजाना सेवन जरूर करें। अनार शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है जिससे की कमर के दर्द से राहत मिल सकती हैं।

 

  • मेथी के तेल की मालिश: कमर दर्द में मालिश बहुत फायदेमंद होती है। मेथी के दानों को सरसों के तेल में डालकर पहले उसे अच्‍छे से पका ले फील रोजाना दिन में एक बार उससे कमर की मालिश करें।

 

  • अजवाइन: कमर दर्द से राहत पाने में अजवाइन में अच्‍छा घरेलू उपाय है। थोड़ी-सी अजवाइन को तवे पर थोड़ा गर्म कर लें और इसे चबाकर खाएं, इससे आपको दर्द से राहत मिल सकती है।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।