लिवर कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल।

लिवर कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लिवर की कोशिकाओं को प्रभावित करती है और तब होती हैं जब कैंसर कोशिकाएं असामान्य तरह से बढ़ने लगती हैं और सामान्य कोशिकाओं के लिए जगह नहीं छोड़ती हैं। लिवर कैंसर के लक्षण सामान्य ही लगते हैं इसलिए लिवर से सम्बंधित कोई भी समस्या हो तो उसे बिलकुल भी नज़रअंदाज़ न करे और डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।

 

 

 

लिवर कैंसर का इलाज किस प्रकार हो सकता हैं ?

 

 

कैंसर होना आम बात नहीं हैं परन्तु अगर किसी व्यक्ति को लिवर कैंसर होता हैं तो वह अपना इलाज अवश्य करा सकता हैं। इसका इलाज कैंसर की स्टेज पर आधारित होता है। अगर व्यक्ति का कैंसर सामान्य होगा तो इलाज उसी प्रकार किया जाएगा यदि कैंसर बड़ा तथा गंभीर होगा तो उस प्रकार इलाज होगा। लिवर कैंसर का इलाज किन तरीको से किया जाता हैं:-

 

 

हेपेटेक्टमी (Hepatectomy): हेपेटेक्टमी एक प्रमुख लिवर सर्जरी होती है। जो कि लिवर कैंसर में करी जाती हैं। हेपेटेक्टमी में लिवर के रोगग्रस्त हिस्से को निकाल लिया जाता हैं। रोगी के लिवर का कुछ हिस्सा निकलने के बाद भी वह जीवित रह सकता है, यह इसलिए होता है क्योकि लिवर में फिर से विक्षित होने की क्षमता पूर्ण रूप से होती है।

 

कीमोथेरेपी (chemotherapy): कीमोथेरेपी से भी लिवर कैंसर का इलाज किया जा सकता है। कीमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करती है, यह रोगी को दवाई के माध्यम से दी जाती हैं। इस इलाज में रोगी को कई समस्या का सामना करना पड़ता हैं। कीमोथेरेपी में जो दवाइओं का सेवन मरीज करते है उनसे उन्हें उलटी, शरीर में दर्द, ठण्ड लगना , भूक कम कगना आदि कष्टों का सामना करना होता है।

 

एबलेशन (Ablation): एबलेशन भी कुछ कीमोथेरेपी जैसा इलाज हैं यह इलाज भी कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करता हैं। परन्तु इस इलाज में रोगी को बेहोस करके इंजेक्शन द्वारा इलाज किया जाता है।

 

रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy): रेडिएशन थेरेपी में हार्ट एनर्जी वाले रेडिएशन का इस्तेमाल करके कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है। इस इलाज में भी रोगी को उलटी तथा त्वचा की समस्या हो सकती है।

 

लिवर ट्रांसप्लांट (liver transplant): लिवर शरीर का एकमात्र ऐसा अंग होता है जो की फिर से बन सकता है तथा विकसित हो सकता है। जिससे की रोगी फिर से स्वस्थ रह सकता है। लिवर ट्रांसप्लांट में रोगी के ख़राब लिवर को स्वस्थ लिवर से बदला जाता है। यह सर्जरी तब की जाती है जब लिवर कैंसर बाकि अंगो तक न फैला हो। लिवर ट्रांसप्लांट में अगर रोगी के लिवर को आधा स्वस्थ लिवर में भी बदला जाये तो वह फिर से विकशित हो सकता हैं। लिवर ट्रांसप्लांट के लिए सबसे आवश्यक एक डोनर होता हैं जिसके लिवर का थोड़ा सा भाग रोगी को दिया जाता हैं।

 

 

 

लिवर कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल-

 

 

 

1. जसलोक अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर

 

 

लिवर कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल, जसलोक अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर, Jaslok Hospital and Research Center,

 

 

जसलोक अस्पताल की स्थापना 1973 में हुई थी, यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं, जहां सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से हो जाता हैं। यह अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं। जसलोक अस्पताल में 350 बेड तथा 75 आईसीयू की सुविधा पूर्णरूप से उपलब्ध हैं।

 

इस अस्पताल की कई स्पेशलिटी हैं जैसे की – एक्सीडेंट और इमरजेंसी, एनेस्थेसियोलॉजी, क्रिटिकल केयर, डर्मेटोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, जनरल मेडिसिन, जेनेटिक्स, न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1973
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: 15, पेडर रोड, आईटी कॉलोनी, तारदेव, मुंबई , महाराष्ट्र, भारत 400026

 

 

 

2. कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और अनुसंधान संस्थान

 

 

लिवर कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और अनुसंधान संस्था,Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital and Research Institute

 

 

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 2006 में हुई हैं। इस अस्पताल का नाम देश के जाने-माने उद्योगपति धीरूभाई अंबानी की धर्मपत्नी के नाम पर रखा गया हैं। इस अस्पताल में 750 बेड की सुविधा तथा 70 से अधिक डॉक्टरों की टीम उपलब्ध हैं। इसमें 180 क्रिटिकल केयर बेड और 22 ऑपरेटिंग थिएटर हैं और 6300 से अधिक कैंसर का इलाज इस अस्पताल में सफल हुआ हैं।

 

यह अस्पताल ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के अलावा अन्य उपचारों के लिए भी अधिक प्रसिद्ध हैं जैसे की – कार्डियोलॉजी और कार्डियक सर्जरी, ईएनटी सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स, ट्रांसप्लांट सर्जरी, स्त्री रोग, नेत्र विज्ञान, न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी, नेफ्रोलॉजी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कन्सल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 2009
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मल्टी-स्पेशलटी: मल्टी-स्पेशलटी
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
पता: राव साहब, अचुतराव पटवर्धन मार्ग, चार बंगले, अंधेरी पश्चिम मुंबई, भारत 400053

 

 

 

3. अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड

 

 

लिवर कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल, अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड, Apollo Hospitals Enterprise Limited,, GoMedii,

 

 

अपोलो अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो कि मुंबई में स्थित हैं जिसकी स्थापना 1985 में हुई थी। यह अस्पताल मुंबई के टॉप 5 अस्पतालों में आता हैं, इस अस्पताल कैंसर के इलाज के अलावा अन्य बीमारियों का इलाज भी सम्पूर्ण रूप से होता हैं। यह अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं।

 

यह अस्पताल अन्य उपचारों के लिए भी प्रसिद्ध हैं जैसे कि – कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, ऑन्कोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, रेडियोलोजी, न्यूरोसर्जरी, वैस्कुलर सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, ईएनटी सर्जरी। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1985
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: भांडुप ,वाल्मीकि नगर,भांडुप वेस्ट,मुंबई ,महाराष्ट्र , भारत 400078

 

 

 

4. लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर

 

 

लिवर कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल, लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर, Lilavati Hospital and Research Center, GoMedii,

 

 

लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर एक मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल हैं जो कि 1978 में बना हैं। यह अस्पताल मानवीय स्वास्थ्य की देखभाल के क्षेत्र में एक नाम से परिपूर्ण हैं। लीलावती अस्पताल में अन्य प्रकार के विशषेज्ञ चिकित्सक हैं तथा यह अस्पताल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में उत्कृष्ठता प्रदान करता हैं।

 

लीलावती अस्पताल में 323 बेड है तथा 12 ऑपरेशन थिएटर, 300 से अधिक सलाहकार और मरीजों की मदद के लिए लगभग 1,800 कर्मचारियों का कार्यबल है। इस अस्पताल को कार्डियोलॉजी यानि हृदय रोग के लिए जाना जाता हैं तथा अन्य प्रकार की सर्जरी जैसे की कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी, ऑफ-पंप कोरोनरी आर्टरी बाईपास सर्जरी होती हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1978
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
पता: ए/791, बांद्रा रिक्लेमेशन-बांद्रा वेस्ट, मुंबई, भारत 400053

 

 

 

5. नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

लिवर कैंसर के इलाज के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल, नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल,Nanavati Super Specialty Hospital, GoMedii,

 

 

नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल जिसे पहले डॉ. बालाभाई नानावटी अस्पताल के नाम से जाना जाता था। जिसका उद्घाटन नवंबर 1950 में जवाहरलाल नेहरू ने किया था और मई 1951 में खोला गया था। नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कई सर्जरी भी पूर्णरूप से सफल हुई हैं। इस अस्पताल में 350 से अधिक सलाहकार, 475 नर्सिंग स्टाफ, 100 रेजिडेंट डॉक्टर और 1500 कर्मचारी हैं।

 

इस अस्पताल में हृदय रोग के अलावा ऑर्थोपेडिक्स, जॉइंट रिप्लेसमेंट, लेप्रोस्कोपी सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, बोन मेरो ट्रांसप्लांट, पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी अन्य उपचार भी उपलब्ध होते हैं। यदि आप इस अस्पताल में इलाज कराना चाहते हैं तो यहां क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1950
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टीस्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
पता: एलआईसी कॉलोनी, सुरेश कॉलोनी, वीले पार्ले, वेस्ट मुंबई, महाराष्ट्र, भारत 400056

 

यदि आप इन अस्पतालों में इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।