पथरी के कारण कमर दर्द – जाने लक्षण, कारण और बचने के उपाय

 

क्या आपको भी कमर दर्द की समस्या रहती है या फिर आपके भी कमर में रहता है दर्द? तो इसे सामान्य कमर दर्द समझने की भूल बिलकुल भी न करे, यह कमर दर्द पथरी के कारण भी हो सकता है, जो की बहुत ही खतरनाक हो सकता है। इस समस्या के होने पर असहनीय कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या होने लगती है। अगर आपको भी अक्सर ऐसा दर्द रहता है, तो तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे और उनसे इलाज कराएं।

 

पथरी (किडनी स्टोन) मिनरल्स और नमक जैसे पदार्थो से बनी एक ठोस जमावट होती है, जो की आजकल बहुत ही आम समस्या हो गयी है और जिस वजह से कमर दर्द की भी समस्या बढ़ती ही जा रही है। आमतौर पर पथरी किडनी, मूत्रवाहिनी और मूत्राशय में देखी जाती है।

 

आइये जानते है पथरी के कारण कमर दर्द की समस्या, लक्षण और इससे बचने के उपाय।

 

Enquire Now

 

पथरी के लक्षण

 

 

  • पीठ में या पेट के पास असहनीय दर्द

 

  • दर्द के साथ बार-बार यूरीन आना

 

  • पेशाब में खून आने की समस्या

 

  • उल्टी आना

 

  • बदबूदार यूरीन

 

  • बैठने में परेशानी होना

 

  • बुखार और ठंड महसूस होना

 

  • किडनी और पेट में सूजन

 

 

 

पथरी होने के कारण

 

 

  • पारवारिक इतिहास

 

  • मोटापा

 

  • रक्त चाप (blood pressure) हाई होना

 

  • खानपान में प्रोटीन और सोडियम अधिक मात्रा में होना और कैल्शियम की मात्रा कम होना

 

  • व्यायाम की कमी

 

 

पथरी का दर्द रोकने के उपाय

 

 

गर्म सिकाई

अगर आपके कमर के निचले हिस्से में बहुत अधिक दर्द हो रहा है, तो आप प्रभावित हिस्सों पर गर्म सिकाई कर सकते हैं। पथरी के कारण कमर दर्द की भी समस्या हो सकती है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हॉट बाथ भी ले सकते हैं।

 

 

तुलसी

किडनी में पथरी होने की वजह से कमर में भी काफी दर्द की समस्या रहती है, इस दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी बहुत ही कारगर है।इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच तुलसी का जूस और शहद एक गिलास पानी में मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से आप पथरी के कारण कमर दर्द की समस्या से भी छुटकारा पा सकते है।

 

 

भरपूर मात्रा में पानी पिएं

किडनी में पथरी की समस्या से राहत दिलाने के लिए पानी सबसे प्रभावी उपाय है। यह किडनी में पथरी को घुलने में मदद करता है, जिससे यह आसानी से निकल जाएं। इसलिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरुर पिएं।

 

ग्रीन टी

 

इसमें ड्यूरेटिक प्रोपर्टीज होती हैं, जो कि किडनी की पथरी को घोलने में मदद करती हैं और साथ ही पथरी के दर्द को भी कम करती है। एक चम्मच ग्रीन टी को एक कप पानी में उबाल कर छान लें और इसका रोज सेवन करें। कम से कम दिन में 2 कप ग्रीन टी का सेवन करें। ऐसा करने से पथरी के कारण जो कमर दर्द की समस्या होती है, उससे राहत दिलाने में ग्रीन टी काफी मददगार होती है।

 

 

नींबू पानी

 

नींबू में सिट्रस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो की किडनी में पथरी को डिजॉल्व करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना नियमित रूप से एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर इसमें थोड़ा शहद मिला लें और इसका सेवन दिन में कम से कम दो बार जरूर करें। नींबू पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है।

 

 

आजकल पथरी के कारण कमर दर्द की समस्या काफी बढ़ती ही जा रही है, जो की बहुत खतरनाक हो सकती है. अगर आप चाहते है इस समस्या से छुटकारा पाना तो तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे।

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।