मुंबई के बेस्ट कार्डियोलॉजी अस्पताल।

मुंबई भारतीय राज्य महाराष्ट्र की राजधानी है। मुंबई शहर को चिकित्सा सुविधा के लिए उचित माना जाता हैं तथा मुंबई के अस्पतालों में भी मरीजों के लिए सारी सुविधा पूर्णरूप से उपलब्ध होती हैं। मुंबई के कुछ जाने माने अस्पताल हैं जो कि कार्डियोलॉजी यानि की हृदय रोग के लिए अधिक सर्वश्रेष्ठ हैं। आज हम बात करेंगे मुंबई के सबसे अच्छे कार्डियोलॉजी अस्पतालों के बारे में।

 

 

 

मुंबई के बेस्ट कार्डियोलॉजी अस्पताल कुछ इस प्रकार हैं –

 

 

1. कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और अनुसंधान संस्थान (Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital and Research Institute)

 

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और अनुसंधान संस्थान,Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital and Research Institute

 

 

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो की 2009 में बना हैं। कोकिलाबेन अंबानी देश के जाने माने उद्योगपति धीरूभाई अंबानी की धर्मपत्नी थी जिनके नाम पर इस अस्पताल का नाम रखा गया हैं तथा यह अस्पताल मुंबई के बेस्ट कार्डियोलॉजी अस्पतालों में से एक हैं।

 

 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

 

 

स्थापित: 2009
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मल्टीस्पेशलटी: मल्टीस्पेशलटी
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
पता: राव साहब, अचुतराव पटवर्धन मार्ग, चार बंगले, अंधेरी पश्चिम मुंबई, भारत 400053

 

 

विषेशताएं:

 

 

  • इस अस्पताल में उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाती हैं जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ और सुविधाओं की व्यापक टीम शामिल हैं।

 

  • यहाँ उन्नत चिकित्सा तकनीक और उपकरणों का उपयोग किया जाता हैं, जिससे निदान और उपचार गुणवत्ता में सुधार आता हैं।

 

  • यहाँ एक उच्च गुणवत्ता वाली गंभीर रोगियों की देखभाल के लिए विशेषता सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जैसे कि कार्डियक ट्रांसप्लांटेशन और ऑर्गन ट्रांसप्लांट।

 

  • इस अस्पताल में 750 से ज्यादा बेड हैं 100 से अधिक डॉक्टर और नर्स मरीजों के लिए उपलब्ध हैं।

 

 

 

2.लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर (Lilavati Hospital and Research Center)

 

 

लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर,Lilavati Hospital and Research Center,

 

 

लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर एक मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल हैं जो कि 1978 में बना हैं। यह अस्पताल मानवीय स्वास्थ्य की देखभाल के क्षेत्र में एक नाम से परिपूर्ण हैं। लीलावती अस्पताल में अन्य प्रकार के विशषेज्ञ चिकित्सक हैं तथा यह अस्पताल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में उत्कृष्ठता प्रदान करता हैं।

 

 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

 

 

स्थापित: 1978
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
पता: ए/791, बांद्रा रिक्लेमेशन-बांद्रा वेस्ट, मुंबई, भारत 400053

 

 

विषेशताएं:

 

 

  • लीलावती अस्पताल में 323 बेड है तथा 12 ऑपरेशन थिएटर, 300 से अधिक सलाहकार और मरीजों की मदद के लिए लगभग 1,800 कर्मचारियों का कार्यबल है।

 

  • इस अस्पताल को कार्डियोलॉजी यानि हृदय रोग के लिए जाना जाता हैं तथा अन्य प्रकार की सर्जरी जैसे की कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी, ऑफ-पंप कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी होती हैं।

 

 

 

 

3. एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट (Asian Heart Institute)

 

 

एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, (Asian Heart Institute

 

 

एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट कार्डियोलॉजी और कार्डियक सर्जरी के लिए मुंबई का सबसे अच्छा अस्पताल हैं तथा यह अस्पताल मुंबई के टॉप10 अस्पतालों में से एक हैं। यह अस्पताल 2002 में रमाकांता पांडा द्वारा स्थापित हुआ था। इस अस्पताल में हृदय संबंधी सर्जरी में 99.6% सफलता दर है, जिसमें दुनिया भर में कई अयोग्य मानी जाने वाली सर्जरी शामिल हैं।

 

 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

 

 

स्थापित: 2002
स्थान: मुंबई , महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
पता: बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (ई), मुंबई, महाराष्ट्र, भारत 400051

 

 

विषेशताएं:

 

 

  • यह अस्पताल भारत का सर्वश्रेष्ठ अस्पताल हैं जिसमें की हृदय देखभाल संस्थान, हृदय देखभाल, एंजियोप्लास्टी, बाईपास सर्जरी, टीएवीआई (ट्रांस कैथेटर एओर्टिक वाल्व इम्प्लांटेशन), हृदय शल्य चिकित्सा, फुफ्फुसीय रोग, मधुमेह विज्ञान, नेफ्रोलॉजी आदि का इलाज होता हैं।

 

  • पिछले दो दशकों में, एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट ने 4,15,000 से अधिक रोगियों का इलाज किया है, 50,000 से अधिक एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी की हैं, 5000 से अधिक जटिल हृदय सर्जरी सहित 27,500 से अधिक हृदय सर्जरी की हैं।

 

  • इस अस्पताल में आधुनिक पैथोलॉजी सेवाएँ, रेडियोलॉजी, इमेजिंग सेवाएँ (सीटी स्कैन, एमआरआई), ब्लड बैंक, 24 घंटे फार्मेसी और कार्डियक एम्बुलेंस सेवा भी हैं।

 

 

4. नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Nanavati Super Specialty Hospital)

 

 

नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल,Nanavati Super Specialty Hospital,

 

 

नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल जिसे पहले डॉ. बालाभाई नानावटी अस्पताल के नाम से जाना जाता था। जिसका उद्घाटन नवंबर 1950 में जवाहरलाल नेहरू ने किया था और मई 1951 में खोला गया था। नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कई सर्जरी भी पूर्णरूप से सफल हुई हैं।

 

 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

 

 

स्थापित: 1950
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
पता: एलआईसी कॉलोनी, सुरेश कॉलोनी, वीले पार्ले, वेस्ट मुंबई, महाराष्ट्र, भारत 400056

 

 

विषेशताएं:

 

 

  • अस्पताल में 350 से अधिक सलाहकार, 475 नर्सिंग स्टाफ, 100 रेजिडेंट डॉक्टर और 1500 कर्मचारी हैं।

 

  • इस अस्पताल में हृदय रोग के अलावा ऑर्थोपेडिक्स, जॉइंट रिप्लेसमेंट, लेप्रोस्कोपी सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, बोन मेरो ट्रांसप्लांट, पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी अन्य उपचार भी उपलब्ध होते हैं।

 

  • इस अस्पताल में कुल 350 बिस्तरों हैं तथा यह अस्पताल पश्चिमी भारत में सबसे बड़ी क्रिटिकल केयर इकाइयों में से एक है, जिसमें 75 बिस्तर विभिन्न विशिष्टताओं के लिए समर्पित हैं |

 

 

 

5. ग्लोबल अस्पताल (Global Hospital)

 

 

ग्लोबल अस्पताल,Global Hospital

 

 

ग्लोबल हॉस्पिटल, मुंबई की स्थापना 1996 में हुई थी। ग्लोबल हॉस्पिटल्स, भारत की चौथी सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा श्रृंखला के रूप में स्थान पर है। ग्लोबल हॉस्पिटल एकमात्र भारतीय अस्पताल है जो लिवर प्रत्यारोपण के लिए किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल, लंदन, यूनाइटेड किंगडम से जुड़ा है। यह अस्पताल किडनी, लिवर, हृदय और फेफड़े सहित बहु-अंग प्रत्यारोपण का भी अनुभव रखता हैं।

 

 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।`

 

 

स्थापित: 1996
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
पता: 35, डॉ. अर्नेस्ट बोर्जेस रोड,शिरोडकर हाई स्कूल, परेल ईस्ट, परेल, महाराष्ट्र, भारत 400012

 

 

विशेषताएं:

 

 

  • इस अस्पताल कार्डियोलॉजी के अलावा अन्य इलाज भी शामिल हैं जिसमें एंडोस्कोपिक सर्जरी सेंटर, हेपेटोबिलरी और लिवर सर्जरी, सर्जिकल और मेडिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, मिनिमल इनवेसिव सर्जरी, बेरिएट्रिक सर्जरी और रोबोटिक सर्जरी, न्यूरोसाइंसेज, कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, ऑन्कोलॉजी, गायनोकोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी आदि शामिल हैं।

 

  • ग्लोबल हॉस्पिटल, मुंबई एक ही समय में दुनिया के पहले  लिवर प्रत्यारोपण और रीढ़ की हड्डी में तपेदिक के सर्जिकल उपचार के लिए जाना जाता है।

 

  • ग्लोबल हेल्थकेयर ग्रुप हर साल 31,000 बाह्य रोगियों और 51,000 आंतरिक रोगियों का इलाज करता है।

 

 

6. अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड (Apollo Hospitals Enterprise Limited)

 

 

अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड,Apollo Hospitals Enterprise Limited

 

 

अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड 1985 में स्थापित हुआ था तथा यह अस्पताल मुंबई के टॉप 10 कार्डियोलॉजी अस्पतालों मैं से एक हैं यह पर मरीजों के लिए सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध हैं।

 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

 

 

स्थापित: 1985
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
पता: भांडुप ,वाल्मीकि नगर,भांडुप वेस्ट,मुंबई ,महाराष्ट्र , भारत 400078

 

 

विषेशताएं:

 

 

  • यह अस्पताल कार्डियोलॉजी के लिए अधिक बेहतरीन माना जाता हैं।

 

  • कार्डियोलॉजी के अलावा इस अस्पताल में पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी ,स्टेम सेल थेरेपी, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, ऑन्कोलॉजी, गायनोकोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स के लिए भी मशहूर हैं।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।