सेरेब्रम (Cerebrum) क्या है? क्यों तापसी पन्नू ने किया ट्ववीट और लिखा Cerebrum के बारे में?

आजकल देश भर में स्वास्थ्य से संबंधित विवाद चल रहे है , सबसे पहले शाहिद कपूर और उसके पेट कैंसर को लेकर और अब तापसी पन्नू और सेरेब्रम के बारे में बातें हो रही है। शाहिद कपूर को पेट का कैंसर है, ये अफवाह थी जो की साबित हो चुकी है | और अब ये बात चर्चा में है की, तापसी पन्नू और सेरेब्रम के बीच के संबंध क्या है ? वास्तव में सेरेब्रम है क्या ?

 

हाल ही में, बॉलीवुड की युवा प्रमुख अभिनेत्री तापसी पन्नू ने एक ट्रोल से निपटने के लिए कहा, जिसने उसे अपने शरीर के सबसे अच्छे हिस्से के बारे में पूछा, तो तापसे पन्नू ने जवाब में “सेरेब्रम” दिया।

 

सेरेब्रम क्या है? (cerebrum In Hindi)

 

सेरेब्रम मस्तिष्क का सबसे बड़ा हिस्सा है, जो मानव शरीर की विभिन्न कार्यक्षमताओं और महत्वपूर्ण प्रणालियों के लिए ज़िम्मेदार है। सेरेब्रम मस्तिष्क के प्रमुख हिस्सों में से एक है, जिसे दो हिस्सों में बांटा गया है, जिसे दाहिने गोलार्द्ध और बाएं गोलार्द्ध के रूप में जाना जाता है। शरीर के आकार के आधार पर, सेरेब्रम मुख्य रूप से मस्तिष्क के तने के सामने या ऊपर स्थित होता है।

 

निश्चित रूप से, हमारे बहुआयामी मस्तिष्क को तीन प्रमुख भागों में बांटा गया है जो – सेरेब्रम, मस्तिष्क तंत्र और सेरिबैलम हैं। मानव शरीर कई बड़े और प्रमुख कार्यों को करने में सक्षम है जैसे तार्किक रूप से सोचने और कारणों को लागू करना जिसमें सेरेब्रम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, अन्य जानवरों की तुलना में मानव मस्तिष्क सबसे उन्नत में से एक है।

 

सेरेब्रम किन-किन चीज़ो के लिए ज़िम्मेदार है?

 

सेरेब्रम विभिन्न हिस्सों का संयोजन है, सेरेब्रम की निम्न कार्यक्षमता सेरेब्रम के सभी उप-भागों की सामूहिक प्रतिक्रिया है।

 

1. संवेदना (Senses) :

 

सेरेब्रम के कुछ हिस्सों को दुनिया की धारणा को समझने और पूरे शरीर को बिजली के रूप में तेज़ी से प्रेषित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

 

2. गतिविधि (Movement) :

 

सेरेब्रम शरीर के मोटर के गतिविधि को नियंत्रित और प्रेरित करती है, जो की शरीर के गतिविधि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 

3. संचार (Communication) :

 

कभी कल्पना किया है आपने, कि हर दूसरी भाषा के इतने सारे शब्द और अनुवाद हैं और फिर भी एक मस्तिष्क इसे भरने में सक्षम कैसे है? यह सब मस्तिष्क के सेरेब्रम की मदद से होता है , यह भाषण और शब्दों को पहचानने और अनुकरण करने में मदद करता है।

 

4. मेमोरी (Memory) :

 

सेरेब्रम उन चीज़ों को याद रखने में एक महत्वपूर्ण और बड़ी भूमिका निभाता है जो हम देखते हैं, और साथ ही साथ ध्यान केंद्रित करते हैं। इसलिए, जब हम कुछ भी सीखने की कोशिश करते हैं, तो यह हमारा सेरेब्रम है जो सभी जानकारी संग्रहीत कर रहा होता है ।

 

अब, आप जान गए होंगे कि किसे सेरेब्रम कहा जाता है और तापसी पन्नू ने मस्तिष्क के हिस्से के बारे में ट्वीट क्यों किया | सेरेब्रम मस्तिष्क और मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए मस्तिष्क को नुकसान से बचाने का प्रयास करें और तापसी पन्नू की तरह तेज रहने के लिए स्वस्थ भोजन खाएं। और आप सोशल मीडिया पर फ़ैल रही अफवाहों पर ध्यान ना दें |

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।