मुंबई के टॉप 8 अस्पताल कौन-कौन से हैं

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को चिकित्सा सुविधा के लिए अधिक माना जाता हैं। मुंबई के सभी अस्पतालों में अच्छे अनुभवी डॉक्टर और उनकी टीम 24*7 उपलब्ध रहती हैं,परन्तु मुंबई के कुछ अस्पताल ऐसे हैं जिनकी गिनती मुंबई के टॉप 8 अस्पतालों में की जाती हैं। मुंबई के जिन टॉप 8 अस्पतालों का आज हम वर्णन करेंगे, उन अस्पतालों को चिकित्सा सुविधा के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता हैं तथा इन अस्पतालों को कई बार अनेक पुरस्कारों से समान्नित भी किया गया हैं।

 

 

 

मुंबई के टॉप 8 अस्पताल (Top 8 Hospitals in Mumbai)

 

 

 

1. कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और अनुसंधान संस्थान (Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital and Medical Research Institute)

 

 

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और अनुसंधान संस्थान,Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital and Medical Research Institute

 

 

कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो की 2009 में बना हैं। कोकिलाबेन अंबानी देश के जाने माने उद्योगपति धीरूभाई अंबानी की धर्मपत्नी थी जिनके नाम पर इस अस्पताल का नाम रखा गया हैं। कोकिलाबेन अस्पताल को अस्पताल को संयुक्त आयोग इंटरनेशनल (JCI) और नेशनल एक्रीडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (NABH), कॉलेज ऑफ़ अमेरिकन पैथोलॉजी (CAP) प्रत्यायन, USA, नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज (NABL) प्रत्यायन द्वारा मान्यता प्राप्त है। कोकिलाबेन अस्पताल कैंसर और अन्य दुर्बल परिस्थितियों के इलाज के लिए सबसे अधिक प्रसिद्ध हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 2009
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
बेड की संख्या: 750
मल्टी-स्पेशलटी: मल्टी-स्पेशलटी
मान्यता: एनएबीएच,एनएबीएल, और जेसीआई
पता: राव साहब, अचुतराव पटवर्धन मार्ग, चार बंगले, अंधेरी पश्चिम मुंबई, भारत 400053

 

 

 

2. लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर (Leelavati hospital and research Centre)

 

 

लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर,Leelavati hospital and research Centre

 

 

लीलावती अस्पताल और रिसर्च सेंटर एक मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल हैं जो कि 1978 में बना हैं। यह अस्पताल मानवीय स्वास्थ्य की देखभाल के क्षेत्र में एक नाम से परिपूर्ण हैं। लीलावती अस्पताल में अन्य प्रकार के विशषेज्ञ चिकित्सक हैं तथा यह अस्पताल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में उत्कृष्ठता प्रदान करता हैं। इस अस्पताल में सभी बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से होता हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1978
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
बेड की संख्या: 400
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टीस्पेशलिटी
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
पता: ए/791, बांद्रा रिक्लेमेशन-बांद्रा वेस्ट, मुंबई, भारत 400053

 

 

 

3. नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Nanavati super speciality hospital)

 

 

नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल,Nanavati super speciality hospital,

 

 

नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल जिसे पहले डॉ. बालाभाई नानावटी अस्पताल के नाम से जाना जाता था। जिसका उद्घाटन नवंबर 1950 में जवाहरलाल नेहरू ने किया था और मई 1951 में खोला गया था। नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कई सर्जरी भी पूर्णरूप से सफल हुई हैं। NABH द्वारा मान्यता प्राप्तइस अस्पताल को 2010 में ई-इंडिया अवार्ड, 2011 और 2012 में एज अवार्ड सहित कई श्रेय दिए गए। हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड, CISCO प्रौद्योगिकी पुरस्कार और चिकित्सा उत्कृष्टता पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1950
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
बेड की संख्या: 350
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: एलआईसी कॉलोनी, सुरेश कॉलोनी, वीले पार्ले, वेस्ट मुंबई, महाराष्ट्र, भारत 400056

 

 

 

 

4. न्यू एज वॉकहार्ट अस्पताल (New Age Wockhardt Hospital)

 

 

न्यू एज वॉकहार्ट अस्पताल,New Age Wockhardt Hospital,

 

 

न्यू एज वॉकहार्ट अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं तथा इस अस्पताल की स्थापना 2014 में मुंबई में की गई थी। यह 21 मंजिला अस्पताल हैं तथा यह स्वास्थ्य देखभाल में मुंबई के टॉप 3 अस्पतालों में से एक हैं। यह भारत का पहला अस्पताल है जिसमें वायरलेस ईसीजी प्रबंधन प्रणाली, पेपरलेस आईसीयू और जीपीएस सक्षम एम्बुलेंस सिस्टम हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2014
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
बेड की संख्या: 200
मल्टी- स्पेशलिटी: मल्टी- स्पेशलिटी
पता: 1877, डॉक्टर आनंदराव नायर मार्ग, मुंबई सेंट्रल ईस्ट, मुंबई, इंडिया 400011

 

 

 

5. जसलोक अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर (Jaslok Hospital And Research Center)

 

 

जसलोक अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर,Jaslok Hospital And Research Center

 

 

जसलोक अस्पताल की स्थापना 1973 में हुई थी, यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं, जहां सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से हो जाता हैं। यह अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं। जसलोक अस्पताल स्वास्थ्य देखभाल के लिए भारत से सबसे सर्वोत्तम अस्पतालों में से एक हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1973
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
बेड की संख्या: 364
मान्यता: एनएबीएच
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: 15, पेडर रोड, आईटी कॉलोनी, तारदेव, मुंबई , महाराष्ट्र, भारत 400026

 

 

 

6. एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट (Asian Heart Institute)

 

 

एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट,Asian Heart Institute

 

 

एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट कार्डियोलॉजी और कार्डियक सर्जरी के लिए मुंबई का सबसे अच्छा अस्पताल हैं तथा यह अस्पताल मुंबई के टॉप10 अस्पतालों में से एक हैं। यह अस्पताल 2002 में रमाकांता पांडा द्वारा स्थापित हुआ था। इस अस्पताल में हृदय संबंधी सर्जरी में 99.6% सफलता दर है, जिसमें दुनिया भर में कई अयोग्य मानी जाने वाली सर्जरी शामिल हैं। पिछले दो दशकों में, एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट ने 4,15,000 से अधिक रोगियों का इलाज किया है, 50,000 से अधिक एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी की हैं, 5000 से अधिक जटिल हृदय सर्जरी सहित 27,500 से अधिक हृदय सर्जरी की हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 2002
स्थान: मुंबई , महाराष्ट्र
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
पता: बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (ई), मुंबई, महाराष्ट्र, भारत 400051

 

 

 

7. अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड (Apollo Hospitals Enterprise Limited)

 

 

अपोलो अस्पताल एंटरप्राइज लिमिटेड,Apollo Hospitals Enterprise Limited,

 

 

अपोलो अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो कि मुंबई में स्थित हैं जिसकी स्थापना 1985 में हुई थी। यह अस्पताल मुंबई के टॉप 5 अस्पतालों में आता हैं, यह अस्पताल कैंसर के इलाज के लिए अधिक जाना जाता हैं। अपोलो अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं। यह अस्पताल अन्य उपचारों के लिए भी प्रसिद्ध हैं जैसे कि – कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, ऑन्कोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, रेडियोलोजी, न्यूरोसर्जरी, वैस्कुलर सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, ईएनटी सर्जरी।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1985
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
बेड की संख्या: 250
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: भांडुप ,वाल्मीकि नगर,भांडुप वेस्ट,मुंबई ,महाराष्ट्र , भारत 400078

 

 

 

8. ग्लोबल अस्पताल (Global Hospital)

 

 

ग्लोबल अस्पताल,Global Hospital

 

 

ग्लोबल हॉस्पिटल, मुंबई की स्थापना 1996 में हुई थी। ग्लोबल हॉस्पिटल्स, भारत की चौथी सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा श्रृंखला के रूप में स्थान पर है। ग्लोबल हॉस्पिटल एकमात्र भारतीय अस्पताल है जो लिवर प्रत्यारोपण के लिए किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल, लंदन, यूनाइटेड किंगडम से जुड़ा है। यह अस्पताल किडनी, लिवर, हृदय और फेफड़े सहित बहु-अंग प्रत्यारोपण का भी अनुभव रखता हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापित: 1996
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
बेड की संख्या: 450
मान्यता: एनएबीएच और जेसीआई
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: 35, डॉ. अर्नेस्ट बोर्जेस रोड,शिरोडकर हाई स्कूल, परेल ईस्ट, परेल, महाराष्ट्र, भारत 400012

 

यदि आप इन अस्पतालों में इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।