फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए करें ये व्यायाम

Safe20

 

 

आपको स्वस्थ रहने के लिए अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है, आज के समय में जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें तुरंत धूम्रपान बंद कर देना चाहिए। यदि आप अपने फेफड़ो को पूरी तरह से स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप व्यायाम का सहारा भी ले सकते हैं। व्यायाम और योग आपकी छाती की मांसपेशियों को मज़बूत करता है, आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है और आप बेहतर तरीके से ऑक्सीजन भी ले सकते हैं।

 

 

 

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम

 

 

 

भुजंग आसन

 

भुजंग आसन को करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से चलता है और उसके साथ-साथ फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने का भी काम करता है। इस योगासन को करने के लिए आपको सांप जैसी स्थिति में आना पड़ता है। ध्यान रहे कि आपके पैर और आपके हाथ दोनों बिल्कुल सीधे होने चाहिए।

 

 

 

मत्स्यासन

 

इस आसन को करने के लिए आपको पेट के बल सीधे लेटना है और अपने पैर सीधे रख कर अपने हाथ बगल में सीधे फैला लें। एक-एक करके दोनों तरफ के कूल्हे को उठाकर हाथ को कूल्हे के नीचे रख लें। सांस बाहर छोड़ते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं। अपनी छाती को ऊपर उठाएं और गर्दन को पीछे की तरफ मोड़ दें। कुछ सेकेंड्स के लिए इसी मुद्रा में रहें, इस आसन को करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

 

 

 

शलभ आसन

 

यदि आप अपने फेफड़ो को पूरी तरह से स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको शलभ आसन जरूर करना चाहिए। इस आसन को रोजाना करने से शरीर लचीला होता है। साथ ही कमर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को सीधा रखें। हाथों को कमर के पास सीधा रखें। हथेली ऊपर की तरफ और गहरी सांस लीजिये। इस दौरान अपने दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। ध्यान रहे, आपको घुटने नहीं मोड़ना है और सांस लेते रहें। अब दोनों पैरों को नीचे रखें।

 

 

 

दंडासन

 

दंडासन के जरिए हम फेफड़ों से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या को ठीक कर सकते हैं। फेफडों की सफाई के लिए योग एक बेहतरीन तकनीक है। जब आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे तो लंबा और स्वस्थ जीवन बिताने से आपको कोई रोक नहीं पाएगा। इस आसन को करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को पैर की सीध में रखें और साँस लेते हुए अपने पूरे शरीर को ऊपर की और उठाएं केवल आपका पेट जमीन पर टिका रहेगा और सांस छोड़ते हुए वापस इसी मुद्रा में आ जाएं।

 

 

 

बितिलासन

 

इस आसन को काऊ पोज़ भी कहा जाता है। ये एक ऐसी योग मुद्रा है, जिसे करने के दौरान आपके शरीर की श्वास (साँस) नलिकाओं में खिंचाव होता है और यह फेफड़ों को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। इसे आप रोजाना सुबह कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए छोटे बच्चे के चलने जैसी स्थिति में आ जाएं। अब अपनी गर्दन को ऊपर उठाते हुए आसमान की ओर देखने की कोशिश करें। अब इसी मुद्रा में 10 से 15 सेकंड तक रहें है।

 

 

 

कपालभाति

 

यह एक मात्र ऐसा आसान है जो फेफड़ों को बहुत जल्दी स्वस्थ होने में मदद करता है और इससे आपका मोटापा भी बहुत जल्दी कम होने लगता है। कपालभाति मानसिक कार्य करने, मस्तिष्क को ताकत और ऊर्जा देने का काम भी करती है। साथ ही यह फेफडों की भी सफाई करती है।

ये आपके नर्वस सिस्टम को मजबूत और पाचन क्रिया को बेहतर रखती है और फेफडों की ब्लॉकेज खोलने में मदद करती है। इस आसन को करने के लिए आराम की मुद्रा में बैठ जाएं और अपनी पीठ और गर्दन बिल्कुल सीधी रखें। उसके बाद सांस को बाहर छोड़े और अपने पेट को झटके से अंदर की तरफ खींचें 60 सेकंड में ऐसा 60 बार करे। इसके बाद सामान्य रूप से साँस लें।

 

 

यदि आप अपने शरीर को सुचारु रूप से चलाना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है की आपके फेफड़े सही ढंग से काम करने चाहिए। ये सभी आसन आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने के साथ आपके फेफड़ों को भी बिल्कुल तंदरुस्त रखेंगे। फेफड़े आपके शरीर का बेहद मुख्य अंग होता है, इसलिए आपको ज्यादा प्रदुषण में भी बहुत संभल कर रहना चाहिए और ज्यादा चिकनाई वाला भोजन नहीं करना चाहिए।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।